What Is Encrypt Device And Encrypt SD Card In Hindi । Encrypted Meaning in hindi or Encryption Meaning in hindi ।

16

Encrypt Device Aur Encrypt SD Card Kya Hai – Hello! Readers, मैं आपलोगों का anytechinfo की तरफ से स्वागत करता हूँ, हर रोज की तरह आज हम फिर आपके पास एक Tech Tutorial को ले कर आये है, आज हम बात करने वाले है Encryption और Decryption के बारे में. आप अगर एक Android User है तो आपने ये आप्शन अपने फ़ोन के Setting में जरुर देखा होगा ।

लेकिन शायद आपको इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं होगी, इसीलिए हम आज आपको Encryption और Decryption के बारे में बताने वाले है की Encrypt Device और Encrypt SD Card का इस्तेमाल क्यों करना चाहिए ?,एन्क्रिप्ट डिवाइस (Encrypt Device) और एन्क्रिप्ट एसडी कार्ड क्या है ? ।।।

User Ka Data Kaise Lick Ho Raha ?  कैसे लिक हो रहा है यूजर का डाटा  – अगर आप को पता नही है तो बताना चाहूँगा की कुछ ही दिन पहले की बात है, की कोई Optional Keypad Provide करने वाली App किसी User के Personal Privacy Details Publicly Show करने लगी थी । आपको ये भी बता दू की आजकल आपका पूरा Data आपके Device के Through leak हो रहा है। आप इन्टरनेट पर जो भी Ads देखते है या फिर आपको किसी प्रकार का Ad Facebook या फिर अन्य Apps पर दिखाया जा रहा होता है वो Ads इस चीज पर निर्धारित करते है की आप Google पर किस चीज के बारे में ज्यादा Search कर रहे हैं ।

या फिर आपके Phone का Location On है और आप किस जगह पिछले कुछ समय में गए है, जैसे की अगर आप कल किसी Jeans के Show Room में गए है तो अगले दिन संभवतः ये हो सकता है की आपको उस Jeans के Company का Ad दिखाई दे । इस Example के Through आप इतना तो समझ ही गए होंगे की आप क्या कर रहे है और आप कहा जा रहे है इसकी सारी Details आज कोई IT Expert निकाल सकता है, ऐसे में User की Privacy का क्या होगा लोग अपने Personal Details को कैसे Safe कर सकते है । इन्ही सब सवालो के जवाब स्वरुप हम आपको Encryption और Decryption के बारे में बताएँगे ।

Encrypt Device Aur Encrypt SD

What Is Encrypt Device And Encrypt SD Card In Hindi । Encrypted Meaning in hindi or Encryption Meaning in hindi

What Is Encyption In Hindi :- Encyption एक ऐसी विधि है जो की किसी Data को Safe रखने के लिए बनाया गया है अगर किसी फाइल को एन्क्रिप्ट कर दिया जाता है तो उसे किसी मनुष्य के द्वारा पढ़ा जाना Impossible हो जाता है, वो सिर्फ उसी Machine या Software के द्वारा पढ़ा जा सकता है जिसने उसे एन्क्रिप्ट किया है । हजारो में कोई एक ही ऐसा Encryption Case होता है जिसे की Crack कर लिया जा सकता है और ये भी ढीली Security की वजह से होता है ।

What Is Decryption In Hindi :- मान लीजिये की मैंने किसी File को Encypt कर लिया है, तो अब मैं उस फाइल को कैसे Access कर सकता हु इसके लिए हमे Decryption की जरुरत पड़ती है, Decyption भी उसी Software या Machine के द्वारा किया जाता है जिस Software के द्वारा उसे Encypt किया गया होता है । Decryption करने के लिए हमे एक Key या Password की जरुरत पड़ती है जो हमने एन्क्रिप्ट करते वक़्त Set की थी । अगर किसी एन्क्रिप्ट किये हुए फाइल को अगर हमे पढना है या फिर Access करना है तो हमे उसे Decrypt करना पड़ता है ।

Encrypt Device Kya Hota Hai ? एन्क्रिप्ट डिवाइस क्या होता है ? Encrypting Meaning in Hindi or Meaning of Encrypt in hindi

हमने बता दिया है की Encryption और Decryption क्या है, अब हम आपको बताएँगे की एन्क्रिप्ट Device क्या होता है और आप एक Android Phone को कैसे एन्क्रिप्ट कर सकते है ? तो जैसा की आप जानते है Encyption वो Process है जिसकी मदद से आप आसानी से किसी भी Data को एन्क्रिप्ट कर सकते हैं ।

तो आप अपना डाटा को Leak होने से कैसे बचाए आप किस फाइल या किस चीज को एन्क्रिप्ट कर दे की आपका सारा डाटा सिक्योर हो जाये इसका जवाब यही है की सबसे पहले आप अपने Android Device को एन्क्रिप्ट करे ।  तो अगर आप किसी Device को एन्क्रिप्ट कर देते है तो वो आपका एन्क्रिप्ट Device हो जाता है, फिर चाहे वो आपका Android Device हो या फिर आपका कोई और Device |

Android Phone को Encrypt कैसे कर सकते है ?

अगर आप Android Phone को एन्क्रिप्ट कर रहे है तो आप कुछ Points को Note कर ले जो हम आपको नीचे बताने वाले हैं ।

  1. आप अपने Phone को पहले 80% तक चार्ज कर ले ।
  2. आप प Encryption Start करने से पहले अपने फ़ोन को Power Plug से Connect कर ले ।
  3. आप के Phone को एन्क्रिप्ट होने में कुछ घंटे लग सकते हैं ।
  4. अगर आप ने अपना Phone Root कर रखा है तो पहले Unroot करे उसके बाद Phone की Encryption करे ।

तो चलिए Start करते हैं Encryption Procedure

  1. सबसे पहले आप अपने Phone के Settings में जाये, वहाँ पर आप Security Option पर Click करे ।
  2. आपको वहा पर Encryption का Option दिखेगा, आप Encryption के Option पर Click करे ।
  3. अब आपको वहाँ पर फिर Continue का Option मिलेगा, इसे Continue करने पर आपको Pattern या Pin पूछेगा । उसके बाद आप जब Continue करेंगे तो Encryption Process Start हो जाएगा ।

नोट: अगर आपके फ़ोन में SD Card Inserted है तो आपको नीचे वाला Tutorial को Follow नहीं करना है। आप इसी Tutorial के जरिये SD Card को भी साथ साथ Encrypt कर सकते है।

मेमोरी कार्ड(SD Card) को एन्क्रिप्ट करने का तरीक़ा ।

आजकल तो हर Phone में Space की कमी नही रहती है, लेकिन कुछ दिन पहले ऐसा नही था। आपको अपने Phone में SD कार्ड लगाना पड़ता था, ऐसे में हमारा Data SD Card में भी रह जाता है और हमारी Privacy SD Card के Through भी Decode हो सकती है ।

तो सवाल ये आता है की हम अपने SD Card को कैसे एन्क्रिप्ट करे ? और हम अपने Normal SD Card को Encypted SD Card कैसे बनाये ? Android में इसके लिए भी एक Option आता है, तो अब हम आपको बताएँगे की आप कैसे किसी SD Card की Data को एन्क्रिप्ट करके Secure कर सकते है ।

चूँकि आपका SD Card आपके फ़ोन में लगा है तो आपको वो साडी चीजे भी करने परेंगी जो आपने फ़ोन को एन्क्रिप्ट करते वक़्त की थी -:

  1. आप अपने Phone को पहले 80% तक चार्ज कर ले ।
  2. आप Encryption Start करने से पहले अपने फ़ोन को Power Plug से Connect कर ले ।
  3. आप के SD Card को एन्क्रिप्ट होने में कुछ घंटे लग सकते हैं ।
  4. अगर आप ने अपना Phone Root कर रखा है तो पहले Unroot करे उसके बाद SD Card की Encryption करे ।
  5. आप पहले Settings>> Security>> Encryption में जाये ।
  6. वहा पर आप को बस एन्क्रिप्ट SD Card में Continue कर देना है, उसके बाद आपसे आपका PIN/Pattern पूछा जाएगा आप वहा Details भर कर Continue कर ले ।
    कुछ ही देर बाद आपका SD Card एन्क्रिप्ट हो जाएगा ।

तो Readers ये थी कुछ बाते जो हमने आपको Encryption और Decryption के बारे में बताई तो अगर आपको हमारी ये Tutorial पसंद आई तो, कृपया इसे Social Media पर Share करे, और हमारे Team के बारे में अपने दोस्तों को भी बताये.. तो मिलते है फिर किसी नए Tech Tutorial को लेकर..

16 कॉमेंट्स

  1. Restore karne se pehle sd card encrypt kiya and sd card mobile nikal kiya restore karne ke bad sd card decrypt nahi ho raha h plz tell me about it

  2. Bhai mene apne mobile me sd encrypt kiya and bad me apne mobile ko restore kiya lekin sd card restore karne se pehle nikal li thi ab mera sd card chal nahi raha h plz tell me about it

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.