Advantage Of internet , इन्टरनेट के क्या फायदे है ?

22

Internet’ एक जाल है, एक ऐसा World जाल जो कि World को बांधे रखता है। इन्टरनेट की वजह से हम World के एक कौने से दूसरे कौने तक बात कर सकते है और अपना मेसेज चुटकियो में भेज सकते है। पहले के जमाने में Internet का इस्तेमाल केवल मात्र वेबसाइट ब्राउज़ करने के लिए और ईमेल भेजने के लिए होता था।

लेकिन अब हालात बदल चुके हैं अब Internet का इस्तेमाल हर चीज में होता है चाहे वह कोई सामान खरीदने में हो या फिर चिकित्सा आदि के क्षेत्र में। इन्टरनेट के माध्यम से हम अच्छी अच्छी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। अगर आज इन्टरनेट ना होता तो न जाने कितने काम ऐसे हैं जो ना हो पाते।  इन्टरनेट की जिसने की मनुष्य के साधारण जीवन को आकर्षक और तेज बना दिया है।

internet ke fayde

30 जून 2017 के एक रिपोर्ट का कहना है कि Internet के उपयोग के मामले में सबसे आगे चीन, भारत, अमेरिका और ब्राजील है।  भारत एक ऐसा देश है जहां पर बहुत Internet का उपयोग किया जाता है। इन्टरनेट का उपयोग करने में भारत ने दूसरा स्थान बनाया है।

लेकिन जैसा कि मैंने आपसे शुरुआत में कहा कि इन्टरनेट एक तरह का जाल है। हम जानते हैं कि जाल का फायदा और नुकसान दोनों होता है। एक तरफ जहां जाल इंसान या फिर किसी चीज को बांधे रखता है वहीं दूसरी तरफ उस चीज जिसको डालने बांध रखा है उस पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है।

यही कारण है कि Internet के फायदे और नुकसान दोनों ही है। आज मैं आपको इन्टरनेट के 20 फायदे और नुकसान बताऊंगा। इस पोस्ट में मै इसका सिर्फ फायदा बताऊंगा अगर आप इसका नुकसान भी जानना चाहते है तो आप ये पोस्ट पढ़े

Internet Ke Fayde | Benefits Of Using Internet In Hindi

###1 इन्टरनेट के माध्यम से हम किसी भी तरह का ऑनलाइन बिल भर सकते हैं। चाहे हमारे घर पर कोई पानी का बिल आया कोई बिजली का बिल हम उसे Internet के माध्यम से अपने घर पर बैठे-बैठे ही भर सकते हैं। जिससे हमारे समय की बचत होती है।

###2 भले ही आप World हो के किसी भी कोने में बैठे हो लेकिन अगर आपके पास इन्टरनेट उपलब्ध है तो आप किसी भी सूचना को किसी भी इंसान तक भेज सकते हैं और किसी भी इंसान से किसी भी सूचना को प्राप्त कर सकते हैं।

###3 Internet का प्रभाव इस तरह से बढ़ गया है कि अब लोगों को ऑफिस जाने की जरूरत पर बहुत कम पड़ती है जो भी काम होता है वह अपना लैपटॉप निकालते हैं और उसे इन्टरनेट के माध्यम से पूरा कर देते है। आने वाले समय में ऑफिस का काम भी घर पर ही होने लग जाएगा।

###4 पहले के जमाने में अगर हमें कोई चीज खरीदना होती थी तो हमें अपना थैला लेकर बाजार जाना होता था और फिर उस भारी भरकम थैले को वापस लेकर आना होता था लेकिन आज इन्टरनेट ने हमारी इस दुविधा को आसान कर दिया है। आज हम किसी भी चीज को Internet से यह मंगवा सकते हैं वह भी घर बैठे बैठे।

###5 पहले के जमाने में व्यापार को बढ़ावा देने के लिए हम भारी भरकम खर्चा कर कर जगह-जगह पोस्टर चिपक जाते थे और लोगों को कह कह कर अपने व्यापार के बारे में बताते थे। लेकिन आज Internet और सोशल मीडिया के माध्यम से हम अपने व्यापार को ऐसे लोगों तक भी पहुंचा सकते हैं जो कि दूसरे देश मे हमसे बहुत दूर बैठे हुए है।

###6 इन्टरनेट के माध्यम से काफी काम आसान हो गए हैं जिनमें से एक आसान काम यह भी है कि आज हम Internet के माध्यम से ही रोजगार प्राप्त कर सकते हैं या नहीं कि किसी भी नौकरी का आवेदन भर सकते है। अब हमें आवेदन करने के लिए दर बदर भटकने की जरूरत नहीं है।

###7 जैसा कि मैंने आपको बताया कि Internet के माध्यम से हम रोजगार भी प्राप्त कर सकते है। Internet से हम YouTube ब्लॉगिंग और फ्रीलांसिंग जैसे कामों से काफी सारा पैसा कमा सकते हैं आपको इनकी जानकारी हमारी वेबसाइट पर मिल जाएगी।

###8 Internet के माध्यम से हम न केवल अपने बड़े बड़े काम चुटकियो में कर सकते है बल्कि अपना मनोरंजन भी कर सकते है। Internet के जरिये हम यूट्यूब जैसी वेबसाइट आदि से काफी शानदार एंटरटेनमेंट पा सकते है।

###9 Internet के माध्यम से हम अपने घर पर बैठे-बैठे किसी भी जगह का और वहां की लोकेशन का भी पता लगा सकते हैं जिसके लिए काफी सारी बड़ी-बड़ी कंपनियां जैसे कि Google Maps अभी काम कर रहे हैं।

इन्टरनेट के फायदे क्या है, इन्टरनेट के लाभ/विशेषताएँ

###10 Internet पर एक बड़ा फायदा यह भी है कि हम अपने घर पर बैठे-बैठे ही अपने बिजनेस के लिए अपने नौकरों को हायर कर सकते हैं और उनको इन्टरनेट से पेमेंट कर सकते हैं।

###11 Internet के चलते कई सारी ऐसी कंपनियां भी आ गई है जिनके जरिए हम एक दूसरे से बात कर सकते हैं। जैसे की हम भारत में बैठकर किसी अमेरिका के व्यक्ति से WhatsApp पर आसानी से बात कर सकते हैं।

###12 पहले के जमाने में केवल वॉइस कॉल हुआ करते जिसमें हम एक दूसरे की आवाज सुनते थे लेकिन Internet के होते हुए अब हम एक दूसरे का चेहरा देख कर भी बात कर सकते हैं और इस तरह से बात कर सकते हैं कि ऐसा लगेगा कि हम आमने सामने बैठ कर बात करना है।

###13 पहले हम गेम खेलने के लिए TV आदि चीजों का इस्तेमाल किया करते थे लेकिन अब Internet के माध्यम से हम अपने स्मार्टफोन पर ही बहुत शानदार गेम खेल सकते हैं।

###14 Internet के माध्यम से हम किसी भी जगह पर अपने स्मार्टफोन से ही पेमेंट कर सकते हैं जिससे कि हमें भारी भरकम पैसों के चोरी होने और ऐसे जोखिम भरे कामों से छुटकारा मिलता है।

###15 Internet के माध्यम से अब हमें भारी-भरकम किताबों को रखने से भी छुटकारा मिल गया है। अब हमें Internet से ही अपनी मनपसंद में किताबों को पढ़ सकते हैं और अछि अछि किताब खरीद भी सकते हैं।

###16 अब हमें कहीं पर भी घूमने जाना हो या आपके मन पसंदीदा फिल्म देखने जाना हो हम Internet से ही आसानी से टिकट बुक कर सकते हैं।

###17 पहले के जमाने में हम अगर कंप्यूटर को Internet से सीखते थे तो हमें उसके लिए वेबसाइट पर आर्टिकल आदि पढ़ने होते थे लेकिन आजकल इन्टरनेट इतना विकसित हो चुका है कि हम वीडियोस देख कर ही किसी भी चीज को सीख सकते हैं।

###18 इन्टरनेट की सबसे बड़े फायदे में से एक है ईमेल भेजना, हमें Internet की मदद से किसी भी देश और किसी भी व्यक्ति को ईमेल कर सकते हैं और अपने जरूरी काम पूरे कर सकते हैं।

###19 पहले के जमाने में हमें अपना परिणाम यानी कि रिजल्ट देखने के लिए न्यूज़पेपर आने का या फिर स्कूल में रिजल्ट आने का इंतजार करना पड़ता था लेकिन आप इन्टरनेट के माध्यम से हम अपना रिजल्ट घर बैठे-बैठे देख सकते हैं।

###20 Internet के माध्यम से हम किसी भी प्रकार की कंपनी का पता लगा सकते हैं। जैसे कि किसी फाइव स्टार होटल का पता या फिर किसी कंपनी में काम कर रहे आदमी का पता, जिससे कि हमे कई सारे कामों को करने में आसानी होती है।

22 कॉमेंट्स

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.