YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye – यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कैसे कमाए?

1

YouTube दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म है जो आज के समय में कई लोगों के रोजगार का साधन भी बन चुका है। YouTube पर वीडियो बनाकर अपलोड करके काफी सारे लोग महीने के लाखों ही नहीं बल्कि करोड़ों रुपए कमाते हैं। यूट्यूब पर तेजी से वायरल होने के तरीकों में से एक Shorts बनाना है। अगर आप YouTube Shorts बनाकर इससे पैसे कमाना चाहते हैं तो यह लेख पूरा पढ़े क्योंकि इस लेख में हम आपको ‘YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye’ (यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कैसे कमाए) के विषय पर पूरी जानकारी देंगे।

YouTube Shorts क्या है?

इस लेख में हम आपको यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कमाने के तरीके बताने वाले हैं परंतु उससे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि आखिर YouTube Shorts क्या है? अगर आप इस बारे में अधिक जानकारी नहीं रखते तो हम आपको बता दे की TikTok के सफल होने के बाद काफी सारे Platforms ने Short Videos का कॉन्सेप्ट अपनाया जैसे कि Instagram और Facebook, इन प्लेटफॉर्म में यूट्यूब भी शामिल था। यूट्यूब के शॉर्ट विडिओ कांसेप्ट को YouTube Shorts कहा जाता है।

जिस तरह से Instagram और Facebook पर Reels आती है, इस तरह से YouTube पर Shorts आती है। इस शॉर्ट वीडियो फॉर्मेट को इंजॉय करने वाली जहां करोड़ों की ऑडियंस मौजूद है तो इन्हें बनाने वाले लाखों Creators भी है। अगर आप चाहे तो आप भी Short Videos को बनाना शुरू कर सकते है और अगर आपके द्वारा बनाई जाने वाली Short Videos पर Responce आने लगता है तो आप धीरे धीरे YouTube Shorts से काफी अच्छा पैसा भी कमाने लग जाओगे, वह भी बेहद ही आसानी से।

YouTube Shorts से पैसे कमाने के लिए क्या करना होगा?

इस बात में कोई दो राय नहीं है की YouTube Shorts आज के समय में YouTube पर Viral होने के लिए मौजूद सबसे बेहतरीन तरीकों में से एक है और अगर आप एक बार YouTube पर Viral हो जाते है और एक Audience बना लेते है तो ऐसे कई तरीके है जिनसे आप पैसे कमा सकते है। इस लेख में हम आपको आगे बताने वाले है की यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कैसे कमाए (YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye) लेकीन उससे पहले आपको यह पता होना चाहिए की आखिर YouTube Shorts से पैसे कमाने के लिए क्या करना होगा?

अगर आप चाहते हो की आप YouTube Shorts से पैसे कमा पाओ तो उसके लिए आपको सबसे पहले YouTube पर एक Channel बनाना होगा। एक बार जब आप YouTube पर Channel बना लोगे तो उसके बाद आपको नियमित तौर पर Stretagy के साथ YouTube पर Shorts के रूप में Quality Content पोस्ट करना होगा। अगर आप ऐसा Content पोस्ट करते हो जो लोगों को पसंद आए तो आप जल्द ही YouTube पर Viral होने लग जाओगे और आपको अच्छे Views आने लग जाएंगे जिसके आप YouTube Shorts से कमा भी पाएंगे।

YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye – यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कैसे कमाए?

YouTube Shorts इंटरनेट से पैसे कमाने का एक आसान तरीका है बशर्ते इसके लिए आपको Quality Content बनाना आना चाहिए जो लोगों को पसंद आए। अगर आप YouTube पर Quality Shorts बनाकर पोस्ट करते हो तो आप काफी कम समय में एक अच्छी ऑडियंस बना लोगे। जब यूट्यूब शॉर्ट्स पर आपके अच्छे व्यूज आने लग जाएंगे तो उसके बाद आप उससे काफी अच्छे पैसे कमा पाएंगे जिसके बाद आप विभिन्न तरीकों से इससे पैसे कमा पाएंगे जिनमें से कुछ तरीके इस प्रकार है:

YouTube Monetization: लॉन्ग फॉर्मेट वीडियोज की तरह ही यूट्यूब शॉर्ट फॉर्मेट वीडियो को मोनेटाइज करने की भी सुविधा प्रदान करता है। जी हाँ, जब आपकी यूट्यूब शॉर्ट वीडियो पर अच्छे व्यूज आने लग जाएंगे तो उसके बाद आप उन वीडियो को मोनेटाइज कर सकते हो। जितने ज्यादा व्यूज आपके उन वीडियो पर आते हैं, उतने ही ज्यादा पैसे यूट्यूब आपको देता है। काफी सारे क्रिएटर केवल यूट्यूब मोनेटाइजेशन के द्वारा ही शॉर्ट्स से हर महीने लाखों करोड़ों रूपये तक भी कमा रहे है।

YouTube Fan Funding: कई अन्य प्लेटफॉर्म्स की तरह ही यूट्यूब भी अपने क्रिएटर्स को विकल्प देता है कि वह अपनी ऑडियंस के द्वारा प्रत्यक्ष तौर पर पैसे कम पाए जिसके लिए Channel memberships, Super Chat and Super Stickers, Super Thanks जैसे विकल्प मौजूद है, जिनसे आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हो। अगर आप शॉर्ट्स पर क्वालिटी कंटेंट पोस्ट करते हो तो ऐसे में आप एक लॉयल फैन फॉलोइंग बना लोगे जिससे आप इन तरीकों से पैसे कमा पाओगे।

Selling Products: किसी भी प्लेटफार्म पर लोकप्रिय होने के बाद पैसे कमाने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक तरीका है प्रोडक्ट्स को बेचना। अगर आप एक बार यूट्यूब शॉर्ट्स पर फेमस हो जाते हैं तो उसके बाद आप अपने खुद के प्रोडक्ट लॉन्च करके उन्हें अपनी लोकप्रियता का फायदा उठाकर भेज सकते हैं और काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। अगर आप इतनी मेहनत नहीं करना चाहते तो आप इंटरनेट पर मौजूद विभिन्न Reselling Platforms का फायदा उठाकर उनके प्रोडक्टस को बेचकर पैसे कमा सकते है।

Affiliate Programmes: यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कमाने के सबसे बेहतरीन तरीकों में से एक तरीका Affiliate Programmes भी है जिनका इस्तेमाल करके आप यूट्यूब शॉर्ट्स से काफी अच्छे पैसे कमा सकते हो। इसके लिए आपको बस अपनी ऑडियंस के अनुसार एफिलिएट प्रोग्राम्स को ज्वाइन करना होगा और उसके बाद उस प्रोग्राम के प्रॉडक्ट्स को अपनी लोकप्रियता का फायदा उठाते हुए प्रमोट करना होगा। जब लोग वह प्रॉडक्ट्स खरीदेंगे तो आपको भी कमिशन मिलेगा।

Paid Promotion: जब एक बार आप यूट्यूब पर लोकप्रिय हो जाओगे तो उसके बाद आपके पास काफी सारी कंपनियां आएगी जो आपसे उनके प्रोडक्ट्स या फिर सेवाओं को प्रमोट करने के लिए बोलेगी जिसके बदले में वह आपको आपकी लोकप्रियता के अनुसार पैसा भी देगी। ऐसे में अगर आप YouTube Shorts से पैसे कमाना चाहते हो तो Paid Promotions मौजूद सबसे बेहतरीन तरीकों में से एक है, जिसके द्वारा काफी सारे युटुब क्रिएटर्स हजारों लाखों ही नहीं बल्कि करोड़ों रुपये तक भी कमाते है।

निष्कर्ष!

YouTube Shorts आज के समय में इंटरनेट से काफी काम ज्यादा पैसे काफी कम समय में कमाने के सबसे बेहतरीन तरीकों में से एक है जिसका उपयोग करके काफी सारे लोग लाखों करोड़ों रुपए तक महीने के कमा रहे हैं परंतु कई लोग इसके बारे में जानकारी नहीं। यही कारण है कि हमने यह लेख तैयार किया है जिसमें हमने ‘यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कैसे कमाए’ (YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye) से संबंधित पूरी जानकारी दी है, वह भी आसान भाषा में। उम्मीद है की यह लेख आपके लिए ज्ञानवर्धक साबित हुआ होगा।

1 कॉमेंट

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.