What is SMTP in Hindi – SMTP के बारे में पूरी जानकारी

71

SMTP क्या हैं: अपने Mobile या फिर Computer से Internet का उपयोग करना बहुत आसान होता हैं। हम किसी भी चीज के बारे में सर्च करता है या फिर जानकारी हासिल करते हैं तो यह काम कुछ सेकेंड में हो जाता है।

लेकिन किसी भी एक काम को करने के लिए इनके अंदर न जाने कितने प्रोटोकॉल और कितने प्रोसेस का इस्तेमाल होता हैं। यही कारण हैं की Internet को एक तरह का जाल कहा जाता हैं। इंटरनेट का काम करने का तरीका आसान है लेकिन इंटरनेट को समझना काफी मुश्किल है।

SMTP

इंटरनेट के उपयोग में हमारे द्वारा रोजाना की जाने वाली कई चीजे शामिल हैं जैसे की कुछ Search करना, सोशल मीडिया का उपयोग करना आदि। इन्हीं में से एक जरूरी काम मेल करना भी हैं।

वैसे अगर सोशल मीडिया के उपयोग और Email के उपयोग की तुलना की जाइये तो Email को अधिकतर लोग कम ही इस्तेमाल करते हैं। लेकिन Job करने वाले Employees या फिर प्रोफेशनल लोग Email का बहुत ही ज्यादा उपयोग करते हैं।

अगर आपने कभी Email के का करने की प्रक्रिया के बारे में पढ़ हैं तो आप जानते होंगे की Email को ट्रांसफर करने में SMTP का यूज़ होता हैं।

आज के इस लेख में हम इसी सिलसिले में बात करने वाले हैं। आज हम जानेंगे की SMTP Kya Hai और यह कैसे काम करता हैं। तो चलिए बिना देरी किये शुरू करते हैं।

SMTP Kya Hai – SMTP क्या हैं ? What is SMPT in Hindi

SMTP के बारे में जानने से पहले इसकी Full Form जानना जरूरी हैं। SMTP की Full Form अर्थात पूरा नाम Simple Mail Transfer Protocol हैं। इस Protocol का उपयोग Email भेजने और उसे प्राप्त करने के लिए किया जाता हैं। इसके नाम से ही पता चल रहा हैं की यह एक तरह का Protocol हैं।

काफी सारे लोग यह भी नहीं जानते कि प्रोटोकॉल क्या होता है तो जानकारी के लिए बता दें कि प्रोटोकॉल एक तरह की प्रक्रिया होती है जिसके द्वारा एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर पर डाटा ट्रांसफर किया जाता है।

रोड पर कई तरह के होते हैं जिनमें से कुछ प्रोटोकॉल प्राइवेट होते हैं तो कुछ प्रोटोकॉल पब्लिक होते हैं। आप जिस IP Address के बारे में सुनते रहते हो वह भी एक protocol होता हैं जिसे Internet Protocol कहते हैं।

इसी तरह से SMTP भी एक तरह का Protocol हैं। इस Protocol का काम केवल एक Mail Transfers है। यह Protocol एक Mail को एक Computer से दूसरे Computer तक भेजने और प्राप्त करने का काम करता हैं।

SMTP (System Mail Transfer Protocol) कैसे काम करता हैं ?

जब हम किसी व्यक्ति को Email भेजते हैं तो कुछ Seconds या फिर उससे भी कम में वह Email Data सहित उस दूसरे व्यक्ति के Computer या उसके Device में चला जाता हैं। यह काम दिखने में काफी आसान लगता हैं लेकिन पर्दे के पीछे SMTP अपना काम करता रथ हैं। यह हर Mini Second आपके Email को दूसरे व्यक्ति के Device तक पहुचाता रहता हैं।

Simple Mail Transfer Protocol अपने Mail को दूसरे व्यक्ति के Computer तक पहुचाने के लिये Store और Forward प्रोसेस का इस्तेमाल करता हैं। इस प्रोसेस के जरिये वह आपके सन्देश को एक Email से दूसरे Email तक ले जाता हैं।

यह आपके सन्देश को निश्चित किये गए Device तक भेजने के लिए Mail Transfer Agent जिसे की हम MTA के नाम से भी जानते हैं की साहयता लेता हैं। SMTP एक तरह का Application Layer Protocol होता हैं।

Email Server में कई तरह के SMTP Server होते हैं जिनकी मदद से SMTP Protocol काम करता हैं। इन Server की मदद से एक ही सन्देश या फिर Data को एक साथ विभिन्न Email Addresses पर भी भेजा जा सकता हैं।

SMTP किसी तरह के आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस से जुड़ा नही हैं इसलिए अगर हम किसी गलत Email Address पर Mail भेजे तो यह Mail नही जाता और Outbox जैसी जगह ओर Save हो जाता हैं।

अगर अपने Email Address गलत डाला हैं लेकिन वह Exist करता है टी SMTP उस Email Address पर ही आपका Mail Send कर देता हैं।

SMTP किसी तरह के डिफरेंट Font, ग्राफ़िक्स या अटेचमेंट को Send नही कर सकता हैं। यही कारण हैं की इसे Simple Protocol कहा जाता हैं। यह केवल साधारण Mail भेजता हैं। बता दे की इसे Multipurpose  Internet Mail Extensions से जोड़ा गया हैं जिस वजह से यह Simple Text के अलावा भी कई तरह के Content को भी Mail में जोड़कर दूसरे Email Address तक Transfer कर सकता है।

अगर SMTP को सरल भाषा में समझा जाए तो Internet पर Data Transfer के लिए कई तरह के Protocol का उपयोग होता हैं। इनमे से ही एक Protocol SMTP भी होता हैं। SMTP का उपयोग केवल एक Mail को एक Email Address से दूसरे Email Address तक पहुचाने का होता हैं।

So Guys, उम्मीद हैं की आपको SMTP पर आधारित यह लेख पसंद आया होगा। इस लेख में हमने SMTP Kya Hai और SMTP Kaise Kaam Karta Hai आदि विषयों पर बात की है।

पिछला पोस्टWhy Do We Celebrate Republic Day in Hindi
अगला पोस्टHow To Make Laptop or Pc Hotspot in Hindi
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet और Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में HindiStartup पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| HindiStartup.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें |

71 कॉमेंट्स

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.