Postpaid Aur Prepaid Kya hai, Dono Me Kya Defence Hai,

0
Sabse pahele mai aapko bata du, Prepaid Kya hai aur postpaid kya hai,.
 
Q…..Prepaid kya hai?Aur postpaid kya hai?
 
Ans…..प्रीपेड नाम से ही आत्म व्याख्यात्मक है।(The Prepaid name itself is self explanatory.)
असल में यह ek aisi सेवा है जो आप इसे उपयोग करने से पहले अग्रिम में भुगतान के लिए एक भुगतान विधि है।

Aur पोस्ट-पेड आप इसे उपयोग करने के बाद सेवा के लिए भुगतान करते हैं।
सेवाओं, कुछ भी लेकिन ज्यादातर मोबाइल, ब्रॉडबैंड, टीवी सदस्यता , कार्ड (ज्यादातर केवल प्रीपेड ) बुला हो सकता समाप्ति दरों, इंटरनेट सेवाओं और अधिक कहते हैं।
Ab mai aapko simple language me bata raha hu,postpaid kise kehte hai aur Prepaid kise kehate hai,
Prepaid ke bare me
यह एक भुगतान पद्धति जहां आप भुगतान करने से पहले आप की पेशकश की सेवाओं का आनंद है। यहाँ वहाँ कोई आश्चर्य की बात nahi bol  रहे हैं,  आप एक विशेष सेवा के लिए आने वाले महीने के लिए खर्च करने के लिए जा रहे हैं।
यहाँ एक लाभ यह सामान्य रूप से एक सेवा है कि आप सेवा प्रदाता द्वारा लेकिन प्रीपेड यह जरूरी नहीं है के मामले में क्रेडिट जाँच के माध्यम से पारित करने की जरूरत है ,पाने के लिए है। प्रीपेड विकल्प के इस तरह पूरी तरह से किशोरों और छात्रों के लिए अच्छी लगती है। मोबाइल फोन की तरह कुछ सेवाओं में, कुछ समय कुछ ऑपरेटरों एक के बाद भुगतान योजना की तुलना में कॉल दरों में और अधिक चार्ज।
For example (उदाहरण के लिए):– एक ही मूल्य के लिए वायरलेस ब्रॉडबैंड में योजना बना रही डेटा भत्ता प्रीपेड और पोस्टपेड के लिए स्थगित हो जाएगा।
पोस्ट एक प्रीपेड प्रति माह से अधिक डेटा भत्ता मिल जाएगा । आम तौर पर सेवाएं समय प्रीपेड योजना में सीमित कर रहे हैं।
एक उदाहरण के लिए यदि आप एक प्रीपेड मोबाइल योजना यह उपयोग की अवधि के साथ प्रतिबंधित है खरीदने के लिए, अर्थ में, आप एक महीने के भीतर या कुछ निर्धारित अवधि के भीतर क्रेडिट का उपयोग करने की जरूरत है। में प्रीपेड, आप रद्द या सेवा बंद जब भी आप चाहते हैं।
एक ही समय में यदि आप एक निर्धारित अवधि के लिए अधिक से अधिक सेवा रिचार्ज नहीं किया है (आम तौर पर तीन से छह महीने) सेवा स्वचालित रूप से निष्क्रिय या सेवा प्रदाताओं प्रणाली से हटा दिया जाएगा।
Yani यह मोबाइल सेवा है आप भी अपने मोबाइल नंबर को खो देंगे।
Postpaid ke bare me,
यह एक और भुगतान विधि hai jaha सेवाओं का उपयोग करने के बाद , आप अपने बिल का भुगतान करते हैं। यहाँ वहाँ सदस्यता ली सेवाओं लेकिन सभी सेवाओं की पेशकश का आरोप लगाया जाएगा और बिल महीने के अंत में भेजा जाएगा iske पहुँचने में कोई सीमा नहीं है ,( Here there is no limit in accessing the services subscribed but all the services offered will be charged and bill will be sent at the end of the month)  अप्रत्याशित रूप से उच्च राशि है jo Aapko आश्चर्य हो सकता है ।
 लेकिन कुछ सेवा प्रदाताओं ऋण सीमा का उपयोग पर उपयोग karne deta hai, । पद का भुगतान प्रणाली में, ऋण की जांच सेवा प्रदाता द्वारा प्रदर्शन किया जाएगा। कुछ प्रदाताओं के रूप में अच्छी तरह से सेवा पते और बिलिंग address  की पुष्टि ki jayegi,, । इधर, चाहे आप इसे इस्तेमाल किया है या नहीं, आप मासिक भुगतान करने की जरूरत है जहां कुछ प्रीपेड योजना आप अगले महीने के लिए उपयोग भत्ता आगे ले जा सकता है,,,
 दूसरे के ऊपर इस में एक लाभ यह है कि अगर आप यात्रा कर रहे हैं प्रीपेड और पोस्टपेड पुनर्भरण के लिए सेवा है,
जहां के रूप में इस महीने के अंत तक या निश्चित अवधि के लिए चिंता करने की कोई जरूरत nahi hai, सेवा प्रदाता अनुबंध या गैर अनुबंध के रूप में पद भुगतान सेवाओं की पेशकश कर सकते हैं।
संपर्क ka मतलब है कि आप अनुबंध की अवधि के लिए सेवा है जो सामान्य रूप से sixmonths , एक साल या दो ka, है Iska उपयोग करने के लिए बाध्य होगा। यदि यह अनुबंध में नहीं है, ।
लेकिन अनुबंध पद भुगतान की योजना में एक बड़ा लाभ यह है सेवा प्रदाताओं की योजना के साथ मुक्त करने के लिए अच्छा हैंडसेट या डिवाइस प्रदान करते हैं। मोबाइल हैंडसेट, ब्रॉडबैंड का उपयोग उपकरणों या स्मार्ट बक्से, सौ डॉलर के एक जोड़े की कीमत के अनुबंध के साथ मुक्त करने के लिए दिया जाएगा। तो अंततः हैंडसेट शुल्क घटाने से अपनी योजना को बहुत ज्यादा वास्तविक मासिक भुगतान की तुलना में कम है के बाद 24 महीने में कुल वास्तविक व्यय ।
Example ::—   Consider $49 dollar
For exampleउदाहरण: 24 महीने के अनुबंध के साथ $ 49 डॉलर मासिक योजना पर विचार करें।
 समय के साथ वास्तविक कुल भुगतान 24 महीने $ 1176 हो जाएगा। लेकिन इस योजना के साथ सबसे प्रदाताओं की पेशकश एप्पल iPhone 4 या सैमसंग गैलेक्सी एस जो $ 750 के लायक है।
तो वास्तविक राशि आप 24 महीने के लिए सेवा के लिए भुगतान कर रहे हैं $ 426 ($ 1176- $ 750) है । तो वास्तविक भुगतान आप सेवा आपको मिल के लिए खर्च $ 17.75 ($ 426 24 से विभाजित) है । लेकिन इस पद के भुगतान अनुबंध पर नुकसान में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के इस प्रतिस्पर्धी उपभोक्ता प्रौद्योगिकी बाजार में कीमतें काफी भिन्न होगी या बड़े प्रौद्योगिकीय परिवर्तन के नीचे जाना होगा ,
 हलेकिन आप सेवा प्रदाता के साथ डिवाइस के लिए घिरा हो जाएगा। और सेवा वे अपने अनुबंध के समय में $ 49 के लिए प्रदान करते हैं मोबाइल प्रतिस्पर्धी बाजार और प्रदाता के साथ बदलने के लिए अब नए $ 49 योजना है जो आप आम तौर पर अनुबंध खत्म होने तक पर स्विच नहीं कर सकते तहत बहुत अधिक सुविधाओं की पेशकश करेगा।
PURE POST KA SUMMARY 
(1) प्रीपेड और पोस्टपेड एक सेवा आपको मिल के लिए दो अलग अलग paymen टी व्यवस्था कर रहे हैं।
@
(2) प्रीपेड किशोरों और छात्रों के लिए अच्छा के रूप में यह मासिक भुगतान के प्रबंधन में पोस्टपेड की तुलना में अधिक लचीला है।
(3) प्रीपेड सेवाओं को आसानी से जहां रद्द किया जा सकता है , aur postpaid ko nahi,
 (4) पोस्टपेड अनुबंध के साथ योजना आप सामान्य रूप से मुक्त है, जहां के रूप में प्रीपेड आप खरीदने की जरूरत के लिए एक हैंडसेट या एक्सेस डिवाइस मिलता है।
 (5) पोस्टपेड क्रेडिट जाँच की जरूरत है लेकिन प्रीपेड में नहीं है।
(6) आम तौर पर अंतरराष्ट्रीय फोन और अंतरराष्ट्रीय phone Aap prepaid ke SIM se kar sa
kte hai, jubki postpaid me isse active karwana padega,
 (7) आम तौर पर के लिए पोस्टपेड सेवा प्रदाताओं विस्तृत बिल जहां प्रीपेड सेवाओं में के रूप में यह नहीं दिया है दे।
(8) कुछ लोग इसे galat samajhte hai, wo ye samajhte hai, isse time bhi weast hota, jubki prepaid me nahi,
(9) कुछ प्रीपेड योजना महीने की दो से अधिक सेवाओं के उपयोग को ले जाने के लिए जहां पोस्टपेड में के रूप में मासिक usages अगले बिलिंग चक्र के अंत में खत्म हो सकता है और नए सिरे से उपयोग के साथ शुरू होता रहेगा |
Tag line::— Prepaid Kya hai?postpaid kya hai? Prepaid Aur Postpaid me kya antar/defence hai, Prepaid achha hai ya postpaid,  Prepaid Aur Postpaid Ka confusion Dur kaise kare,
SHARE
Previous articleHame Kab Kiski yad aati hai, padhe ek powerful story
Next articleGirl/Boys Ke Awaj Me phone kare, ya fak Call Kaise Kare,number hide karke,
मै Ravi Kr, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Intrtnet Aur Technology पर artical लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में AnyTechinfo.com पर चुनिन्दा हिंदी/Hinglish पोस्ट्स डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| AnyTechinfo.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें.

LEAVE A REPLY