What is Bootstrap and its Benefit/Advantages In Hindi

34

What is Bootstrap and its Benefit/Advantages In Hindi – पहले के Time में ज्यादातर लोग Internet का इस्तेमाल करने के लिए Computer और Laptop का उपयोग किया करते थे। लेकिन अब ऐसा बिल्कुल नहीं है अब 60 पर्सेंट से भी ज्यादा लोग Internet का उपयोग करने के लिए Mobile का इस्तेमाल करते हैं।

इसलिए अगर आप एक blogger है तो बहुत ही जरूरी होता है कि आपकी Website सभी साइज के Device पर आसानी से खुल जाए और वह Visitor के लिए Responsive हो। क्योंकि अगर आप के Visitor को आपकी Website का उपयोग करने के लिए बार-बार Zoom In और Zoom Out करना पड़ता है तो वह आपकी Website को बहुत ही जल्द बंद कर देगा जिससे कि आपको नुकसान होगा।

about bootstrap in hindi

लेकिन वहीं अगर आपकी Website रेस्पोंस वह तो किसी भी साइज के Device पर आप की Website आसानी से खुल जाएगी और Visitor को उसको Use करने में आसानी होगी। इससे आपकी Website पर उपलब्ध Content की महत्वपूर्णता भी ज्यादा होगी।

अगर आप एक Website बनाते हैं तो आप Bootstrap से उसे आसानी से बना सकते है क्यों किसी CSS और HTML का इस्तेमाल Begginers के लिए आसान नहीं होता। आज मैं आपको Boostrap के बारे में ही बता ही बताऊंगा ! साथ ही आपको Bootstrap को Use करने के फायदे बताऊंगा। तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि Bootstrap क्या है !

What Is BootStrap in Hindi | Bootstrap Kya Hai ?

अगर आप काफी सारी Website Visit करते हो तो आपको याद होगा कि उन्हें Website का Desgine अधिकतर Same ही रहता है। अगर कुछ Change भी होता है तो भी Website का Design अधिकतर Same ही होता है। यानी कि केवल थोड़े बहुत और बेसिक चेंज ही हमें Website में देखने को मिलते हैं।

यह इसलिए होता है क्योंकि जब कोई भी लोग रिया Desginer किसी Website पर काम शुरू करता है तो वह अपना पहले का CSS Code ही उसमे Add करता है बाकी जो बेसिक चीजें होती है उनको वह चेंज कर देता है। वह अपने पुराने वेब प्रोजेक्ट यानी Website के पेज के CSS कोड को को कॉपी पेस्ट करके उपयोग ले लेता है।

वह केवल अपने Css से फाइल की ID और Classes को अपने नए प्रोजेक्ट में ऐड कर देता है और उनमें HTML के जरिए अलग Desgine डाल देता है।

लेकिन हर वेब डिज़ाइनर या blogger इतना परफेक्ट नहीं होता कि वह किसी भी तरह की Website को बना सके या अपनी Website में अपने मर्जी के अनुसार कोई भी चेंज कर सके। क्योंकि उसे Codes के बारे में इतनी जानकारी नहीं हुई होगी।

Bootstrap Css का ही एक Framework है जिसे पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है। Bootstrap HTML, Css और Javascript से बना हुआ एक Framework है। Bootstrap का निर्माण Responsive, Mobile में सही से काम करने वाली और Easy Costuming वाली Website को बनाने के लिए बनाया गया है। आप जान गए होंगे कि बूटस्ट्रैप क्या है अब मैं आप को बता देता हूं कि बूटस्ट्रैप को Use करने के क्या-क्या फायदे हैं ?

Benefits Of Using Bootstrap in Hindi | Bootstrap को उपयोग करने के फायदे

Bootstrap को उपयोग करने के कई सारे फायदे हैं जिनके बारे में मैं आपको एक-एक करके बता रहा हूं।

  1. आसानी से कस्टमाइज़ कर सकते हैं : अगर आप बूटस्ट्रैप में पहले से ही ऐड हुई किसी In-Built Style को चेंज करना चाहते हैं तो आप उसे आसानी से चेंज कर सकते हैं। उसके लिए आपको अपना Css Code लिखकर Bootstrap के कोड को Over Write करना होगा अपने Css Code से।
  2. Time बचता है : बूटस्ट्रैप फ्रेमवर्क मैं आपको कई सारे रेडीमेड कोड मिल जाते जिस से अगर आपको कोई चेंज करना होता है जिस से की अगर आपको कोई चेंज करना होता है तो आपको ज्यादा कोडिंग की जरूरत नहीं पड़ती। यानी कि आपको अधिक HTML और CSS Code का Use नही करना होता। इससे आपका काफी सारा Time बचता है।
  3. हम इसका आसानी से उपयोग कर सकते हैं : Bootstrap Framework इतना Simple और Easy है कि आप इसका उपयोग आसानी से कर सकते हैं। जिस व्यक्ति को HTML और सीएसएस की थोड़ी सी भी नॉलेज है वह भी Bootstrap Framework का Use कर सकता है और इसमें चेंज कर सकता है। और जो व्यक्ति Css और HTML की अच्छी खासी नॉलेज रखते हैं उनके लिए तो Bootstrap Framework को Use करना बच्चों का खेल है।
  4. यह बहुत Responsible होता है : Bootstrap को बनाने के पीछे सबसे बड़ा मकसद यही था कि लोग इसकी मदद से आसानी से एक अच्छी Responsive Website बना सके। आप Bootstrap Framework की सहायता से जितने भी Website बनाई है वह सभी तरह के Device में अच्छे तरीके से काम करेगी।
पिछला पोस्टHow To Choose Mutual Funds Distributor In Hindi
अगला पोस्टAddress Proof कैसे बनाये ? Make Address Proof in Hindi
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet और Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में HindiStartup पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| HindiStartup.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें |

34 कॉमेंट्स

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.