Hosting ख़रीदने से पहले किन बातों का ध्यान रखे , 10 Tips

0

Hosting ख़रीदने से पहले किन बातों का ध्यान रखे , 10 Tips – नमस्कार दोस्तों, आप में से अधिकतर लोग Blogging के बारे में जरुर जानते होंगे। Blogging एक ऐसी चीज है जिसके जरिए आप लोकप्रियता और पैसा दोनों ही मिल सकते हैं वह भी बड़ी आसानी से घर बैठे बैठे। लेकिन इसके लिए आपके पास लिखने की Skills और अच्छा खासा Time होना चाहिए।

Blogging में आप जब एक Blog बनाते हैं तो उसे Perfact बनाना बहुत जरुरी होता है, तभी आपके Blog को लोग पसन्द करते है। एक Blog बनाने के लिए बहुत सारे Platform आपको मिल जाएंगे जैसे कि अगर हम सबसे अच्छे Platforms की बात करें तो उनमें Blogger, WordPress, Tumblr आदि गिने जाते है।

hosting buying tips in hindi

Hosting Buying Tips in Hindi

इनमे से कई Free भी होते है और कई Paid यानी कि पैसे लेकर सुविधा देने वाले भी होते हैं। लेकिन जैसा कि हम सभी को याद है कि Free का माल अच्छा नही होता। इसी कारण हमें अगर Success होना है तो Hosting लेनी पड़ती है। लेकिन Hosting भी सोच समझ के लेना ही बेहतर होगा, क्योंकि हमारा पूरा ब्लॉग होस्टिंग पर निर्भर करता है।

मैं आपको आज ऐसी 10 बातें बताऊंगा जिनको अगर आप Hosting खरीदते समय ध्यान में रखोगे तो ज्यादा बेहतर होगा और आपको अच्छी होस्टिंग मिलेगी।

###1 . Support :-> किसी भी चीज को अगर खरीदें या फिर उपयोग करें तो हमें उसका Support जरूर देखना चाहिए। क्योंकि अगर उसका Support अच्छा नहीं हुआ तो हो सकता है आने वाले समय में हमें उससे बहुत दिक्कत हो और हमें उस दिक्कत से बचाने वाला या निकालने वाला भी कोई नहीं मिलेगा।

इसलिए आपको पहले देख लेना चाहिए की Hosting में Support करने की सुविधा है या नहीं जिससे कि आप उनसे संपर्क कर के अपनी ही दुविधा का समाधान कर पाए।

###2 . Money Back Guarantee :-> आपको यह सुनकर बहुत ही अजीब लगेगा लेकिन यह बिल्कुल ही सत्य है। क्योंकि आप भी सोचिए जो Brand सबसे अच्छा होगा उसे खुद पर और उसकी Qulity पर पूरा भरोसा होगा

जिसके कारण वह जानता होगा कि Customer कभी भी चीज वापस नहीं करेगा इसलिए वह मनी बैक गारंटी देता है। आज कल कई ऐसे Hosting Provider है जो कि मनी बेक गारंटी देते हैं अगर आप उनकी होस्टिंग लेंगे तो ज्यादा बढ़िया होगा।

###3 . Backup :-> दोस्तों, खुदा न करे लेकिन अगर जाने अनजाने आपसे आपकी Website में कोई Problem हो जाती है या फिर कोई Mistake हो जाती है जिसके कारण आपका कोई Important Data उड़ जाए तो ऐसे में आपको Backup की बहुत ही अधिक जरूरत होती है।

आजकल सभी Hosting Provider Backup की सुविधा देते हैं लेकिन फिर भी आप को ध्यान रखना चाहिए कि आपका होस्टिंग पर ब्राइडल मेकअप की सुविधा तो दे रहा है ना..।

###4 . Hosting Reputation :-> आपको यह बात अजीब जरूर लगेगी लेकिन यह बिल्कुल ही सही है। अगर आप किसी भी चीज को खरीदते हो तो आपको यह देख लेना चाहिए कि उस चीज की Market में Value क्या है और लोग उसको कितना महत्व देते हैं।

ऐसे में अगर आप किसी होस्टिंग को खरीदते हो तो पहले उसके ग्राहकों से बात करें और उसके असली रिव्यू को देखे ताकि आपको बाद में कोई असुविधा न हो, क्योंकि आजकल Market में बहुत सारी फर्जी होस्टिंग कंपनियां भी आ गई है।

Hosting ख़रीदने से पहले क्या करे ? क्या देखे ? Hosting Buying Tips in Hindi

###5 . Accessibility :-> यह बात भी ध्यान रखने लायक है क्योंकि अगर आप अपने Hosting की एक्सिसबिलिटी ही नहीं देखते हो तो आप अपनी Hosting को खरीदते समय कोई भी सावधानी नहीं बरत रहे हो।

ऐसे में आप को यह भी ध्यान रखना चाहिए कि आपकी होस्टिंग आप को क्या क्या सुविधा दे रही है ताकि आपको बाद में उन सुविधाओं का लाभ उठाने का मौका मिले।

###6 . Storage :-> किसी भी होस्टिंग को खरीदते समय Storage का ध्यान बहुत अधिक रखा जाता है क्योंकि अगर आपकी Hosting का Storage ज्यादा है तो आपकी साइट उतनी ही तेज होगी और आपकी साइट जितनी तेज होगी उतने ही आपके विजिटर्स आपकी साइट को विजिट करेंगे और आपको ज्यादा ट्राफिक मिलेगा। इस कारण आपको Hosting खरीदते समय Hosting की Storage की पूरी जानकारी ले लेनी चाहिए।

###7 . Domains and Subdomains :-> जब आप एक ब्लॉग बनाते हो तो उस समय आप की प्लानिंग बहुत कम रहती है लेकिन समय के साथ साथ आपको अधिक सुविधा चाहिए होती है जैसे कि अधिक Domains और Subdomains। यही कारण है कि आपको एक Hosting खरीदते समय उस Hosting में कितने Domains और Subdomains हैंडल कर सकते हो इसका ध्यान रखना चाहिए।

###8 . Email Accounts and Features :-> आपने जब भी कोई बड़ा ब्लॉक विजिट किया होगा उनका एक प्रोफेशनल मेल होता है यह भी देखा होगा जैसे कि [email protected] । आने वाले समय में हर किसी ब्लॉग को अपने प्रोफेशनलिज्म को दिखाने के लिए ऐसा Mail रखना होता है। इस कारण आप को यह भी देख लेना चाहिए कि आपका Hosting Provider आपको Mails सिस्टम देता है या नहीं।

###9 . cPanel :-> आजकल के जमाने में किसी Website को हैंडल करने के लिए अगर सबसे बढ़िया कोई मैनेजर माना गया है तो वह है cPanel लेकिन फिर भी कुछ धोखेबाज और फर्जी कंपनियां हमें दूसरे और घटिया मैनेजर से पकड़ा देती है जिनमें बहुत सारी सुविधा नहीं होती। ऐसे में आप को यह भी चेक कर लेना चाहिए कि आप की होस्टिंग कंपनी आपको cPanel दे रही है या नहीं।

###10 . One Click Installation :-> वैसे तो आजकल अधिकतर कंपनियां यह सुविधा हमको देती है लेकिन फिर भी कुछ जो बहुत पुरानी सोच वाली और घटिया कंपनी है वह हमें वन क्लिक इंस्टालेशन नहीं देगी। इसलिए हमें देख लेना चाहिए कि हमारी Hosting Provider कंपनी हमें One Click Installation देती है या नहीं।

पिछला पोस्टHow To Charge Laptop In Car Hindi
अगला पोस्टBlog Sitemap को Google Search Console Tool में कैसे Submit करें ?
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet और Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में HindiStartup पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| HindiStartup.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें |

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.