Real Estate क्या है,पैसा कैसे कमाए ?

2

Real Estate क्या है,पैसा कैसे कमाए ? , पैसे कमाने के लिए आज के समय में कई सारे क्षेत्र उपलब्ध है। अगर आपके पास Invaste करने के लिए पैसा है तो आप और भी ज्यादा और बेहतर कमा सकते हो वह भी कम मेहनत में।

आज हम आपके साथ एक ऐसे ही फील्ड की बात करेंगे जिसमें आप पैसे Invaste करके अधिक पैसे कमा सकते हो जिसका नाम है Real Estate है। यह नाम किसी से छुपा हुआ नहीं है। आज के इस पोस्ट में हम जाने के लिए Real Estate क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए।

Real Estate

Real Estate क्या है ? What is Real Estate in Hindi

अगर आप Real Estate से पैसे कमाना चाहते हो तो आपको पहले तो यह जाना होगा कि आखिर यह है क्या चीज़? सबसे पहले मैं आपको Real Estate का मतलब बताओ तो इसका हिंदी अर्थ वास्तविक संपत्ति या फिर कह दो की वास्तविक जायदाद होता है। यानी कि Real Estate में पैसे कमाने के लिए आपको ज्यादा संबंधित काम करना पड़ेगा अर्थात आपको इसमें पैसे Invaste करने पड़ेंगे या फिर कोई Agent आदि बनना पड़ेगा।

Real Estate को सरल भाषा में समझा जाए तो Real Estate का मतलब आपकी Property आदि से होता है जिसको आप खरीद के और बेच के पैसे कमा सकते हैं। आजकल लोगों की बढ़ती हुई जनसंख्या और संयुक्त परिवार के विघटन के कारण यह काफी चर्चा में आ गया है और जो लोग निवेश कर सकते हैं वह तो इससे पैसे कमा ही रहे हैं बाकी दूसरी तरफ इससे अन्य भी कई सारे रोजगार पैदा हो रहे हैं। Real Estate के चलते भारतीय लोगों के सामने कई सारे पैसे कमाने के तरीके आए हैं। आज हम उन्हीं पर बात करने वाले हैं।

Real Estate से पैसे कमाने के तरीके – Tips to Earn Money by Real Estate

हम सब यह तो जान ही चुके हैं कि Real Estate क्या होता है और अब मैं आपको Real Estate से पैसे कमाने का सबसे बढ़िया 5 तरीकों के बारे में बताने जा रहा हूं। तो चलिए आज बढ़ते है :

1. Become a Landlord :: अगर आपके पास खुद की कोई Extra Property है जो कि वर्तमान में आप के काम नहीं आ रही है तो आप उसे बेचकर अच्छा खासा धन कमा सकते हैं। लेकिन अगर आप अपनी Property को बेचना नहीं चाहते और चाहते हो कि उसकी कीमत बड़े तब आप उसे बेचे तो आप उसे जब तक के लिए किराए पर दे सकते हो। आजकल कई सारे स्टूडेंट्स या फिर फैमिलीज किराए पर मकान ढूंढती है जो आपको अच्छे खासे पैसे भी दे सकती है। इससे आप की Property की केयर भी रहेगी और आपको पैसे कमाने का एक जरिया भी मिल जाएगा।

2. Make and Sale : अगर आपके पास कोई जगह है जहां आसपास मकान बन चुके हैं और उसकी कीमत भी अच्छी है तो आप उस जगह को साधारण तरीके से भेजने से अच्छा उसे मॉडर्न तरीके से डेवलप करें अर्थात उस पर कोई घर आदि बनाएं और फिर उसको बेचे। ऐसा करने से आप ज्यादा पैसे कमा सकते हैं और अगर आप उसे किराए पर भी जाते हैं तो भी आपको ज्यादा पैसे मिलेंगे। इसे दूसरी भाषा में सिर्फ Property भी कहा जाता है। कई सारे लोग यह काम करते हैं।

अगर आपके पास Invasteमेंट के लिए ज्यादा पैसा है तो आप किसी खंडहर जगह को खरीद कर उस पर मॉडर्न व्यवस्था जमा कर अधिक पैसे भी कमा सकते हैं। बहुत सारे अमीर और बड़े बिजनेसमैन लोग Make and Sale का काम करते हैं।

3. Become a Agent : अगर आपके पास Invaste करने के लिए ज्यादा पैसे नहीं है और फिर भी आप Real Estate के जरिए पैसा कमाना चाहते हैं तो यह तरीका आपके लिए सबसे बेस्ट रहेगा।

अगर आपके पास Marketing की कला है और आप किसी जगह को दिखा सकते हो तो आप एक Agent बन जाइए। Agent बनने के बाद आपकी एक फिक्स कमिशन रहती है जिसमें आप एक मकान बिकवा कर या फिर कोई जगह बिकवा कर बढ़िया पैसा कमा सकते हैं। यह काम एक प्रोफेशन भी है जो कि कई लोग करते हैं। आप जितना अच्छा मकान बिकवाओगे आपको उतनी ही बढ़िया कमीशन भी मिलेगी। इसके लिए आप उन लोगों से कांटेक्ट कर सकते हो जो अपनी Property बेचना चाहते हैं। आप उनसे आराम से अपने कमीशन की बात भी कर सकते हो।

रियल एस्टेट बिज़नेस कैसे शुरू करें? How to start real estate business in Hindi

4. Manage a Property : अगर आप एक Agent नहीं बन सकते और आपके पास निवेश करने के लिए ज्यादा पैसा भी नहीं है लेकिन आप फिर भी Real Estate से पैसे कमाना चाहते हो तो यह भी एक बेहतर तरीका है।

अगर आप किसी बड़े शहर में रहते हो तो यह आपके लिए बढ़िया रहेगा क्योंकि आपके शहर में कई सारे ऐसे अमीर व्यक्ति रहते होंगे जिनके पास कई जगह अलग-अलग Property होगी और वह उनको मैनेज नहीं कर पाते होंगे।

ऐसे में वह ऐसे शख्स को ढूंढते हैं जो की Property का मैनेजमेंट कर सकते और वह उसको बढ़िया तनख्वाह या फिर कुछ कमीशन देते हैं। इसमें आपको ज्यादा कोई खास काम नहीं करना रहता बस आपको Property की देखभाल करनी होती है और अगर वहां कोई किरायेदार वगैरा रहते हैं तो उन से किराया वसूल करना और ओनर तक पहुंचाना, या फिर बिजली आदि का बिल भरना, यही सब Property मैनेजमेंट होती है।

5. Make Money by Building : अगर आपके पास निवेश करने के लिए बढ़िया पैसा है या फिर आपका उन लोगों से कांटेक्ट है जो कि निवेश करने के लिए तैयार है तो आप बिल्डिंग बना कर बहुत पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपको लोकप्रिय जगह पर जमीन खरीदनी होगी जहां पर लोग रहने में दिलचस्पी रखते हैं।

ऐसी जगह पर आप एक बिल्डिंग बना सकते हैं जिसमें आप काफी सारे फ्लोर बना सकते हैं। आप इन्हें किराए से भी दे सकते हैं और बेच भी सकते हैं। अब अगर मास्टर प्लान की बात करूं तो आप इसमें इतने फ्लोर बेच दीजिये जिससे कि आपके Invaste किए हुए पैसे वापस आ जाए और बाकी के किराए पर दे दीजिए जिससे कि आपकी तगड़ी इनकम भी बनी रहे।

तो दोस्तों, आज के इस पोस्ट में हमने जाने की Real Estate क्या होता है और Real Estate से पैसे कैसे कमाते हैं। अगर आप आने वाले समय में भी ऐसे ज्ञान बढ़ाने वाले पोस्ट पढ़ना चाहते हो तो हमारे Blog के फ्री न्यूज़ लेटर को सब्सक्राइब जरूर कीजिएगा।

पिछला पोस्टBlogger और YouTuber को Sponsorship कैसे मिलता है ? Full Guide in Hindi
अगला पोस्टOnline Colour Voter ID Card कैसे बनाये ?
मै Ravi Kumar Sahu, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet और Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में AnyTechinfo पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| AnyTechinfo.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें |

2 कॉमेंट्स

  1. “𝙸𝚗𝚟𝚊𝚜𝚝𝚎” – meaning galat likhi hui hai, shi meaning 𝙞𝙣𝙫𝙚𝙨𝙩 hoti hai aur haa ye Galti ek baar nhi 2 baar likhi hui hai. Blog upload karne se pahle meaning check kar liya karo tum to samajhdaar lagte ho,
    kebal 𝙖𝙥𝙥𝙡𝙚 ka laptop lene se achche blogger nhi ban Jaaoge agar paisa kama rhe ho to tameez se likho
    Bachho ki tarah galti mat karo. Itne viewers tumhare blog per aate hai tumhare articles padhte hai vo bhi kahenge ki dekho kaisa bewakoof blogger hai simple words bhi nhi likh pata hai ,please🙏 is Galti ko sudharo Verna tumhari is website ke viewers kam ho jayenge 😠😑🤯😓😡

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.