Disadvantage Of internet in Hindi – इन्टरनेट के नुकसान । इन्टरनेट के क्या क्या नुक़सान है जाने हिंदी में ।

22

Internet’ एक जाल है, एक ऐसा World जाल जो कि World को बांधे रखता है। इन्टरनेट की वजह से हम World के एक कौने से दूसरे कौने तक बात कर सकते है और अपना मेसेज चुटकियो में भेज सकते है। पहले के जमाने में इन्टरनेट का इस्तेमाल केवल मात्र वेबसाइट ब्राउज़ करने के लिए और ईमेल भेजने के लिए होता था।

लेकिन अब हालात बदल चुके हैं अब इन्टरनेट का इस्तेमाल हर चीज में होता है चाहे वह कोई सामान खरीदने में हो या फिर चिकित्सा आदि के क्षेत्र में। इन्टरनेट के माध्यम से हम अच्छी अच्छी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। अगर आज इन्टरनेट ना होता तो न जाने कितने काम ऐसे हैं जो ना हो पाते।  इन्टरनेट की जिसने की मनुष्य के साधारण जीवन को आकर्षक और तेज बना दिया है।

internet ke Nuksan

30 जून 2017 के एक रिपोर्ट का कहना है कि इन्टरनेट के उपयोग के मामले में सबसे आगे चीन, भारत, अमेरिका और ब्राजील है।  भारत एक ऐसा देश है जहां पर बहुत इन्टरनेट का उपयोग किया जाता है। Internet का उपयोग करने में भारत ने दूसरा स्थान बनाया है।

लेकिन जैसा कि मैंने आपसे शुरुआत में कहा कि इन्टरनेट एक तरह का जाल है। हम जानते हैं कि जाल का फायदा और नुकसान दोनों होता है। एक तरफ जहां जाल इंसान या फिर किसी चीज को बांधे रखता है वहीं दूसरी तरफ उस चीज जिसको डालने बांध रखा है उस पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है।

यही कारण है कि इन्टरनेट के फायदे और नुकसान दोनों ही है। आज मैं आपको इन्टरनेट के 20 फायदे और नुकसान बताऊंगा। इस पोस्ट में मै इसका सिर्फ नुकसान बताऊंगा अगर आप इसका फायदे भी जानना चाहते है तो आप ये पोस्ट पढ़े

Internet Ke Nuksan | Loss Of Using Internet In Hindi

1. Internet पर सबसे बड़ा नुकसान में से एक नुक्सान किया है कि इन्टरनेट चलाने से हमारा काफी समय बर्बाद होता है।

2. भले ही इन्टरनेट से हम बहुत सारे काम कर सकते हैं और अपने कब सारे कामों का आसान बना सकते हैं लेकिन इन्टरनेट फ्री नहीं होता यानी कि इन्टरनेट चलाने के लिए हमें पैसों की जरूरत होती है।

3. पिछले सालों की रिपोर्ट देखा तो इन्टरनेट से कई सारी हिंसक और बेकार गतिविधियों को अंजाम दिया जा रहा है यानी कि Internet के माध्यम से बुरे काम भी हो रहे हैं।

4. जैसा कि मैंने आप को Internet के फायदे में बताया कि हम किसी भी व्यक्ति का इन्टरनेट से पता लगा सकते हैं लेकिन इसका यह नुकसान भी है कि कोई भी व्यक्ति हमारा इन्टरनेट के माध्यम से पता लगा सकता है।

5. इन्टरनेट के माध्यम से कई कंपनियां खुद को प्रमोट करती रहती है जिससे कि हमें कई सारे इस्पेम ईमेल प्राप्त होते हैं और धोखा होने के भी चांस रहते हैं।

6 . Internet का उपयोग करना एक अच्छी बात है लेकिन इन्टरनेट का उपयोग करते करते हमें इसका नशा हो जाता है और हम बिना इन्टरनेट के नहीं रह पाते जिससे कि हमारे स्वास्थ्य पर भी बुरे प्रभाव पड़ते हैं।

7. हमें इन्टरनेट पर घर बैठे बैठे कोई भी चीज खरीद सकते हैं लेकिन अगर उस चीज की क्वालिटी खराब आ गई तो इसमें हम कुछ नहीं कर सकते। लेकिन अगर हम बाजार से किसी चीज को खरीद के लाते हैं तो मुझे देख कर ला सकते जो की इन्टरनेट पर नहीं हो सकता।

8. स्टूडेंट इन्टरनेट का सबसे ज्यादा उपयोग करते हैं जिससे कि उनके पढ़ाई का नुकसान होता है और वह अपने परिणाम में पिछड़ जाते हैं।

9. इन्टरनेट का उपयोग करने के लिए हम कई सारे तरह तरह के डाटा पैक डलाते हैं जिससे कि हमारे पैसों का नुकसान होता है।

10. Internet का उपयोग करने से हमारे स्मार्टफोन या कंप्यूटर में कई तरह के वायरस आ सकता है जो कि हमारी जानकारियों को दूसरों तक भी पहुंचा सकते हैं।

Disadvantage Of internet , internet ke nuksan ?

11. इन्टरनेट का एक यह भी बड़ा नुकसान है कि इन्टरनेट के द्वारा कोई भी हमारा अकाउंट को हैक कर सकता है और हमारी सारी जानकारियां प्राप्त कर सकता है या फिर हमारे पैसो को निकाल सकते हैं।

12. इन्टरनेट पर हम डाटा सेव करके रख सकते हैं लेकिन अगर किसी को हमारी यूजर नेम और पासवर्ड मिल जाए तो वह है हमारे सारे डेटा को निकाल भी सकता है जिससे कि हमे भारी नुकसान हो सकता है।

13. इन्टरनेट पर कई सारे जुर्म होने लगे हैं इसलिए अगर हम Internet का उपयोग करते हैं तो हमारे साथ धोखा होने का भी बहुत चांस रहता है।

14. Internet का एक बड़ा नुकसान यह भी है कि इन्टरनेट पर हमें कई सारी तरह की फर्जी न्यूज़ मिलती है जिससे कि हम प्रभावित होकर कोई गलत निर्णय भी ले सकते हैं।

15. Internet का उपयोग करते करते हमें इसका नशा हो जाता है और हम अपने परिवार से अलग रहने लग जाते हैं जिससे कि हमारे उपर बुरा प्रभाव पड़ता है

16. इन्टरनेट से हम कई सारी तरह के सामान खरीदते हैं और इन्टरनेट पर भी हम काफी सारे तरह के गेम आदि खेलते हैं जिससे कि हमारे पैसों का भी नुकसान होता है।

17. जिंदगी डिवाइस के माध्यम से हमें इन्टरनेट का उपलब्ध करते हैं उनमें से कई बुरी तरह की तरंगे निकलती है यानी कि Internet का उपयोग करने से हमारी आंखों पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

18. Internet के माध्यम से कोई भी हमारी जानकारियों को किसी अन्य इंसान तक पहुंचा सकता है और हमें इससे काफी नुकसान हो सकता है।

19. पिछले कुछ सालों के आंकड़ों को देख कर तो हमें यह भी पता लग जाएगा कि इन्टरनेट के माध्यम से बहुत सारी आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम दिया जा रहा है इससे कि देश-विदेशों पर भारी नुकसान हो रहा है।

20. इन्टरनेट में हम कई सारी वेबसाइट का लाभ उठाते हैं लेकिन यह लाभ हानि में भी बदल सकता है क्योंकि कई वेबसाइट पर गलत जानकारी भी उपलब्ध होती है। हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये |

पिछला पोस्टWhat is Rufus Software in Hindi,How To Download Rufus Software in Hindi
अगला पोस्टHow To Charge Laptop In Car Hindi
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet और Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में HindiStartup पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| HindiStartup.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें |

22 कॉमेंट्स

  1. पोस्ट आपने काफी अच्छी लिखी है और साथ में यह सबसे बेहतरीन लिखा है जिंदगी में ऊंचा उठने के लिए डिग्री की जरूरत नहीं है.

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.