Types of Hacking in Hindi , हैकिंग के प्रकार

16

हेलो दोस्तों – स्वागत है आपका Any Info Tech के एक और फ्रेश आर्टिकल में, जहां पर आज हम आप लोगों से शेयर करने वाले हैं 2017 के पॉपुलर हैकिंग तरीके,Types of Hacking और साथ ही साथ आपको हैकिंग से बचने के लिए Hacking Safety and Security Tips बताने वाला हूं,

जिनकी मदद से आप अपने सभी एकाउंट्स को पूरी तरीके से Safe & Secure रख सकते हैं. और आप आसानी से इन रूल्स को फॉलो करके किसी भी तरह हैकिंग से बच सकते हैं. तो चलिए जानते हैं की हैकिंग कितने तरीकों से की जाती है और उससे हम कैसे अपने अकाउंट को सुरक्षित रख सकते हैं,

hacking safety tips hindi

Hack कितने तरीके से क्या जा सकता है ?

###1- Social Engineering Hacking – Types of Hacking में सबसे पहले में बात करने वाला हूं सोशल इंजीनियरिंग हैकिंग के बारे में. इस तरह की hacking में actual में होता यह है कि हैकर आपके बारे में काफी डिटेल में जानकारी इकठ्ठा करता है. और इसके बाद वह आपको सोशल मीडिया के माध्यम से आपसे दोस्ती करता है. और आप को समझने का प्रयास करता है.

इसके बाद वह डिफरेंट डिफरेंट तरीके से आपके अकाउंट को हैक करने की कोशिश करता है. यह तरीका काफी पुराना है. लेकिन यह तरीका आज भी वर्क करता है. इसका सबसे बड़ा उदाहरण तब देखने को मिला था जब एक अमेरिकी हैकर ने नासा की सभी कंप्यूटर्स को हैक कर लिया था. जिसकी वजह से नासा को भारी नुकसान उठाना पड़ा था.

अगर आप इस तरह की हैकिंग से बचना चाहते हैं तो आप सबसे पहले इंटरनेट पर fake लोगो से सतर्क रहें और fake कॉल, SMS और ईमेल को इग्नोर करें. और सबसे जरुरी बात अपने अकाउंट के पासवर्ड को स्ट्रांग रखें.

###2 – Phishing Hacking – Types of Hacking का यह तरीका भी हैकिंग वर्ल्ड में काफी पॉपुलर है. दरअसल इस तरीके में होता यह है कि hacker किसी फेमस वेबसाइट जैसे Facebook Gmail इत्यादि का fake पेज बना लेता है. जो दिखने में हूबहू असली नजर आता है.

ऐसा करने के बाद वह आपके ईमेल पर लिंक्स भेजते हैं और उन E-mails में आपको लॉटरी जीतने और अन्य कई तरह के लालच देते हैं. अगर आप गलती से भी उनकी mails में आए हुए लिंक पर क्लिक करते हैं. तो आप उनके बनाए हुए fake पेज पर रीडायरेक्ट हो जाते हैं. अगर आप वहां लॉगिन के लिए यूजर नेम और पासवर्ड डालते हैं तो वह हैकर के पास पहुंच जाता है. और ऐसी स्थिति में आपका अकाउंट हैक हो जाता है.

इससे बचने के लिए आपको सावधानी बरतने की जरूरत है और ऐसे ईमेल आने पर उन ईमेल को स्पैम कर दे और वहां पर दिए गए किसी भी लिंक पर क्लिक ना करें.

Types of Hacking in Hindi , हैकिंग के प्रकार

###3 . Key Logers Hacking – हैकिंग का यह तरीका भी काफी पॉपुलर है. दरअसल इस तरीके में कोई भी आपकी जान पहचान का व्यक्ति आपके पीसी या लैपटॉप में key Loger चिप को insert कर आपकी सभी इंटरनेट एक्सेस को ट्रैक कर सकता है.

जिसके कारण आपके अकाउंट का यूजर नेम और पासवर्ड आसानी से लीक हो सकता है. कई बार तो ऐसा भी होता है कि हम किसी untrusted वेबसाइट पर से कुछ डाउनलोड करने के लिए चले जाते हैं. लेकिन वहां से key Loger  सॉफ्टवेयर ऑटोमेटिक आपकी मोबाइल या पीसी में automatic इंस्टॉल हो जाता है.

जिसके कारण आपकी पूरी डिटेल हैकर के पास पहुंचती रहती है. इस तरह की हैकिंग से बचने के लिए आपको untrusted वेबसाइट पर विजिट और वहां से कुछ डाउनलोड करने से परिहेज़ करे. और साथ ही साथ अपने कंप्यूटर को untrusted लोगों को use करने के लिए ना दें. और मैं आपसे रिक्वेस्ट करूंगा कि हो सके तो अपना पासवर्ड स्ट्रांग रखें जिससे आपकी अकाउंट्स सुरक्षित रहे. आप इसी तरह का और पोस्ट पढना चाहते है तो आप हमारे hacking category  में जाये |

पिछला पोस्टRepublic Day Shayari in Hindi 2021
अगला पोस्टसभी Keyboard Button की जानकारी, About Keyboard Button in Hindi
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet और Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में HindiStartup पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| HindiStartup.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें |

16 कॉमेंट्स

  1. Hello sir, meri facebook id open ni hori identity proof mang rahe hai, maine bahut koshish but nahi khuli,
    Mujhe ye janna hai ki us id mei maine kuch personal photo upload kiye hai, aur privacy mei hai only me option kiya hai, in case wo id mujhe kabi na v mili toh wo photo mere koi dekh toh nahi skta na aur hack toh nahi hogi na wo id
    Plz ek satisfy answer dena sir mei isko lekr tention mei hu

  2. Sir mujhe ye pta karna tha ki jaise hum whatsup par kisi ko vedio cal par baat karte hai,
    Toh karne wale ka data, jyada kharch hota hai ya receive karne wale ka, ja fir dono ka same use hota hai

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.