Signal App क्या हैं ? What is Signal App in Hindi ! Signal App किस देश का हैं और इसका मालिक कौन हैं ? Signal App Kis Desh Ka Hai Aur Iska Malik Kon Hai ?

0

Signal App काफी पहले बाजार में आ चुका था और बेहतरीन यूजर एक्सपीरियंस की वजह से लोगो ने इसे काफी पसंद भी किया। लेकिन इसका यूजर काउंट काफी कम था लेकिन हाल ही में इसने अचानक से लोकप्रियता और Downloads प्राप्त किये। दरअसल हाल ही में Whatsapp ने अपनी एक नई Privacy Policy की घोषणा की थी जिसमे कहा गया था कि Whatsapp अपना User Data Facebook और Instagram जैसी कंपनी के साथ साझा करेगी और जो इस प्राइवेसी पॉलिसी सहमत नहीं होगा उसे Whatsapp को चलाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Whatsapp की इस घोषणा से Whatsapp का तेजी से Boycott होने लगा और इसके Alternative लेकिन सुरक्षित और पूरी तरह से Encrypted Apps को प्रोत्साहन मिला। जिन Apps का सबसे ज्यादा Promotion हुआ वह Telegram और Signal थे।

Signal App को Whatsapp के मुकाबले अधिक सुरक्षित बताया गया है जिस वजह से यह तेजी से Grow भी कर रहा हैं। लेकिन सिग्नल एप से जुड़े कई सवाल अब भी लोगो के दिमाग मे हैं जैसे कि ‘सिग्नल एप किस देश का हैं’ (Signal App Kis Desh Ka Hai) और ‘सिग्नल एप का मालिक कौन हैं’ (Signal App Ka Malik Kaun Hai) तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं इनके बारे में।

Signal
Signal

सिग्नल एप क्या हैं ? What is Signal App in Hindi

सबसे पहले अगर आप सिग्नल एप के बारे में नही जानते तो आपको बता दे कि सिग्नल एप भी Whatsapp की तरह ही एक मेसेजिंग एप्प हैं। Whatsapp के द्वारा नई प्राइवेसी पॉलिसी की घोषणा के बाद लोगो को लगा कि व्हाट्सएप आपका सभी डाटा फेसबुक और अन्य फेसबुक से जुड़ी कंपनियों के साथ साझा करता है तो ऐसे में उन्होंने दूसरे विकल्प की तलाश करना शुरू की और Signal एक बेहतरीन विकल्प था। सिग्नल एप एक End-to-End Encrypted System अधारी Messaging App हैं जो यूजर्स को पूरी सिक्योरिटी देता हैं।

सिग्नल का उपयोग करते हुए अगर आप Message करते हो तो आपका Message आपसे लेकर सीधे आप जिसे मेसेज भेज रहे हो उसके पास जाता हैं। कम्पनी के पास आपका मेसेज नही पहुचता और जब उनके पास आपका Data पहुच ही नही रहा तो फिर वह उसका यूज कैसे करेगी! अर्थात सिग्नल के साथ आपकी बातचीत पूरी तरह से Private रहती हैं और शायद यही कारण हैं काफी सारे लोग सिग्नल पर Shift कर गए। सिग्नल एप के केवल Android पर अभी 50 Millions से ज्यादा यूजर हैं, जो इसकी लोकप्रियता को दर्शाता हैं। अगर आप सिग्नल एप को मोबाइल में इस्तेमाल करना चाहते है तो Play Store से App Download कर लीजिए या फिर आप लैप्टॉप या कम्प्यूटर इस्तेमाल करते है तो मैंने एक पोस्ट लिखा है,  सिग्नल एप को पीसी और लैपटॉप में कैसे चलाएं ? आप वो पोस्ट पढ़िए।

सिग्नल एप किस देश का हैं ? Signal Ap Kis Desh Ka Hai?

काफी सारे लोग जानना चाहते हैं कि Signal App कौनसे देश का एप्लीकेशन है। क्योंकि वर्तमान में हमारे देश मे कुछ देशों के Apps और Products दोनों का Boycott किया जा रहा हैं। यह किस हद तक फायदेमंद हैं, यह तो नही कहा जा सकता लेकिन अगर आप Signal ऐप की Orignal Country के बारे में जानना चाहते हैं तो बता दे की सिग्नल एप का America का App हैं। सिग्नल एप का आविष्कार America (USA) के कैलिफोर्निया में हुआ हैं।

Signal App का मालिक कौन हैं ? Signal App Ka Malik Kaun Hai ?

अगर आप सिग्नल एप के मालिक के बारे में जानना चाहते हो तो बता दे कि सिग्नल एप के मालिक का नाम Brian Acton हैं। जानकारी के लिए बता दे कि Jan Koum के साथ मिलकर इन्होंने Whatsapp की शुरुआत भी की थी जिसे बाद में Facebook ने खरीद लिया था। अगस्त 2020 में पब्लिश की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक ब्रायन एक्टन की नेट वर्थ 2.5 बिलियन डॉलर्स यानी कि करीब 20 हजार करोड़ रुपये हैं। सिग्नल को Own करने वाली ऑर्गेनाइजेशन की बात की जाए तो वह Signal Foundation (सिग्नल फाउंडेशन) है।

Signal App से पैसे कैसे कमाए ? How To Earn Money From Signal App in Hindi

  • Affiliate Marketing
  • Refer & Earn
  • Sell Your Own Products
  • Blog, Youtube, App & Website Promotion
  • Paid Promotion
  • Online Teaching
  • Link Shortening Service

ये सारे बेस्ट तरीक़े है जिसके माध्यम से आप सिग्नल एप के द्वारा काफ़ी अच्छा पैसा काम सकते है ।

Signal App slogan in hindi

सिग्नल एप का टैगलाइन है आज़ादी से बोलें “Say Hello to Privacy” “गोपनीयता में आपका स्वागत है”

उम्मीद है सिग्नल एप पर आधारित हमारे यह लेख आपको पसंद आया होगा जिसमें हमने ‘ सिग्नल एप किस देश का हैं और इसका मालिक कौन हैं’ (Signal App Kis Desh Ka Hai – Signal App Ka Malik Kaun Hai) के बारे में बात की हैं। अगर आपके दिमाग में इस लेख से जुड़ा हुआ कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं और अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे Social Media पर साझा करना ना भूले।

Advertisement-  अगर आप Anytechinfo.com के किसी भी पोस्ट के Anchor Text से Backlink लेना चाहते है या फिर आप अपने Product का Promotion करवाना चाहते है, तो आप हमें ईमेल कीजिए । हम काफी कम कीमत में Deal करते है । Email Id - [email protected]

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.