डुप्लीकेट पैन कार्ड डाउनलोड कैसे करें ? Download E-PAN Card खोया हुआ पैन कार्ड डाउनलोड कैसे करे सिर्फ दो मिनट में ? How To Download Duplicate Pan Card in Hindi, खोए हुए पैन कार्ड का नंबर कैसे प्राप्त करें? Online Duplicate Pan Card Kaise Banaye?

0

डुप्लीकेट पैन कार्ड डाउनलोड कैसे करें। ? किसी भी देश के नागरिक को उसकी पहचान के लिए सरकार द्वारा एक आइडेंटी कार्ड जारी किया जाता है। हमारे देश में भी प्रत्येक व्यक्ति के पहचान के लिए सरकार द्वारा कई प्रकार के आईडेंटिफिकेशन कार्ड जारी किए जाते हैं और हम तो जानते ही हैं, कि हमें इन आईडेंटिफिकेशन कार्ड की जरूरत लगभग हर एक आवश्यक कार्य को करने के दौरान पड़ती है।

सभी आवश्यक आईडेंटिफिकेशन कार्ड में आधार कार्ड के साथ साथ पैन कार्ड का भी नाम जुड़ा हुआ है। पैन कार्ड के बिना हम बैंक में 50,000 से अधिक धनराशि का लेनदेन नहीं कर सकते हैं और इतना ही नहीं कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों में कार्यों को करवाने हेतु भी पैन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है और जमीन की लेनदेन में भी पैन कार्ड की आवश्यकता एक आईडेंटिफिकेशन के रूप में पढ़ती है। कई बार हमारे दस्तावेज को जाते हैं या फिर खराब हो जाते हैं, ऐसे में उसके डुप्लीकेट पैन कार्ड डाउनलोड करके उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

आज के इस लेख में हम आप सभी लोगों को डुप्लीकेट पैन कार्ड डाउनलोड कैसे करें ? डुप्लीकेट पैन कार्ड डाउनलोड करने का  तरीक़ा (duplicate PAN card kaise download Karen) ?, इस विषय पर विस्तार से जानकारी प्रदान करने वाले हैं। तो चलिए जानते हैं कि ऑनलाइन डुप्लीकेट पैन कार्ड डाउनलोड करने का क्या तरीका (duplicate PAN card ko online kaise download Karen) ?।

पैन कार्ड डाउनलोड
पैन कार्ड डाउनलोड

डुप्लीकेट पैन कार्ड क्या है ? ( Duplicate E-PAN card ke bare mein jankari) – What is Duplicate Pan in Hindi

पैन कार्ड का पूरा नाम परमानेंट अकाउंट नंबर होता है। ( Pan Card Full Name – Permanent Account Number ) पैन कार्ड के उम्मीदवारों को पैन कार्ड आयकर विभाग द्वारा जारी किया जाता है। पैन कार्ड का इस्तेमाल आप किसी भी प्रकार के वित्तीय लेनदेन में कर सकते हैं और मुख्य रूप से इसीलिए ही पैन कार्ड को सरकार द्वारा भारत के नागरिकों के लिए जारी किया गया है।

पैन कार्ड आपके विशिष्ट पहचान के लिए भी कार्य करता है। यदि आप इनकम टैक्स रिटर्न भरते हैं, तो इसमें भी आपको पैन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है। यही कारण है, कि आज सभी प्रकार के महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से पैन कार्ड भी महत्वपूर्ण दस्तावेज बन चुका है। इन सभी फायदों के अलावा बैंक से लोन लेने के लिए भी आपको पैन कार्ड चाहिए होता है। अब जान लेते हैं कि आखिर डुप्लीकेट पैन कार्ड क्या होता है ( duplicate PAN card kya hai) ?,

जब हमारा ओरिजिनल पैन कार्ड खो जाता है, तब उसके स्थान पर हमें डुप्लीकेट पैन कार्ड डाउनलोड की आवश्यकता पड़ती है। डुप्लीकेट पैन कार्ड डाउनलोड ओरिजिनल की ही प्रतिलिपि होती है और इसे हमें आधिकारिक वेबसाइट पर से डाउनलोड करना पड़ता है और फिर आप इसे ओरिजिनल की तरह ही आवश्यकता पड़ने पर इस्तेमाल कर सकते हैं । डुप्लीकेट पैन कार्ड डाउनलोड जब कर लेंगे तो उसका इस्तेमाल भी आप ओरिजनल के तरह ही करेंगे। तो चलिए जानते है डुप्लीकेट पैन कार्ड डाउनलोड कैसे करते है ?

ध्यान दें :-  डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए कोई भी शुरू से प्रोसेस नहीं करना पड़ता है, बस ओरिजिनल पैन कार्ड की खो जाने या फिर खराब हो जाने की परिस्थिति में हम इसे डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते हैं। साधारण शब्दों में डुप्लीकेट पैन कार्ड ओरिजिनल पैन कार्ड का एक प्रतिबिंब ही होता है। एक से अधिक पैन कार्ड होने पर आपके ऊपर कानूनी कार्यवाही हो सकती हैं और आपको कारावास के साथ साथ ₹10000 से लेकर ₹50000 के बीच जुर्माना भी चुकाना पड़ सकता है।

डुप्लीकेट पैन कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक जानकारी ? ( Information required for duplicate PAN card 2021 in Hindi)

अगर आपका ओरिजिनल पैन कार्ड खो गया है (duplicate PAN card ke liye eligibility criteria in Hindi) और आप अपने डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो सर्वप्रथम आपको कुछ विशेष और महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान देना होगा, जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित बताई गई है।

  • पैन कार्ड बनवाने के लिए उम्मीदवार की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम सीमा नहीं है।
  • डुप्लीकेट पैन कार्ड में आवेदन करने के दौरान आपको अपनी ओरिजिनल पैन कार्ड का पूरे 10 अंकों का नंबर पता होना चाहिए।
  • आयकर विभाग द्वारा 1961 अधिनियम के अंतर्गत धारा 272 बी के प्रावधान में एक से अधिक पैन कार्ड का इस्तेमाल करने पर उम्मीदवार को ₹10000 का जुर्माना और आवश्यक कार्यवाही का सामना करना पड़ सकता है।
  • पैन कार्ड बनवाने हेतु एक से अधिक बार आवेदन ना दें।
  • डुप्लीकेट पैन कार्ड को उम्मीदवार ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से बनवा सकते हैं।
  • आपका पैन कार्ड और आधार कार्ड एक दूसरे से लिंक होना चाहिए और आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर से भी पंजीकृत होना अनिवार्य है।

डुप्लीकेट पैन कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज की सूची ? (Duplicate PAN card ke liye required documents in Hindi)

डुप्लीकेट पैन कार्ड जारी करवाने के लिए हमें कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है और बिना उन दस्तावेजों की आप डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए आवेदन नहीं दे सकते हैं, तो चलिए जानते हैं, कि डुप्लीकेट पैन कार्ड बनवाने के लिए हमें कौन-कौन से आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी( important documents for applying duplicate PAN card in Hindi) ?, जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

  • आपका पैन कार्ड आपके आधार से लिंक होना अनिवार्य है।
  • आधार कार्ड के अंतर्गत आपका कोई भी एक स्थाई मोबाइल नंबर पंजीकृत होना चाहिए।
  • आवेदक का कोई भी एक आईडी प्रूफ लगेगा।
  • आवेदक का एक एड्रेस प्रूफ चाहिए होगा।
  • आवेदक व्यक्ति का कोई एक डिजिटल फोटो और सिग्नेचर चाहिए होगा।
  • ओरिजिनल आधार कार्ड के 10 अंकों की संख्या डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए चाहिए होगी।

डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए ओरिजिनल पैन कार्ड का नंबर कैसे पता करें ? ( Original PAN card ka number kaise jaane duplicate PAN card banwane ke liye) – खोए हुए पैन कार्ड का नंबर कैसे प्राप्त करें ? Online Duplicate Pan Card Kaise Banaye ?

जैसा कि दोस्तों हमने आपको कई बार बताया डुप्लीकेट पैन कार्ड में आवेदन करने से पहले हमें अपने ओरिजिनल पैन कार्ड के 10 अंकों की आवश्यकता पड़ती है और यह जानने के लिए आपको कुछ आसान इस स्टेप को फॉलो करना होगा। जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित तरीके से विस्तार रूप में बताए गए हैं।

  1. डुप्लीकेट पैन कार्ड को बनवाने के लिए ओरिजिनल पैन कार्ड की संख्या जानने के लिए सर्वप्रथम आपको आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. अधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको लेफ्ट साइड के कॉर्नर में कई सारे विकल्प दिखाई देंगे और और विकल्प में सबसे मीडियम में आपको “know your TAN/AO” नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  3. इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा और इसमें आपसे कुछ आवश्यक जानकारियां पूछी जाएंगी जैसे कि, आपका नाम, आपका राज्य, आपका मोबाइल नंबर और अंतिम में आपको “कंटिन्यू” नामक विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  4. फिर आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा और आपको ओटीपी को वैलिडेट करना होगा।
  5. इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के पश्चात आपके सामने आपके ओरिजिनल पैन कार्ड की सारी डिटेल दिखाई देने लगेगी। इसमें आप अपने पैन कार्ड का 10 अंकों की संख्या भी आसानी से जान सकते हैं।

डुप्लीकेट पैन कार्ड डाउनलोड कैसे करें ? ( Duplicate PAN card kaise download Karen in Hindi) How To Download Duplicate Pan Card in Hindi

दोस्तों ओरिजिनल पैन कार्ड खो जाने पर या फिर किसी भी कारणवश खराब हो जाने के परिस्थिति में हम डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए आवेदन दे सकते हैं। डुप्लीकेट पैन कार्ड बनवाने के लिए आप एनएसडीएल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन और सीधे संबंधित विभाग में जाकर आवेदन दे सकते हैं। डुप्लीकेट पैन कार्ड बनवाने के आवेदन को देने के लिए नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें।

  1. सर्वप्रथम आप एनएसडीएल की आधिकारिक वेबसाइट पर या फिर आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  2. इस आधिकारिक वेबसाइट पर आपको सीधे डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए एक आवेदन फॉर्म दिखाई देगा और यहां पर आपको कुछ आवश्यक जानकारियां भरनी होंगे जैसे कि आपके ओरिजिनल पैन कार्ड की 10 अंकों वाली संख्या, आप के आधार कार्ड की संख्या, आपका डेट ऑफ बर्थ और अंतिम में कैप्चा कोड वेरीफाई करना है।
  3. अब आपको अंतिम में अपने डुप्लीकेट पैन कार्ड के आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना है।
  4. डुप्लीकेट पैन कार्ड को डाउनलोड करने के लिए आपको 8.26 रुपए का शुल्क देना होगा।
  5. अब निर्धारित शुल्क का भुगतान करने के पश्चात आप अपने डुप्लीकेट पैन कार्ड का पीडीएफ फाइल डाउनलोड कर सकते हैं।
  6. अगर पीडीएफ फाइल खोलने के लिए आपको कोई पासवर्ड की रिक्वायरमेंट होती है, तो आप वहां पर अपना जन्मतिथि दर्ज करें।
  7. जन्मतिथि डालने के पश्चात आपके डुप्लीकेट पैन कार्ड की वीडियो फाइल को ओपन किया जा सकता है और फिर आप इसका जहां चाहे वहां आवश्यकता पड़ने पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

ध्यान दें :- अगर आपने डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए आवेदन दिया है, तो आपका पैन कार्ड 30 दिन के भीतर ही आपके पुराने पैन कार्ड के एड्रेस पर डिलीवर कर दिया जाता है।अगर इस बीच में आपको किसी भी प्रकार की पैन कार्ड की आवश्यकता है, तो आप अपने पीडीएफ में डाउनलोड किए गए डुप्लीकेट पैन कार्ड का इस्तेमाल कर सकते है, वह भी हर जगह पर एक्सेप्टेबल होता है।

निष्कर्ष :- आज के इस लेख में हम आप सभी लोगों कोडुप्लीकेट पैन कार्ड क्या होता है और डुप्लीकेट पैन कार्ड डाउनलोड कैसे करें ? पैन कार्ड डाउनलोड कैसे करे | फ्री | ऑनलाइन | How to Download Pan Card Free, इस विषय पर विस्तार से जानकारी दी है।अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने मित्र जन और परिजन के साथ अवश्य साझा करें, इस लेख से संबंधित अगर आपको कोई सवाल या सुझाव है,तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.