Podcast क्या होता है, Podcast से पैसे कैसे कमाएं ? How To Earn Money From Podcast in Hindi

4

पिछले article में मैंने बताया था Podcast  क्या है कैसे शुरू करे ? और आज मै इससे पैसे कमाने के तरीक़े बताऊँगा। पिछले कुछ सालों में भारत में इंटरनेट का भी सस्ता हो चुका है और इस वजह से लोग डिजिटल तरीकों से पैसे कमाने के तरीकों में काफी ज्यादा रुचि रखने लगे हैं।

कई तरीके हैं जिनके माध्यम से आप घर बैठे हुए रोजाना हजारों रुपए कमा सकते हैं। ऐसा ही एक पॉडकास्ट भी है। कुछ लोगों का से पैसे कमाना हो सकता है क्योंकि भारत में पॉडकास्टर उतना नहीं है जितना कि बाहरी देशों में है लेकिन इसके बावजूद भी कुछ इनफ्लुएंसर Podcast के माध्यम से काफी काम आ रहे हैं। अगर आप भी ‘Podcast से पैसे कैसे कमाए’ के बारे में जानना चाहते थे इसलिए कि से जुड़े रहें।

Podcast

अगर आप इंटरनेट से पैसा कमाने के तरीकों के बारे में अक्सर सुनते रहते हो तो आपने कई तरीके सुने होंगे जैसे कि यू-ट्यूब और ब्लॉगिंग से पैसे कमाना। लेकिन Podcast लोगो के लिए कुछ नया से हैं।

पॉडकास्ट एक तरह से ऑडियो फाइल होती है जो एक सीरीज में चलाई जाती है। अगर आप चाहे तो इस तरह के रेडियो को भी पॉडकास्ट कह सकते हैं। जिस तरह से रेडियो कंपनी वाले विभिन्न तरह से हर महीना हजार रुपए कमाते हैं उसी तरह से पॉडकास्ट करने वाले लोग भी अपनी पॉडकास्ट सीरीज से काफी अच्छा कमाते हैं।

आज किस लेख में पॉडकास्ट पैसे कमाने के तरीकोंके बारे में बताने वाले हैं। इसलिए ध्यान से इस पोस्ट को पूरा पढ़े ।

Podcast क्या होता हैं ? What is Podcast in Hindi

अगर आप किसी चीज से पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हो तो पहले आपको उस चीज के बारे में सारी जानकारी होनी चाहिए। अमेरिका जैसे अन्य कई विकसित देशों में पॉडकास्ट का काफी ज्यादा उपयोग किया जाता है लेकिन भारत में यह कुछ नया है लेकिन यहां पर भी इसका क्रेज तेजी से बढ़ता जा रहा है।

आप सभी ने कई तरह की ऑडियो फाइल सुनी होगी जिनमें आपके पसन्दीदा गाने और Records आदि शामिल हो सकते है। इसी तरह की ऑडियो फाइल कि जब सीरीज बनाई जाती है तो उसे पॉडकास्ट कहते हैं।

इस तरह का पॉडकास्ट किसी भी उद्देश्य जैसे कि एंटरटेनमेंट या फिर जानकारी के वितरण के कारण चलए जा सकते हैं। पॉडकास्ट हमेशा किसी विशेष विषय पर आधारित होते हैं। Podcast एक Series में पब्लिश किये जाते है जैसे की Regular, Weekly और Monthly!

अभी के समय में काफी सारे Influencers, Digital Marketers और Bloggers Podcasting का काम कर रहे हैं। सरल भाषा में Episodic Digital Audio Series को ही Podcast कहते है। अगर इसके बारे में पूरा जानकारी चाहते है तो हमने इसपर पूरा पोस्ट लिख रखा है वो पढ़े आप ।

Podcast से पैसे कमाने के लिए कई तरीके मौजूद हैं। लेकिन पॉडकास्ट से तभी पैसे कमाए जा सकते हैं जब आपके पॉडकास्ट को काफी सारे लोग सुनते हो या फिर डाउनलोड करते हो।

अगर आपके पॉडकास्ट को हजारों लोग सुनते हैं तो इससे आप हर महीने लाखों रुपए भी आसानी से कमा सकते हो। यह बात हम सभी जानते हैं कि Podcast से पैसे कमाने के एक नहीं बल्कि कई तरीके मौजूद हैं। हम आपको कुछ मुख्य तरीके बताने वाले हैं:

Podcast से पैसे कैसे कमाएं ? How To Earn Money From Podcast in Hindi

###1 . Podcast Sponsorship : पॉडकास्ट से पैसे कमाने का सबसे बेहतरीन तरीकों में स्पॉन्सरशिप का नाम सबसे ऊपर आता है।  पॉडकास्ट में होने वाली स्पॉन्सरशिप में आपको किसी विशेष कंपनी का प्रमोशन करने के लिए उस कंपनी के बारे में बताना होता है । विभिन्न पॉडकास्टर स्पॉन्सरशिप की विभिन्न तरीके से कीमत तय करते हैं जैसे ही कुछ प्रमोशन के प्रत्येक सेकंड के पैसे लेते हैं तो कुछ डाउनलोड और Streams के हिसाब से पैसे लेते हैं। अगर आपके पॉडकास्ट को भी काफी लोग सुनते है तो आप इससे अच्छे पैसे कमा सकते हो।

###2 . अपने Product की Sales Increase करे : अगर आप मार्केटिंग के बारे में थोड़ा भी जानते हैं तो आपको यह बात पता होगी कि जितना प्रॉफिट खुद के प्रोडक्ट की सेल में होता है उतना शायद उतना किसी अन्य के Product से मिलने वालो कमीशन में नहीं होता।

आप जिस भी विषय पर पॉडकास्ट करते हो और लोग आपको सुनना पसंद करते हैं आप उसी विषय से जुड़े हुए प्रोडक्ट लांच कर सकते हो और उनका प्रमोशन अपने पॉडकास्ट पर कर सकते हो। इससे आपके प्रोडक्ट्स की सेल बढ़ेगी और आपको अधिक फायदा होगा।

###3 . Affliate Marketing : काफी सारे अमेरिकन या फिर कहा जाए तो विकसित देशों के पॉडकास्टर अपने पॉडकास्ट से एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए काफी अच्छी इनकम जनरेट करते हैं ।

एफिलिएट मार्केटिंग में आपको किसी अन्य व्यक्ति या कंपनी के प्रोडक्ट को बिकवाना होता है और आपको प्रत्येक प्रोडक्ट की कमीशन मिलती हैं। यानी कि अगर आप एक प्रोडक्ट बिकवाते हो तो आपको एक प्रोडक्ट की कमीशन मिलेगी । और अगर आप 100 प्रोडक्ट बिकवाते हो तो आपको 100 Products की कमीशन मिलेगी। Affliate Marketing के जरिये पॉडकास्टिंग से काफी अच्छे पैसे कहा जा सकता हैं।

###4 . CrowdFunding के जरिये पैसे कमाये : आप सभी ने यूट्यूब पर गेमर्स को तो देखा ही होगा। यूट्यूब पर Gamers लाइव आकर गेम खेलते हैं और लोग उन्हें फंडिंग के जरिए पैसे देते हैं जिससे कि गेमर्स की काफी अच्छी Earning होती।

काफी सारे गेम उसको हजारों लोग फंडिंग करते हैं जिस वजह से वह लाखों ही नहीं बल्कि करोड़ों रुपए भी आसानी से कमा लेते हैं। इस तरह की Funding Podcast में भी की जा सकती हैं। अगर आपकी Service में Quality है तो लोग आपको Funding जरूर देंगे जिससे की आपकी अच्छी Earning होगी।

###5 . Audiobooks Sell करे : पॉडकास्ट में लोग आपकी आवाज और आपके द्वारा बताई जा रही बात को सुनने के लिए आते हैं। अधिकतर लोगों को पॉडकास्ट सुनने के लिए कुछ भी नहीं देना पड़ता और इस वजह से आपकी कमाई भी नहीं होती।

लेकिन जब लोग आपके एडिक्टिव हो जाए तब आप अपने कुछ खास एपिसोड्स या फिर कुछ खास बातों की Audiobook बनाकर उन्हें सेल कर सकते हैं। यह काम काफी सारे पॉडकास्टर कर रहे हैं और इससे काफी अच्छा पैसा कमा रहे हैं।

पिछला पोस्टBlog Sitemap को Google Search Console Tool में कैसे Submit करें ?
अगला पोस्टDND Kya Hai,DND Ko Activate/Deactivate Kaise Kare ?
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet और Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में HindiStartup पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| HindiStartup.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें |

4 कॉमेंट्स

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.