Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai ? या गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है ?

0

Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai ? या गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है ? हम सभी लोगों को पता होना चाहिए खासकर उन लोगों को जो अभी पढ़ाई कर रहे हैं क्योंकि अक्सर परीक्षा में सवाल आते हैं गोल्डफिश का Scientific नाम या सुनहरी मछली का साइंटिफिक नाम बताए । छात्र छात्राओं को तो इसके बारे में बारीकी से जानकारी होना चाहिए । बाकी इसके अलावा सभी लोगों को पता होना चाहिए ।

दोस्तों आज हम जानेंगे गोल्ड फिश मछली से जुड़े हुए सभी जानकारी जैसे कि ok google gold fish ka scientific naam kya hai, goldfish ka scientific name kya hai या गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है ? Goldfish क्या खाती है ? GoldFish का आकर कितना बड़ा होता है ? Gold Fish के कितने प्रकार है और Goldfish कहाँ पाई जाती है ? इसके अलावा और भी जानकारी ।

goldfish ka scientific naam kya hai

Goldfish क्या है ? What is Goldfish in Hindi

दोस्तों गोल्ड फिश काफी प्रसिद्ध मछली है,सुनहरी रंग की होती है आप यह भी कह सकते हैं यह पीला रंग का होता है । पीला रंग के होने की वजह से इसका नाम Goldfish रखा गया।  दोस्तों यह मछली खाने में इतना स्वादिष्ट नहीं होता है जितना और भी मछलियां होती है इस वजह से लोग इन्हें खाना कम ही पसंद करते हैं ।

यह मछली आपको होटल या पार्क वगैरह में देखने को मिल जाएगी, क्योंकि यह देखने में काफी सुंदर होती है और स्वादिष्ट है नहीं तो लोग खाते कम है, लेकिन लोग इसे पालतू बनाकर रखते हैं जैसे कुत्ते,बिल्ली पालते हैं उसी तरह इस मछली को भी लोग पालते हैं । आते हैं मेन मुद्दे पर यानी आप जिस सवाल को लेकर इस पोस्ट पर आए पहले उस सवाल का जवाब देते हैं और उसके बाद इस मछली से जुड़े हुए और भी काफी जानकारी हम आपको आगे बताएंगे ।

Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai ? या गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है ? ok google gold fish ka scientific naam kya hai ?

Goldfish का Scientific नाम Carassius auratus होता है ।  और इसे हिंदी में कैरासियस ऑराटस कहते हैं ।  अगर आप स्टूडेंट हैं और आपको यह सवाल परीक्षा में पूछा जाता था हमेशा ध्यान रखिएगा । हिंदी में इस सवाल को ऐसे पूछा जाएगा गोल्डफिश का वैज्ञानिक नाम क्या है ? आपको कंफ्यूज नहीं होना goldfish ka scientific naam kya hai या  गोल्डफिश का वैज्ञानिक नाम क्या है ?  दोनों एक ही सवाल है ।

गोल्डफिश बच्चे कैसे देती है ?

सभी सिप्रिनीड की तरह सुनहरी मछलियां भी अंडे देती हैं।

गोल्डफिश का नया नाम क्या है ?

गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम कैरेसिअस औराटस है। इसका लैटिन नाम कैरासियस गिबेलियो फॉर्मा ऑराटस है. इसे हिंदी में सुनहरी मछली कहा जाता है। इसे गोल्डन क्रूसियन कार्प के नाम से भी जाना जाता है ।

गोल्डफिश कितने अंडे देती है ?

किसी भी जीव द्वारा सबसे अधिक अंडे देने का रिकॉर्ड इसी मछली के नाम है। यह 30 करोड़ तक अंडे एक बार में देती है।

सुनहरी मछली का नाम क्या है ?

Goldfish

Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai ? या गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है ? ok google gold fish ka scientific naam kya hai ?

Goldfish का Scientific नाम Carassius auratus होता है ।  और इसे हिंदी में कैरासियस ऑराटस कहते हैं । 

GoldFish के कितने प्रकार है ? Types Of Goldfish in Hindi

Common goldfish
Fantail
Butterfly tail
Black Telescope
Pompom
Meteor goldfish
Bubble Eye
Ryukin
Lionchu
Celestial Eye
Shubunkin
Egg-fish goldfish
Comet
Telescope
Shukin
Fantail
Ranchu
Curled-gill goldfish
Lionhead
Panda Telescope
Tamasaba
Oranda
Veiltail
Tosakin

गोल्ड फिश कैसे वातावरण में रहती है ?

गोल्ड फिश मीठे पानी में रहना पसंत करती है ।

Gold fish कितने साल जीवित रह सकती है ?

40 साल

Gold fish बिना भोजन के कितने दिन तक रह जाती है।

3 Week

Gold fish के दांत कहा होते है ?

पीछे के बाजु में

Goldfish का दूसरा नाम क्या है ?

सुनहरी मछली

पिछला पोस्टHow To Choose Mutual Funds Distributor In Hindi
अगला पोस्टInformation About EMI In Hindi, EMI की पूरी जानकारी
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet और Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में HindiStartup पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| HindiStartup.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें |

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.