Online Fraud धोखाधड़ी से कैसे बचे ? Online Fraud Protection Tips in Hindi

0

आज कल के इस Technology से भरे जमाने मे Online Fraud होना काफी आसान हो गया है। कई लोग तो इसकी चपेट में कुछ इस तरह आते है कि वह पूरी तरह से बर्बाद हो जाते है। आज मैं आपको Online Fraud से बचने के तरिके बताऊँगा : कैसे बचें ऑनलाइन फ्रॉड से Online Fraud से कैसे बचें , Online Fraud से पहचान कैसे होगी,Online Fraud से बचने के 15 तरीके

Online Fraud Ka Pahchan Kaise Kare :: यदि आपको कभी किसी दोस्त से Email प्राप्त हुआ है जिसका दावा है कि वह विदेश में फंसे हुए और घर जाने के लिए धन की ज़रूरत है, तो एक विधवा से एक प्रस्ताव जो एक तरह की तलाश कर रहा है, उसे अपने Bank Account की जानकारी देने के लिए खुद की तरह विश्वास करने वाला व्यक्ति है।

सुरक्षित रखने के लिए अपने Account में करोड़ों डॉलर जमा कर सकते हैं, या यदि आपको Bank, पेपल डॉट कॉम() या अन्य वित्तीय साइट्स से अपेक्षाकृत आधिकारिक Email प्राप्त हुए हैं जो आपको अपने Account या अन्य व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने के लिए कह रहे हैं, तो संभवतः आपको लक्षित किया गया है ऑनलाइन धोखाधड़ी के लिए।

fraud safety tips in hindi

Online Fraud Se Bachne Ke 15 Tarike – Online Fraud Protection Tips in Hindi

  1. अपने वित्तीय खातों को नियमित रूप से जांचें जितना जल्दी आप सामान्य से कुछ नोटिस करेंगे उतना ही Report बेहतर रहेगी।
  2. अपने कंप्यूटर और व्यक्तिगत जानकारी की रक्षा के लिए Firewall और Anti Virus Software Install करें, और उन्हें अक्सर Update करें।
  3. अपने ऑपरेटिंग सिस्टम और वेब ब्राउज़र सॉफ़्टवेयर को नियमित रूप से अपडेट करें।
  4. एन्क्रिप्शन सक्षम करके अपने वायरलेस होम नेटवर्क को सुरक्षित करें (वाई-फाई)।
  5. Email से सावधान रहें, जो आपकी खाता जानकारी को अपडेट करने के लिए एक लिंक पर क्लिक करने के लिए तत्काल आग्रह करें, “प्रिय सदस्य” जैसे एक सामान्य ग्रीटिंग का उपयोग करें, गलत वर्तनी या खराब व्याकरण का उपयोग करें।
  6. आपके कंप्यूटर से पूरी तरह से संदिग्ध Email हटा दें और अपने “कूड़ेदान” या “रीसाइक्लिंग बिन” को खाली करने के लिए सुनिश्चित करें। Online Fraud
  7. यदि आप किसी लिंक पर क्लिक करते हैं, तो अपने एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर पूर्ण सिस्टम स्कैन सुविधा को चलाएं।
  8. अगर आपको यकीन नहीं है कि कोई Email वैध है या नहीं, तो कंपनी को सीधे सत्यापित करने के लिए संपर्क करें या अपने वेब पते पर अपने वेब पते पर जाकर संपर्क करें (Email में दिए गए लिंक पर क्लिक करने के बजाय)।
  9. किसी भी लिंक या अटैचमेंट पर क्लिक न करें आप अक्सर लिंक पर मँडरा करके और जांच कर सकते हैं कि URL वास्तव में व्यवसाय की वेबSite या घोटाले Email में तीसरे पक्ष की Site पर ले जाता है या नहीं, तो आप नकली Email देख सकते हैं।
  10. अपने पासवर्ड को सुरक्षित स्थान पर रखकर उन्हें सुरक्षित रखें आपके पासवर्ड में कम से कम आठ अक्षर होने चाहिए और इसमें संख्या, प्रतीकों और अक्षरों का होना चाहिए। आपके पास प्रत्येक ऑनलाइन Account के लिए अलग-अलग पासवर्ड बनाएं, और उन्हें ऑनलाइन याद रखने के लिए रोबोफार्म जैसे एक ऑनलाइन पासवर्ड प्रबंधक का उपयोग करें।
  11. डेबिट या Credit Card के बदले नकदी का उपयोग करें । Online Fraud
  12. Credit Card के रूप में एक डेबिट Card का उपयोग करें ताकि आपको पिन संख्या दर्ज करने की जरूरत न हो।
  13. असुरक्षित सार्वजनिक वाई-फाई Connection का उपयोग करते समय कभी भी अपने वित्तीय खातों तक पहुंचें या कुछ भी खरीद लें।
  14. किसी पासवर्ड लॉक को जोड़कर अपने स्मार्ट फोन को सुरक्षित रखें, डेटा वाइपिंग प्रोग्राम में दाखिला लें, जिसे कंप्यूटर से एक्सेस किया जा सकता है अगर आप अपना फ़ोन खो देते हैं, और केवल विश्वसनीय ऐप स्टोर से ऐप डाउनLoad करते हैं।
  15. अनचाही कॉल करने वालों को व्यक्तिगत या वित्तीय जानकारी न दें। Online Fraud
पिछला पोस्टIndia Ki Top 10 Government Exams : पूरी जानकारी हिंदी में
अगला पोस्ट30 Keyboard Shortcuts Key for Youtube in hindi
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet और Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में HindiStartup पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| HindiStartup.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें |

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.