Top SEO Tips 2021 in Hindi – 2021 का SEO जाने हिंदी में

88

Friends Search Engines में First page पर कैसे आया जा सकता है इसको लेकर पिछले दो दिनों से मैंने बहुत सी Research की. और कुछ घंटो की Research के बाद आखिर मैंने उन 4 keys को जाना, जिनसे Google Search Engine में First page पर आया जा सकता है. Seo Tips in Hindi

ये महत्वपूर्ण चाबियाँ इस तरह है | Search Engines Me First Page Par Kaise Aaya Ja Sakta hai.

  1. Unique Content
  2. Back Links
  3. SEO (Search Engine Optimization)
  4. Patience – धेर्य

basic seo tips in hindi

Friends यहाँ हम Google Page Rank की बात नही कर रहें है क्योंकि जो Key Factor में आपको बताने जा रहा हूँ वो Generic है और ये सभी Search Engines में Apply होती है,

मतलब सभी Search engines पर First Page पर आने के लिए आपको इन Factors को जरूर Follow करना होगा. तो आइये हम एक के बाद एक इन सभी Factors पर चर्चा करते हैं |


Google में First Page पर कैसे आये ? Seo Tips in Hindi


1.  Unique Content (उत्कृष्ट Content) -: Friends सभी बड़े Search Engines की अपनी Policy होती है और वे सभी Unique Content को महत्ता देतें है. Really यह बहुत महत्वपूर्ण Policy है.

जैसे की हम मान लें की आज आप “Google Search Engine” के बारें में एक Article लिखने वाले है और इसमें 5 – 8 घंटे खर्च करने के बाद जब इसे Publish करतें है तब यह सभी Search Engines में First Page पर आ जाता है.

लेकिन दो दिन बाद आप देखते है की आपका Article Same Keywords जिनका उपयोग आपने अपनी Post में किया था वह First Page पर नही है किन्तु यहाँ 10 ऐसे Bloggers है जिन्होंने आपके Articles को Copy कर लिया है. तब सोचिये आपको कैसे महसूश होगा?

तब आपके लिए यह बहुत बुरा होगा. आप अपने आप को ठगा महसूश करेंगे. So Friends इन सभी Cases को कम करने के लिए Search Engines Unique Content को महत्ता देंते है,यदि आपको मेरी बात पर विश्वास नही है तब आप इसे Try कर सकतें है.

इसलिए यदि आप Search Engine में First Page पर आना चाहते है तब आपको Latest Topics पर Unique Articles उत्कृष्ट जानकारी के साथ लिखिए. उदाहरण के लिए : Latest Breaking News. और इसे Publish कीजिये तब आप देखेंगे की आपका Article Search Engine Me First Page पर आ जाएगा |

2. Back Links -:  Blogging के शुरूआती दिनों में, मैं Back Link के Concept पर विश्वास नही करता था, लेकिन जब मैंने Back Linking की Concept के बारें में जानने की कोशिश की तब मैंने जाना की.

Back Linking एक ऐसी Process है जो किसी भी Blog की Authority और स्थिरता के लिए जरूरी है साथ ही यह किसी भी Blog की Ranking में बहुत बड़ा परिवर्तन ला सकता है. इसके साथ ही बहुत से Top Blogs के Traffic और Ranking में Backlinks का भी बहुत महत्वपूर्ण स्थान हैं.”

आइये में इसे विस्तार से बताता हूँ – जब बाजार में एक नया प्रोडक्ट आता है तब आप उसे खरीदेंगे या नही यह कैसे Decide करेंगे? आप इसके लिए उस Product का Review देखेंगे या अपने दोस्तों से Advice लेंगे. जो की इस Product को Already उपयोग कर रहें है या फिर आप उस Product का विज्ञापन देखेंगे.

बिलकुल यही चीजें जब कुछ Blog / Website आपकी Url को अपने Blog पर Post / Blog के माध्यम से Add करती है तब होती है. वह Blog जो आपके Blog को एक Backlink देता है. वह अपने Visitors को यह बताता है की वह आपके Blog को Follow करता है और आपका Blog उसके लिए उपयोगी हैं. और एक BackLink के पीछे यही Message होता है.

हाँ आप Backlinks खरीद सकतें है,यहाँ ऐसे कई लोग है जो कुछ पैसों के लिए ऐसा करतें है. लेकिन मेरी सलाह है की आपको Backlinks का निर्माण स्वयं करना चाहिए. अपने Blog से सम्बंधित अन्य Bloggers से बात करें, और अपने Blog Articles को उनके साथ शेयर करें.

और उनसे इसे Guest Post के रूप में Publish करने के लिए पूछें. Really यह तरीका आपको Quality Backlinks प्रदान करेगा. क्योंकि 100 Poor Backlinks की तुलना में 10 Quality Backlinks अधिक महत्वपूर्ण होती है |


Search Engines में First Page पर कैसे आया जा सकता है ? Seo Tips in Hindi


3. Search Engine Optimization (SEO) –: Friends SEO एक बहुत ही महत्वपूर्ण Topic है. तो यहाँ हम इसकी महत्ता और आवश्यकता के बारें में बताने जा रहा हैं.

Search Engine आपके Article में क्या महत्वपूर्ण है यह कैसे जान पाता है? मैं यह प्रश्न इसलिए पूछ रहा हूँ क्योंकि यहाँ ऐसा कोई भी व्यक्ति नही है जो आपके Article पर पहुँच सके और इसे पढ़कर Search Engine को बता सके की यह Article “X” Topic के बारे में है जो की “XYZ” Information से भरा हुआ है.

Friends Search Engine एक Computer Program है और जब आप एक Search Engine को यह बतातें है की आपने एक नए Article को Publish किया है और उसे Search Engine Database में Index करने की Request करतें है. तब Search Engine आपके Page को Crawl करता है.

जैसा की मैंने पहले बताया की Search Engine एक Computer Program है और जैसा की प्रत्येक Program में चीजों को Evaluate करने के लिए Predefined Logic होते है. यह Predifined Logic Crawler को यह Decide करने में मदद करता है की आपके Article में क्या महत्वपूर्ण है.

जैसे की -: एक Logic है -: आपके Article में Mention की गयी सभी Words जो “Bold” किये गए है वे महत्वपूर्ण है.

एक और अन्य Logic है –: Image का “ALT” Attribute जिसे Image में यह बताने के लिए शामिल किया जाता है की आपका Article महत्वपूर्ण है.

Crawler इस Information को Catch करता है और यह Decide करता है की आपका Article कितना Valuable है. अब आप SEO की महत्ता के बारें में समझ गएँ होंगे.


Search Engines में First Page पर आने का तरीका or SEO क्यू जरुरी है ? Seo Tips in Hindi


4.  Patience = धेर्य -: Friends ऊपर दिए गए सभी Points को अपना परिणाम प्रदर्शित करने में कुछ समय लगता है. Friends अपने Blog को Successful बनाने के लिए केवल एक Article को Unique Content और सभी SEO Techniques के साथ लिखना ही काफी नही होता. बल्कि यह एक Ongoing Process हैं.

Unique Content लिखना और Quality Backlink बनाना एक Art है और आप इसमें समय और अनुभव के साथ और Perfect होते जायेंगे. आप इसे जितना ज्यादा Follow करेंगे उतना ज्यादा आप सीख पायेंगे. दरअसल में यह इसलिए कहना चाहता हूँ क्योंकि Blogging में किसी भी परिणाम और स्थान तक पहुँचने के लिए आपके पास धेर्य जरूर होना चाहिए.

क्योंकि SEO को असर दिखाने में काफी वक़्त लगता है लेकिन याद रखें की यदि आप Unique Content लिखने के साथ साथ उसे अच्छी तरह से Optimized करतें है तब आपको Successful होने से कोई नही रोक सकता.

So Friends इसलिए आपको अपने Readers को Unique Content Provide करना चाहिए ताकि वे आपके Blog पर बार बार आयें और आपका Blog Visit करें.

Friends यदि आप Logically सभी Points के बारें में सोचेंगे, तब आप यह देख पायेंगे की ये सभी Points एक दुसरे से जुड़े हुए है.

ऊपर दी गयी Image में मैंने धेर्य Patience को नही दर्शाया है क्योंकि यह Activity नही. बल्कि यह एक Attribute है जिसे प्रत्येक Blogger को प्रत्येक Activity के साथ Follow करना चाहिए |

पिछला पोस्टबिना Play Store के App डाउनलोड कैसे करे ?
अगला पोस्टSBI Personal Loan Interest Rates And Factors Affecting It In Hindi
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet और Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में HindiStartup पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| HindiStartup.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें |

88 कॉमेंट्स

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.