Blogger और YouTuber को Sponsorship कैसे मिलता है ? Full Guide in Hindi

यह बात बिल्कुल सही है कि टेक्नोलॉजी ने लोगों को रोजगार छीना है लेकिन इस बात से भी कोई किनारा नहीं कर सकता कि टेक्नोलॉजी की वजह से काफी सारे लोगों को इस क्षेत्र में रोजगार भी मिला है।

टेक्नोलॉजी और इंटरनेट के जमाने में हम घर पर बैठे भी काफी सारे तरीकों से पैसे कमा सकते हैं वह यहां तक कि बाहर जाकर मेहनत करने से कहीं ज्यादा पैसे घर बैठकर अपने लैपटॉप से काम करने में है।

इंटरनेट से हम घर बैठे हुए काफी सारे पैसे कमा सकते हैं वह भी बिना किसी अधिक मेहनत के! इसके लिए हमारे पास सैकड़ों तरीके हैं और उन्हीं में से दो सबसे बेहतरीन तरीके ब्लॉगिंग और यूट्यूब भी है।

Sponsorship

ब्लॉगिंग और यूट्यूब सबसे बेहतरीन तरीके इसलिए हैं क्योंकि हम इनकी मदद से ना केवल लोकप्रिय होते हैं बल्कि इनकी मदद से हमें किसी के नीचे काम नहीं करना पड़ता और हम खुद ही बोस होते हैं।

इंटरनेट पर पैसे कमाने में भी कई सारे ऐसे तरीके होते हैं जिनमें हमें दूसरे लोगों के नीचे काम करना पड़ता है और इसी कारण से ब्लॉगिंग और यूट्यूब सबसे बेहतरीन तरीके हैं।

ब्लॉगिंग और यूट्यूब से आप कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं और इन्हीं तरीकों में सबसे बेहतरीन तरीके एडवर्टाइजमेंट और एफिलिएट मार्केटिंग है लेकिन इसके अलावा एक ऐसा तरीका है जिसकी मदद से आप एडवर्टाइजमेंट से कई गुना ज्यादा पैसे कमा सकते हो, वही तरीका और कुछ नहीं बल्कि आज कल बेहद लोकप्रिय Sponsorship हैं।

Sponsorship क्या होता हैं ? What is Sponsorship in Hindi

आपने कई बार किसी यूट्यूब चैनल पर वीडियो देखते समय देखा होगा कि यूट्यूबर कहता है कि इस यूट्यूब वीडियो को किसी कंपनी ने स्पॉन्सर किया है और वह किसी एप्लीकेशन या फिर किसी और चीज के बारे में बात करता है और कभी कबार हम किसी एंटरटेनमेंट वीडियो को देखते वक्त उसमें अचानक से ही किसी चीज के बारे में Youtubers को जिक्र करते हुए देखते हैं।

वही कभी-कभार किसी ब्लॉग पर हमें किसी एक चीज या फिर कंपनी के बारे में ब्लॉग पोस्ट मिलता है यह किसी पोस्ट में उसका जिक्र मिलता है। या सीधे तरीके से प्रमोशन होता है और इसे ही Sponsorship कहते हैं।

ऐसा करने के लिए यूट्यूबर और ब्लॉगर को पैसे मिलते हैं। Sponsorship ब्लॉग और यूट्यूब से पैसे कमाने के सबसे बेहतरीन तरीकों में से एक है क्योंकि इसमें आपको बस आपको उस कंपनी के प्रोडक्ट का जिक्र करना होता है ।

जिसने आपको इन स्पॉन्सर किया है और इसके लिए आपको शानदार पैसे मिलते हैं। अब आप यह तो जान चुके हैं कि Sponsorship क्या होता है लेकिन यह जानना अभी बाकी है की ब्लॉगर और यूटूबर्स को Sponsorship कैसे मिलता है? आज के इस पोस्ट में हम इसी से जुड़ी बात करेंगे।

Bloggers और YouTubers को Sponsorship कैसे मिलता हैं ? How do Bloggers and YouTubers get sponsorship in Hindi ?

सबसे पहले तो मैं आपको बिना देरी करें यह बता दूं कि आप अपने यूट्यूब चैनल और Blog पर जितना अच्छा क्वालिटी कॉन्टेंट बनाओगे उतनी तेजी से आप Grow करोगे और जैसे-जैसे आप का Level बढ़ता जाएगा वैसे वैसे ही आपकी कमाई भी बढ़ती जाएगी भले ही वह एडवर्टाइजमेंट से हो या फिर एफिलिएट मार्केटिंग से !

इसके अलावा जो खास बात है वह यह है कि ब्लॉगिंग और यूट्यूब चैनल में बढ़ाव के साथ आपके पास लगातार बड़ी से बड़ी कंपनियों के Sponsorship भी आने लगेंगे। आप अपने हिसाब से किसी भी कंपनी को अप्रूव दे सकते हो और उनसे अच्छी खासी कीमत ले सकते हो केवल उनके बारे में अपनी वीडियो या फिर ब्लॉग में जिक्र करने के लिए ।

अगर आप गूगल पर थोड़ा बहुत सर्च करोगे तो कुछ Youtubers और Bloggers ऐसे भी है जो अपने वीडियो में कुछ सेकंड किसी प्रोडक्ट के बारे में बताने के लिए लाखों रुपए लेते हैं और कंपनी उनको बड़े ही खुश होकर उनकी मुंह मांगी रकम देने के लिए तैयार होती है क्योंकि उनसे कंपनियों को भी काफी ज्यादा फायदा होता है।

यूट्यूब और ब्लॉगिंग के कंपटीशन भरे जमाने में अगर आपको इन तरीकों से पैसे कमाने है तो आपके Content में क्वालिटी होना बेहद जरूरी होता है। अगर आप की वीडियो और ब्लॉक में क्वालिटी होगी तो लोग अपने आप आपके ब्लॉग को पसंद करेंगे और वह तेजी से आगे बढ़ता जाएगा और आपको भी काफी हाई लेवल की और अच्छी रकम के साथ Sponsorship मिलने लग जाएगी।

लेकिन अगर आपका ब्लॉग अभी काफी हाई लेवल पर नहीं है लेकिन फिर भी आप अच्छा क्वालिटी Content बना रहे हो तब भी काफी ज्यादा चांस रहते हैं कि आप Sponsorship प्राप्त कर सकते हो।

इसके लिए एक जरूरी बात तो यह है कि आपका ब्लॉग किसी एक टॉपिक पर होना चाहिए जिससे कि आप आसानी से स्पॉन्सरशिप प्राप्त कर सको। उदाहरण के तौर पर अगर आपका ब्लॉग मोबाइल फोंस पर है तो आप मोबाइल से जुड़ी हुई स्पॉन्सर से प्राप्त कर सकते हो ।

वहीं अगर आपका हेल्थ के टॉपिक पर है तो आप हेल्थ से जुड़ी हुई सामग्री जैसे की बुक्स और हेल्थ गैजेट्स की Sponsorship प्राप्त कर सकते हो। अगर आपके साथ ऐसा है तो काफी अच्छी बात है क्योंकि फिर तो आप हमारे नीचे बताए जा रहे तीन तरीकों से आसानी से स्पॉन्सरशिप प्राप्त कर सकते हो ।

Bloggers और YouTubers बिना Adsense के पैसे कैसे कमाए ? Sponsorship से 

1 . Websites के जरिये Sponsorship प्राप्त करे : अगर आपके पास एक बेहतरीन यूट्यूब चैनल है और उस पर काफी अच्छा क्वालिटी कंटेंट है तो आपको कुछ सब्सक्राइबर में भी अच्छी खासी Sponsorship मिल सकती है।

ऐसी कई सारी वेबसाइट्स और कंपनियां है जो आपको आपके चैनल के हिसाब से अच्छे Sponsorship उपलब्ध करा सकती है। इनमें से FameBit और Grapevine बेहतरीन उदारहण हैं।

जब आप इन वेबसाइट्स पर साइन अप कर लोगे तब आपको काफी सारे अलग-अलग Company मिलेंगे जिनके जरिए आप अपने चैनल के हिसाब से स्पॉन्सरशिप प्राप्त कर सकते हो।

इन वेबसाइट्स की खास बात यह है कि आपको इन पर काम स्टार्ट करने के लिए अपने यूट्यूब चैनल की साइज पर निर्भर नहीं रहना पड़ता है कि आप अपने यूट्यूब चैनल की शुरुआत में भी इनके जरिए स्पॉन्सरशिप ढूंढ सकते हैं।

2 . कम्पनियो से डायरेक्ट सम्पर्क करे : जिस तरह से हम किसी भी साधारण जॉब ढूंढते समय कंपनियों को Mail भेजते हैं और उन्हें अपनी और अपनी स्किल्स की इंफॉर्मेशन देते हैं उसी तरह कैसे आपको ऐसी कंपनी ढूंढनी है जो आपके चैनल से जुड़ी हुई हो और उन्हें अपने और अपने Channel के बारे में बताना हैं।

आपको यह बात ध्यान रखनी होगी कि आप उन्हें मेल इस तरीके से लिखे कि उन में उन कंपनियों को खुद का फायदा नजर आए ना कि उन्हें यह जानकर कि आप इसमें अपना फायदा चाहते हो। आप उनसे उनके प्रोडक्ट की बेहतरीनता और उनको लेकर अपने प्यार के बारे में जिक्र करते हुए बात कर सकते हो ।

आपको उन कंपनियों को अच्छे तरीके से अपने चैनल और अपने क्वालिटी कॉन्टेंट के बारे में एक्सप्लेन करना है जिससे कि उन्हें यह समझने में आसानी हो कि वह एक अच्छी डील करने जा रहे हैं।

अगर आपका चैनल छोटा है तो आप खुद अपने प्राइज ना बताएं बल्कि सामने वाली कंपनी का इस बारे में पूछने के लिए इंतजार करें और जब वो है इसके बारे में प्रश्न करें तो आप अपनी प्राइज जीतने कम हो सके उतनी कम बताएं। अगर एक बार कंपनी को आपमे फायदा नजर आ गया तो समझ लीजिए आपको बार-बार ऑर्डर आते रहेंगे।

3 . अपनी Email हर जगह तैयार रखे : अगर आप एक ब्लॉग चला रहे हो या फिर एक यूट्यूब चैनल रन कर रहे हो तो आप इसे एक बिजनेस से कम मत समझना और हमेशा अपने ईमेल को तैयार रखिए।

एक बार सोचिए कि आप से कोई Sponsorship के लिए कांटेक्ट करना चाहता है लेकिन अगर उस जल्दी से आपकी ईमेल नहीं मिली तो शायद वह अपना इरादा बदल देगा इसलिए आप अपने यूट्यूब चैनल और सभी सोशल मीडिया अकाउंट पर अपनी ईमेल अपलोड कर सकते हैं।

ई-मेल को अपलोड करते वक्त ‘For Business : _____'(Email) कुछ इस तरह से ई-मेल अपलोड करें तो अधिक अच्छा रहेगा।

ऐसे में कोई भी Sponsorship करने वाली कंपनी आखिरी यूट्यूब चैनल को ढूंढ कर जल्दी से आप की इमेल प्राप्त कर सकेगी और वह खुद आपको आगे होकर अपना ऑफर देगी। लेकिन ऐसा तभी होगा जब या तो आपका यूट्यूब चैनल काफी अच्छा हो या फिर आपके Content में क्वालिटी हो |

क्योंकि काफी सारी कंपनियां ऐसी भी होती है जो कम लोकप्रिय यूट्यूब चैनल को ढूंढती है जिससे कि उनका काम सस्ते में हो जाए। लेकिन उनका ध्यान केवल कंटेंट क्वालिटी पर रहता है क्योंकि अच्छा कॉन्टेंट हमेशा Grow करता हैं ऐसे में अगर कोई Blog Post या Video Viral हो जाता हैं तो उनको ज्यादा फायदा हो सकता हैं। इसलिए जरूरी हैं की आप अपने कॉन्टेंट में क्वालिटी रखें और अपनी ईमेल अच्छी तरीके से अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर शेयर करें।

So Guys, आज के इस पोस्ट पर अपने Sponsorship के बारे में काफी सारी बातें जानी! अगर आपको इससे जुड़ा हुआ अभी भी कोई सवाल है तो आपने कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं |

26 कॉमेंट्स

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.