Cheque Book में दिए 23 Digit का मतलब

12

Cheque Book में दिए 23 Digit का मतलब-  आप आए दिन रोजाना Internet का Use करते होंगे और Internet पर कई सारे Articles भी पढ़ते हुए जिनमें से कई Articles ऐसे होते हैं जो कि आप की Information की वृद्धि करते हैं। साथ में कई Articles ऐसे भी होते हैं जिनसे आपको उन चीजों के बारे में पता लगता है जिन पर आपने पहले कभी गौर ही नहीं किया ।

नमस्कार दोस्तों, मैं रवि कुमार साहू आपका इस मेरी Website Anytechinfo पर स्वागत करता हु और आज मैं भी आपको एक ऐसा ही शानदार Article देने जा रहा हूं इसमें आपको बेहद ही अच्छी Information मिलेगी, जिस पर आपने शायद कभी गौर भी नहीं किया होगा।

आज मैं आपको यहां पर Cheque Book से जुड़ी एक बेहद ही शानदार Information के बारे में बताने जा रहा हूं। उम्मीद करता हूं आपको हमारा यह Article पसंद आएगा !

cheque book 23 digit details in hindi

आजकल पैसों की लेनदेन काफी ज्यादा होने लगी है और अभी भी कई सारे लोग हैं जो लेन-देन को Online सही न समझ कर Offline ही करते हैं। पैसों की Offline लेनदेन करने के लिए Cheque एक बढ़िया तरीका होता है।

Cheque एक तरह से कागज का टुकड़ा है जो कि आपके Bank वाले आपको देते हैं और अगर आप उस पर अमाउंट लिखकर अपना साइन कर देते हैं और फिर किसी अन्य व्यक्ति को दे देते हैं और वह उस Cheque को अपने Bank में जमा करता है तो उसके अकाउंट में आपके अकाउंट से कट कर पैसे आ जाते हैं।

यानी कि अगर आप किसी को पेमेंट करना है तो यह एक बहुत ही बढ़िया और शानदार रास्ता है। Cheque Book के बारे में वैसे तो सबको बेसिक Information होती है लेकिन इसकी कुछ ऐसी जानकारियां भी है जो कि आप लोगों को नहीं होगी। आज मैं इस रोचक और शानदार Article में आपको Cheque Book की कुछ अद्भुत Information बताने जा रहा हूं।

आमतौर पर Cheque Book का Use सभी करते हैं। Cheque मैं आपको कई सारे Digit Number दिखते होंगे, अगर आपने Notice किया हो तो Cheque में कई सारे अलग-अलग Digit Number होते हैं।

अब जैसा कि हम जानते हैं दुनिया में कोई भी चीज व्यर्थ नहीं होती तो फिर एक Bank वाला एक काफी महत्वपूर्ण कागज के टुकड़े में कोई फालतू चीज तो देगा नहीं, इसलिए Cheque Book के एक Digit Number की एक अपनी-अपनी महत्वता है।

लेकिन क्या है यह महत्वता, आखिर क्या है Cheque के Digit Number का राज ? जानिये इस Article में.. अगर आपने Notice किया हो तो Cheque पर कुल मिलाकर 23 Number होते हैं। इस पर लिखे हर Number का कुछ ना कुछ अपना महत्व और मतलब होता है। आज हम आपको इन्हीं Number के बारे में बताने जा रहे है। हम यहां पर एक-एक करके आपको सभी नंबरों के बारे में बताने जा रहे हैं :

ChequeBook Me Diye Gaye 23 Digit Ka Raz,Meaning of 23 Digit on Cheque Book ??

1 . Check Number : Cheque में दिए गए नंबरों की शुरुआत सबसे पहले आने वाले Cheque Number से होती है। आपको बता दूं कि Cheque Number के नाम से जाने जाने वाला यह Cheque में दिया गया Number पूरे 6 Digit का होता है। आपको बता दें कि यह 6 Digit का Cheque Number रिकार्ड्स के लिए काम में आता है।

2. MICR कोड : MICR कोड आपने Cheque पर जरूर देखा होगा लेकिन शायद आप नहीं जानते होंगे इसका मतलब क्या होता है। सबसे पहले इस शॉर्ट नेम की full फॉर्म बताए तो MICR का मतलब Magnetic Ink Corrector Recognition होता है। MICR गॉड के नाम से जाने जाने वाले इन नम्बरो की संख्या 9 Digit का होता है।

यह Number इस चीज का पता लगाने के लिए होता है कि यह Cheque Book किस Bank द्वारा जारी किया गया है। आपको बता दें कि इसे Cheque ग्रेडिंग मशीन पढ़ लेती है और यह Number पूरे तीन भागों में बटा होता है। इस Number का पहला भाग आपका सिटी कोड होता है।

Actully कहने का मतलब यह है कि इस MICR कोड के सीरीज का पहला भाग 3 Digit आपके शहर के Pin कोड से जुड़ा होता है। इसकी Help से यह पता लगाया जाता है कि Cheque Book कौन से शहर का है। इस सीरीज की Information के लिए आगे बढ़े तो दूसरा भाग यानी कि अगले 3 Digit Number Bank के बारे में पता लगाने के लिए होते हैं।

वह एक यूनिक कोड होता है जो कि Bank का होता है जैसे कि ICICI Bank का यूनिक कोड 229 है। तीसरा भाग जो होता है यानी की अगले 3 नम्बर, तो वह एक तरह का ब्रांच कोड होता है। बता दे कि हर Bank के ब्रांच कोड अलग अलग होते है। आपको बता दें कि यह ब्रांच कोड Bank से जुड़े हर Transaction में Use किया जाता है तो फिर इसका Check में होना तो बनता ही है।

3. Bank Account Number : फिर जो Cheque में अगला Number आता है वह Bank अकाउंट Number होता है जो कि आजकल के नए Cheque यानी की Cheque Book में आता है। पहले की जो पुरानी Cheque बुक होती थी उसमें यह नहीं आता था। आपको बता दें कि यह 6 Digit का होता है। आप भी अगर आपके पास नई Cheque बुक है तो उसमें यह Number देख सकते हैं।

4. Transection ID Number : आखिर में और अंतिम में जो Number आते हैं वह Transaction ID के Number होते हैं। बता दे कि यह मात्र 2 Digit के होते हैं। आपको बता दें कि इन में 29, 30 और 31 Number एट पार Cheque को दर्शाते हैं और 09, 10 और 11 लोकल Cheque को दर्शाते हैं।

तो दोस्तो, उम्मीद करता हु की बैंकिंग के एक हम हिस्से यानी कि Cheque Book से जुड़ी हुई शानदार पोस्ट पसंद आई होगी और आपको इससे काफी सारी अदभुत जानकारियां मिली होगी।

अगर आप भी Internet के माध्यम से अच्छी अच्छी और मजेदार जानकारियां पाने के शौकीन हो तो हमारे Blog anytechinfo के Free Newsletter को Subscribe जरूर करे !!

अगर आप चाहते हो कि आपको मिला हुआ यह ज्ञान केवल आप तक सीमित ना रहे और अन्य लोगों तक भी पहुंचे तो इस पोस्ट को Social Media पर Share करके आप इसे अन्य तक पहुंचा सकते हो और हमारी Help भी कर सकते हो !

12 कॉमेंट्स

  1. Thanks for this amazing article.. really helpful for those candidates who are preparation for Banking exams like the IBPS, PO, SBI PO, Banking clerk…

  2. thanks for this amazing article.. really helpful for those candidates who are preparation for Banking exams like the IBPS, PO, SBI PO, Banking clerk…

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.