Regular Aadhar and Masked Aadhar Difference in Hindi – रेगुलर आधार और मास्क्ड आधार में क्या अंतर हैं ? मास्क्ड आधार कार्ड को डाउनलोड कैसे करे ? How To Download Masked Aadhar Card in Hindi

0

Regular Aadhar and Masked Aadhar Difference in Hindi  – इस बात में कोई 2 राय नहीं हैं की वर्तमान में आधार कार्ड देश में रहने वाले सभी नागरिको के लिए एक जरूरी डॉक्यूमेंट है। आधार कार्ड एक प्रकार की आईडेंटिफिकेशन है जो यह साबित करती है कि आधार कार्ड धारक भारतीय नागरिक है और उसके पास भारत की नागरिकता है। अगर आप चाहे तो यह समझ सकते हैं कि भारत में रहने के लिए आधार कार्ड जरूरी डॉक्यूमेंट है क्योंकि बिना आधार कार्ड के ना तो आप गैस खरीद पाएंगे और ना ही किसी सरकारी योजना का लाभ उठा पाएंगे।

आज के समय में अगर आप किसी कंपनी में जॉब करने जाते हैं तो भी वहां पहले रिक्वायरमेंट आधार कार्ड होता है और अगर किसी जॉब के लिए आवेदन करते हैं तो उसमें भी आधार कार्ड की जरूरत होती है। यहां तक कि किसी शहर में रहने के लिए अगर आप मकान खरीदना चाहे या फिर रेंट पर लेना चाहे तब भी आधार कार्ड जरूरी है। लगभग सभी चीजों में हम अपने आधार कार्ड का उपयोग करते हैं और कई जगहों पर और कई लोगों को आधार कार्ड देते हैं तो ऐसे में प्राइवेसी को लेकर खतरा बना रहता है।

लेकिन सरकार ने हमारी का ध्यान रखते हुए आधार कार्ड से जुड़ी एक बेहतरीन सुविधा निकाली है जिसे कहते हैं Masked Aadhar Card! अगर आप Masked Aadhar Card के बारे में नहीं जानते तो यह लेख आपके लिए काफी लाभदायक साबित होने वाला है। इस लेख में हम ना केवल ‘Masked Aadhar Card क्या है’ के बारे में बात करेंगे बल्कि ‘मास्क्ड आधार कार्ड और रेगुलर आधार कार्ड के बीच क्या अंतर हैं’ (Regular Aadhar and Masked Aadhar Diffrence in Hindi) के विषय पर भी चर्चा करेंगे।

Masked Aadhar
Masked Aadhar

Masked Aadhar Card क्या हैं ? What is Masked Aadhar Card in Hindi – i want a masked aadhaar meaning in hindi

हमें आए दिन विभिन्न कारणों की वजह से किसी ने किसी अनजान व्यक्ति को अपना आधार कार्ड साझा करना पड़ता है। लेकिन कई बार हमारे सामने ऐसी स्थिति होती है जब सामने वाले व्यक्ति को आधार कार्ड देना जरूरी तो होता है लेकिन हम उसके साथ अपनी कुछ जानकारियां साझा नहीं करना चाहते। काफी सारे लोग जो प्राइवेसी को लेकर सतर्क रहते हैं वह अन्य अनजान लोगों को अपना आधार कार्ड देना सही नहीं समझते।

ऐसे में लोगों की चिंता को दूर करने के लिए यूआइडीएआइ एक नई सुविधा Masked Aadhar Card लॉन्च की हैं। इस सुविधा के माध्यम से लोगो को अपना आधार कार्ड साझा कर सकते हो। Masked Aadhar Card में केवल कुछ सामान्य जानकारी ही सामने वाले व्यक्ति के साथ साझा की जाती हैं तो ऐसे में Privacy के साथ छेड़छाड़ का खतरा कम हो जाता हैं।

सरल भाषा में अगर मास्क्ड आधार कार्ड को समझा जाये तो यह रेगुलर आधार कार्ड की तरह ही होता है लेकिन इसमें अधिकतर जानकारी छुपी हुई होती है और केवल कुछ सामान्य जानकारी साझा की जाती है। अगर आप किसी जगह पर या फिर किसी व्यक्ति को अपना आधार कार्ड देना चाहते हो लेकिन उसके साथ अधिक जानकारी शेयर नहीं करना चाहते तो शायद ऐसी स्थिति में Masked आधार कार्ड सबसे बेहतरीन विकल्प होगा।

( Regular Aadhar and Masked Aadhar ) मास्क्ड आधार कार्ड और रेगुलर कार्ड में क्या अंतर हैं ? Regular Aadhar and Masked Aadhar Difference in Hindi

मास्क्ड आधार कार्ड लगभग रेगुलर आधार कार्ड की तरह ही होता है। लेकिन मास्क्ड आधार कार्ड रेगुलर आधार कार्ड के मुकाबले काफी अधिक सिक्योर होता है, कैसे ? चलिए जानते हैं मास्क्ड आधार कार्ड और रेगुलर आधार कार्ड के बिच के अंतर को:

  • मास्कड आधार कार्ड में शुरू के आठ नंबर छिपे हुए होते हैं और केवल अंतिम चार नंबर ही दिखाई देते हैं जबकि रेगुलर आधार कार्ड में आपके आधार कार्ड के पूरे 12 नंबर दिखाई देते हैं।
  • मास्क्ड आधार कार्ड में आपको चुनने का मौका मिलता है कि आपके जानकारियों को साझा करना चाहते हो और किन जानकारियों को नहीं जबकि रेगुलर आधार कार्ड में ऐसा कुछ नहीं है।
  • मास्क्ड आधार कार्ड में मौजूद जानकारी को कुछ आधिकारिक पोर्टल के द्वारा ही एक्सेस किया जा सकता है जबकि रेगुलर आधार कार्ड में मौजूद जानकारियों को कोई भी व्यक्ति प्राप्त कर सकता है।
  • मास्क्ड आधार कार्ड को आप आसानी से ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हो। आप इसे UIDAI की  mAadhar एप्प दोनों की मदद से डाउनलोड कर सकते हो।

मास्क्ड आधार कार्ड को डाउनलोड कैसे करे? Masked Aadhar Download Kaise Kare ? How To Download Masked Aadhar Card in Hindi

जैसा कि हमने आपको पर बताया आप आसानी से मास्क्ड आधार कार्ड को यूआईडीएआई की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हो, इसके लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

  • सबसे पहले आधार कार्ड से संबंधित विभाग यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर ही आपको Download Aadhar का विकल्प मिल जाएगा।
  • अब आपको सबसे पहले I have के विकल्प में आपकी सुविधा के अनुसार आधार कार्ड नंबर, इनरोलमेंट आईडी नंबर या वीआईडी नंबर को चुनना होगा।
  • इसके बाद सिलेक्ट योर प्रेफरेंस के ऑप्शन में Masked Aadhar के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको मांगी गई अन्य जानकारियां साझा करनी होगी और I Agree पर क्लिक करने के बाद Request OTP के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आया होगा जिसे एंटर करके कंफर्म के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपका मास्क्ड आधार कार्ड आपके सिस्टम में डाउनलोड हो जाएगा।
Masked Aadhar
Masked Aadhar

नोट : जिस तरह से आप को रेगुलर आधार कार्ड को डाउनलोड करने के बाद उसे अनलॉक करना होता है उसी तरह से आपको मास्क्ड आधार कार्ड डाउनलोड करने के बाद उसे अनलॉक करना होगा। इसके लिए आपको  आधार कार्ड फाइल ओपन करते वक्त अपने नाम के शुरुआत के चार अक्षर और आपने जन्म तिथि के साल को डालना होगा।  जैसे कि अगर आपका नाम Ramesh Kumar हैं और आप सन 1990 में पैदा हुआ हो तो आपको अपनी आधार फाइल को अनलॉक करने के लिए RAME1990 पासवर्ड डालना होगा।

उम्मीद हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। इस लेख में हमने आपको मास्क्ड आधार कार्ड क्या है और ‘मास्क्ड आधार कार्ड और रेगुलर आधार के बिच क्या अंतर हैं’ (Regular Aadhar and Masked Aadhar Difference in Hindi) जैसे विषयो के बारे में बताया हैं।

Advertisement-  अगर आप Anytechinfo.com के किसी भी पोस्ट के Anchor Text से Backlink लेना चाहते है या फिर आप अपने Product का Promotion करवाना चाहते है, तो आप हमें ईमेल कीजिए । हम काफी कम कीमत में Deal करते है । Email Id - [email protected]

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.