How To Join Bajrang Dal,RSS,BJP in Hindi

16

Bajrang Dal, RSS और BJP कैसे जॉइन करे? – प्रतिष्ठा और ताकत हर व्यक्ति की चाह होती हैं। अगर आप राजनीति के क्षेत्र में जाने का फैसला करते हो तो आपको यह दोनों ही मिल जाएंगी। इसके साथ आपको समाज सेवा करके पूण्य कमाने का मौका भी मिल जाएगा। लेकिन यह आपके हाथ में होता हैं की आप राजनीति के कीचड़ से हट कर अलग काम करते हो या फिर आप भी उसी कीचड़ में फँस जाते हो।

अगर देखा जाए तो हर पार्टी में कुछ बुरे और कुछ अच्छे नेता होते हैं। फिलहाल देश में RSS (राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ) और भारतीय जनता पार्टी(BJP) की धूम हैं। कुछ लोगो को BJP,RSS और Bajrang Dal जैसी संस्थाओं का काम अच्छा लगता हैं तो कुछ को बुरा! पर कई लोग ऐसे भी हैं जो इनसे जुड़ना चाहते हैं। अगर आप भी उन लोगो में से हो तो आप बिल्कुल सही जगह पर हो।

आज के इस लेख में हम ‘बजरंग दल कैसे जॉइन करे‘ के बारे में जानकारी देने वाले हैं। साथ में BJP और RSS को जोइन करने की जानकारी भी देंगे। तो चलिए आगे बढ़ते हैं!

सबसे पहले हम बजरंग दल के बारे में बात करने वाले हैं। Bajrang Dal को जॉइन करना कोई मुश्किल काम नहीं हैं। आप आसानी से बजरंग दल जॉइन कर सकते हैं।

How To Join Bajrang DalRSSBJP in Hindi e1580639687579

बजरंग दल कैसे जॉइन करे? How to Join Bajrang Dal in Hindi

बजरंग दल को ज्वाइन करना काफी आसान है लेकिन Bajrang Dal में बने रहना आसान नहीं हैं। अगर आप लड़ाई झगड़ों से डरते हैं तो आप बजरंग दल को बिल्कुल जॉइन ना करें । Bajrang Dalसे जुड़े हुए लोग सामान्य लोगों के अलावा पुलिस व अन्य अधिकारियों से भी नहीं डरते। बजरंग दल का इतिहास काफी उज्जवल रहा है।

Bajrang Dal के लोगों ने मिलकर कई बड़े मुद्दों और गलत फैसलों का विरोध किया है और कई बार उनकी बात सुनी भी गई। बजरंग दल हिंदुत्व पर आधारित है और इसे ज्वाइन करने वाले अधिकतर लोग भी हिंदू ही है। कही न कही बजरंग दल भी राष्ट्रीय स्वयं संघ(RSS) और भारतीय जनता पार्टी(BJP) से जुड़ा हुआ हैं।

अगर आप इस तरह के कठिन फैसले लेने के लिए तैयार हो तो आप Bajrang Dal Join कर सकते हो। बजरंग दल को ज्वाइन करना काफी आसान है। इसके लिए आपको आपके आसपास के ‘विश्व हिंदू परिषद’ के कार्यालय में जाना होगा। अगर आपको इस बारे में नहीं पता तो आप बजरंग दल की किसी अन्य सदस्य से इस बारे में बात कर सकते हैं।

बजरंग दल को ज्वाइन करने के लिए आपको कार्यालय में एक फॉर्म दिया जाएगा जिसकी कीमत 5 से ₹10 होगी। इस फॉर्म को भरने के बाद आप Bajrang Dal का हिस्सा बन जाओगे और आपको Bajrang Dal के साथ उनके सभी कामो व आंदोलन में जाने का अधिकार प्राप्त हो जाएगा।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) को कैसे जॉइन करे ? How To Join RSS or Bajrang Dal in Hindi

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ यानी कि RSS का देश के इतिहास में काफी बड़ा योगदान रहा हैं। भारतीय जनता पार्टी(BJP) जैसा लीडिंग राजनीतिक दल भी RSS से ही निकला है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अभी के समय में देश के सबसे बड़े दलों में से एक है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ सदस्यों को आत्मरक्षा करना सिखाता है और साथ में देश के विकास में योगदान देता है।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का हिस्सा बनना काफी आसान है। इसके लिए आप RSS द्वारा चलाई जा रही किसी भी शाखा में कुछ महीनों तक लगातार जाकर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का हिस्सा बन सकते हैं।

इसके अलावा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ को ज्वाइन करने का एक और आसान तरीका है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ को ज्वाइन करने के लिए आप उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर Menu Section में दिख रहे Join RSS पर क्लिक करे।

वहां पर आपको एक फॉर्म दिखाई देगा जिसमें आपसे आपके बारे में कुछ सवाल पूछे जाएंगे। ध्यान रखें कि आप उन सभी सवालों का जवाब सही से दे। इस फॉर्म को फिल करने के बाद आप के आस पास होने वाले RSS की सभी मीटिंग और कार्यक्रमों के बारे में आपको जानकारियां मिल जाएगी। आप सभी कार्यक्रमो और मीटिंग्स को अटेंड करने की कोशिश करे। अब आप एक RSS मेम्बर हैं।

BJP (भारतीय जनता पार्टी) को कैसे जॉइन करे ? How To join or Bajrang Dal BJP in hindi

भारतीय जनता पार्टी(BJP) को भी ज्वाइन करना उतना ही आसान है जितना कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और बजरंग दल को ज्वाइन करना है। भारतीय जनता पार्टी(BJP) को जॉइन करने के लिए आप सीधे उनके ऑफिस जा सकते हैं। वहा पर आपको एक फॉर्म दिया जाएगा जिससे भरकर जमा करने के बाद आप भारतीय जनता पार्टी(BJP) के सदस्य बन जाओगे।

भारतीय जनता पार्टी(BJP) का सदस्य बनने के लिए आपको कम से ल्म 5 रुपये की मेम्बरशिप फीस देनी होगी। इसके आगे आप जितना चाहे उतना दे सकते हो।

भारतीय जनता पार्टी(BJP) को आप उनकी आधिकारिक वेबसाइट और सोशल मीडिया (फेसबुक, लिंक्डइन, ट्विटर) के जरिये भी जॉइन कर सकते हो।

So Guys, उम्मीद हैं की आपको हमारा यह लेख पसन्द आया होगा जिसमे हमने बजरंग दल, भारतीय जनता पार्टी(BJP) (BJP) और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) को जॉइन करने की प्रोसिस बताई। हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे Comment Box में बताये |

16 कॉमेंट्स

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.