मैं Google Adsense से क्यों नफरत करता हूँ, 7 कारण

43

Friends इसमें कोई Doubt नही है की Google Adsense Website के द्वारा पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका है. लेकिन क्या आप जानते है की मैं इसे पसंद क्यों नही करता.

इसके बहुत से कारण है और जिनके Answer यहाँ दिए गए है. Friends इस Post मैं में यह Explain करने जा रहा हूँ की मुझे Google Adsense क्यों पसंद नही.

Note- यह post old है जिस समय मै adsense use नहीं करता था और adsense के बारे में ये सोचता था, ऐसा भी नहीं है ये पोस्ट गलत है हर एक बात सही है but हिंदी ब्लॉगर हु इसके अलावा कोई चारा भी नहीं है, so इस post को आप Funny way में लेना अगर serious होने वाले होंगे तब |

why ignor google adsense in hindi


8 Reasons Why I Hate Google Adsense in Hindi ? Google Adsense Se Nafrat Karne Ki Wajah |


Friends आप सोचतें होंगे की मेरी इस Post के पीछे मेरा कोई Personal Reason होगा नही, ऐसा कुछ नही है, मैं नही चाहता की कोई नया Blogger, मेरा कोई Web Friend या कोई Web-master Blogging छोड़ दे, वो भी सिर्फ इसलिए की उसके Blog में Adsense Approved नही हुआ.

1 . Adsense Make Readers Leave The Site – Adsense से Readers Site छोड़ देतें है :: Friends Google Adsense को पसंद न करने का सबसे पहला और बड़ा कारण यह है की इससे हमारे Readers हमारी वेबसाइट को छोड़ देतें है.

कैसे? :: >> Friends जब कोई हमारे Ad पर Click करता है, तब वह हमारी वेबसाइट को छोड़ देता है. क्योंकि Adsense की Link New Tab में Open नही होती है.

Friends Adsense Ads की Majorty CPC पर आधारित होती है. और इस इस तरह से आप अपने ब्लॉग से पैसे तो कमातें है लेकिन Readers आपके Blog को छोड़ देतें है तो, क्या आप कुछ पैसों के लिए Readers को खोना पसंद करेंगे?

साथ ही आपके नए Visitors के द्वारा Ad पर Click करने पर उसके द्वारा Website को छोड़ दिया जाए. तो इससे आपको निम्न नुक्सान हो सकतें है.

  • आपने एक नए Subscriber को खो दिया.
  • या आपने एक ने Follower को खो दिया.

Google Adsense Kyu Istemal Nahi Karna Chahiye,Google Adsense Ke Nuksan |


2 . Getting Approved is so Hard! Approved होना बहुत कठिन है :: Friends कई Blggers मुझसे पूछ्तें है की उनके Blog में Adsense Approved क्यों नही हुआ.

Friends इसका कारण है Google का दिनों दिन Strict होना और यह किसी भी Blog को आसानी से Approve नही करता चाहे वह 6 महीने पुराना हो या 1 साल पुराना. Google Adsense के द्वारा किसी भी Blog या Site के Approve होने के बहुत ही कम Chances होतें है.

यदि आप अपनी वेबसाइट को Google Adsense में Apply करने से पहले Perfect बनाना चाहतें है तो यहाँ Click करें. या पढ़ें : 

3 . To Many Rules To Follow, बहुत से नियमों का पालन करना पड़ता है :: Friends अगर आपने Google Adsense की Terms और Conditions को ध्यान से पढ़ा होगा तो आप ये समझ गए होंगे की मेरा मतलब क्या है.

Friends इसके बहुत से नियम होतें है जिन्हें हमें Follow करना पड़ता है. और अगर हम इन्हें Follow नही करते तो यह हमारे Account को Ban या Disable कर देता है और एक बार Ban या Account Disabled हो जाए तो दोबारा Adsense को पाना आसान नही होता.

4 . Email Support Just Sucks! – Email Support सिर्फ – बेकार :: Friends इस परेशानी से आप भी जरूर झूझते होंगे या झूझ रहें होंगे. Google Adsense के पास Email Support Service है. लेकिन आपको इसके Reply का बहुत दिनों तक इन्तेजार करना पड़ता है. और कभी कभी तो दोबारा Email आता ही नही.

साथ ही हमें अन्य तरह का समर्थन पाने के लिए इसके Reply आने तक का इन्तेजार करना पड़ता है.


Disadvantage Of Google Adsense in Hindi

5 . Once you Get Banned, you can never get back in. – यदि आपका Account एक बार Ban या Disabled हो गया तो आप इसे कभी वापिस नही पा सकते :: Friends यदि आप अपने नए Blog में Adsense Approved करवाने के लिए बार-बार कोशिश कर रहें है,

और यदि ये आपकी Adsense Application Approved नही करता. वो भी तब जब आपने Google Adsense के सभी Rules को Follow किया है. तब आपके Website / Blog के Ban हो जाने के ज्यादा Chances होतें है.

और एक बार अगर आप Banned हो गए या आपका Account Disabled हो गया तब आप Adsense को तो भूल ही जाइए. यह कभी भी आपको अपने Program में शामिल नही करेगा.

6 . Low Cost Per Click (CPC) – कम CPC :: Friends यदि आप US या Western Europe से नही है – तो ज्यादा पैसे कमाना भूल जाइए | क्योंकि Rich European Countries के लिए PPC काफी अच्छी होती है. जो की $12 या इससे और ज्यादा हो सकती है.

यह Keywords पर Depend करता है तो, यदि आपकी वेबसाइट में 100 – 1000 Visitors प्रति दिन आतें है तब आप इससे ज्यादा पैसा नही कमा पायेंगे |

जो की लगभग $1 – $10 महीने तक हो सकती है. क्योंकि Adsense बहुत ही कम PPC देता है,So Friends यदि आपका Blog एक High Traffic Blog है तब कई बड़े Advertiser आपसे Adsense के मुकाबले बेहतर भुगतान करने के लिए खुद Contact करेंगे |

7 . Little Editorial Control – Ads पर कम कंट्रोल :: क्या आप जानते है की Google के पास 100,000 या उससे ज्यादा Advertisers है और यहाँ आप यह चुनाव नही कर सकते की कौन आपके Blog पर Advertise करेगा और कौन नही.

यदि आप अपने Ads पर पूरा Control पाना चाहतें है तब आपको अपने WordPress पर OIOPublisher ( इस plugin के बारे में आप shoutmeloud.com पर जाकर पढ़ सकते है )  का उपयोग करना चाहिए. यह एक बहुत ही अच्छा Plugin है जिससे आप अपने सभी Ad Spot, Advertisers, Payments और Stats को आसानी से Manage कर सकतें है.

अपने विचार जरूर Share करें : So Friends ऊपर कुछ Reasons दिए गए है की मैं Adsense से नफरत क्यों करता हूँ. Why I Hate Google Adsense,So Friends यह लेख आपको कैसा लगा Comment के माध्यम से जरूर बताएं | और अपने Friends के साथ भी जरूर Share करें |

पिछला पोस्टTop 10 Government jobs in India Hindi – Best Govt Jobs in india
अगला पोस्टTop 16 Website Computer Pc Software Download करने के लिए !
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet और Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में HindiStartup पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| HindiStartup.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें |

43 कॉमेंट्स

  1. well said bro.. i do agree.. i liked the 3rd point as you have mentioned.. its really bitter truth, but most of the indian bloggers are depend on this platform too.. anyways.. nice post

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.