Business शुरू करने से पहले ध्यान देने वाली बात : Business Tips in Hindi

दोस्तो किसी छोटे Business को शुरू करना काफी अच्छा माना जाता है क्युकी इससे एक तो हम अपनी अच्छी कमाई कर सकते हैं और दूसरे लोगों को भी रोज़गार प्रदान कर सकते हैं अभी हाल ही से हमारे देश में भी Startup करना चलन में हो गया है

अगर आपके पास एक अच्छा business plan है तो आप भी अपना एक अच्छा Small Business शुरू कर सकते हैं जरूरत है तो बस आपको किसी Ultimate guide की जिससे आप को beginning tips मिल सके।

small business basic tips

इसलिए आज की इस पोस्ट में anytechinfo आपको ऐसे ही best Tips के बारे में बताएगा, जिससे आप अपना business सफल बना सकें। तो दोस्तों आज का हमारा Topic हैं ” Small Business Ko Shuru karne Ke Basic Tips “.

तो दोस्तों अगर आपके मन में भी कुछ अलग करने का हौसला है, अपने बिज़नेस को सफल बनाने का इरादा है तो हमारे इस Ultimate Guide को पूरा पढ़े।

पहली बार व्यवसाय में जाकर आपकी अपनी जीवनशैली, पेशेवर और व्यक्तिगत रूप से बदल जाएगी, और एक significant financial commitment कर सकते हैं। आपके बिज़नेस का Success होना या Fail होना आपकी क्षमता, पहल और कार्य करने की क्षमता, साथ ही साथ आर्थिक और कारोबारी माहौल सहित कई चीजों पर निर्भर करता है। इसलिए आप पहले से इनका plan बनाके रखें तो आपके लिए बेस्ट होगा।

Business शुरू करने से पहले ध्यान देने वाली बात : Small Business Starting Tips in Hindi

###1 Business Plan – दोस्तों एक small Business Start करने के सबसे पहले आप को अपने business Plan बनाना चाहिए और अपने Business Idea का अच्छे से निरक्षण करना चाहिए इसके साथ ही आपको उसी idea पर काम करना चाहिए जिसमें Competition बहुत ही कम हो लेकिन उसकी बाज़ार में मांग हो,

क्योंकि बिजनेस में सफलता और असफलता इसी Factor पर Depend है इसलिए बेहतर रहेगा कि सबसे पहले आप अपने Business Category के market को अच्छी तरह से observe कर लें जिससे आपको इस में सफलता होगी या असफलता इसका अंदाजा हो जाए।

###2 Budget – दोस्तो बिजनेस Plan को बनाने के बाद और उसकी market जानकारी लेने के बाद आप को अपने Small Business का बजट बनाना पड़ता है इसलिए आप अपने Small Business के लिए एक अच्छा सा बजट बनाना चाहिए और उसके बाद ही आगे का काम शुरू करना होगा।

एक बात और दोस्तों आप अपनी saving का कुछ ही हिस्सा बिजनेस में लगाए जिससे आपको कोई आपदा आने पर दिक्कत का सामना ना करना पड़े इसके साथ ही Starting में कम से कम profit मानकर चलें जिससे बाद में आपको निराश ना होना पड़े।

###3 कानूनी दस्‍तावेज – दोस्तों जब भी आप किसी Small Business को Start करें तो आपको अपने Small Business के लिए सभी legal actions को complete करना बहुत जरूरी होता है। Legal action करने के बाद आपको भविष्य में किसी भी प्रकार की समस्‍या नहीं होती हैं।

इसलिए अपने सभी Tax को समय पर जमा करें और सभी प्रकार के reports को अपने computer में Save करके रखें। starting में अगर आप Paperwork करवा रहे हैं तो ये आपके लिए थोड़ा Costly हो सकता हैं लेकिन Paperwork का फायदा यह होता है कि आप को भविष्य में किसी भी प्रकार की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता है।

###4 Loan या सेल्फ saving किसको चुने? – दोस्तों मैं आपसे कहना चाहूंगा कि अगर आप अपने Small Business के लिए Funds की सोच रहे हैं तो आप को अपनी Self Saving ही चुनना चाहिए इसके दो फायदे है एक तो अगर आपको किसी भी प्रकार का नुक़सान होता है तो आपको ब्याज भरने की टेंशन नहीं रहती हैं और profit के case में आपको आपके बिजनेस का पूरा profit मिलता है

और वहीं दूसरी तरफ भारत सरकार ने भी Startup के लिए कई तरह की Schemes launch कर चुकी हैं जिससे आप अतिरिक्त Funds gather कर सकते हैं ।

लेकिन जैसा कि मैंने आपको पहले ही बता चुका हूं अगर आप self saving से invest कर रहे हैं तो बेहतर होगा कि आप अपनी savings का कुछ हिस्सा बचा कर रखें जिससे किसी तरह का loss होने की दशा मे आपको पछताना ना पड़े।

###5 Business की potential जाने – दोस्तों आपके मन में जो भी बिजनेस आइडिया है उसकी मार्केट में क्या पोजीशन है इसको जानने के लिए आप Test Marketing भी कर लें।इससे आप को दो फायदा होता है पहली कि आप तो पता चल जाता है कि आप के बिजनेस की मार्केट वैल्यू क्या है और दूसरी की उसमे profit होगा या नहीं।

और अंत में मैं बस यही कहना चाहूंगा की कोई भी Startup शुरू करने से पहलेे आप को उसकी पूरी Study कर लेनी चाहिए क्योंकि अगर आप को बिजनेस में ज्यादा Loss नजर आ रहा है तो उस startup में invest करना आपकी बेवकूफी होगी इसके साथ ही कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले उसकी Test marketing भी जरूरी होती हैं।

18 कॉमेंट्स

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.