ब्लू डर्ट क्या हैं ? What is Blue Dart पूरी जानकारी हिंदी में

0

Blue Dart Full Information in Hindi : ऑनलाइन शॉपिंग का चलन पहले के मुकाबले भारत मे अब काफी ज्यादा बढ़ चुका हैं। जब से अम्बानी जी ने जिओ लॉन्च की हैं तब से एक तरह से भारत मे इंटरनेट के क्षेत्र में क्रांति आ चुकी हैं। पिछले कुछ सालों में इंटरनेट से जुड़े हुए सभी क्षेत्रों में भारत आगे बढ़ा हैं।

ऑनलाइन शॉप्पिंग के मामले में भी हम पहले के मुकाबले काफी आगे आये हैं। इस बात में कोई 2 राय नहीं हैं कि ऑनलाइन शॉपिंग की वजह से कई लोगो का रोजगार छीना हैं और कुछ का रोजगार कम हुआ हैं।

लेकिन यह बात भी सच हैं कि जो कम्पनिया डिजिटल फील्ड में थी वह इससे काफी आगे बढ़ी हैं और उन कम्पनियो की वजह से कई रोजगार पैदा हुआ हैं।

Blue Dart क्या हैं? पूरी जानकारी हिंदी में

जब हम किसी प्रोडक्ट को ऑनलाइन आर्डर करते हैं तो वह प्रोडक्ट मैन्युफेक्चर कम्पनी से सीधे हमारे पास नही आता बल्कि वह इस बीच कई जगह और कई पड़ाव से होकर निकलता हैं। इनमे से एक महत्वपूर्ण पड़ाव कुरियर कंपनी का भी हैं जो हमारे प्रोडक्ट को हमारे पास सही सलामत पहुचाने का काम करती हैं।

ई-कॉमर्स फील्ड के विस्तार के कारण पिछले कुछ सालो में भारत में कुछ नई कुरियर कम्पनिया उदय में आई हैं। इनके जरिए कई लोगो को विभिन्न पदों पर रोजगार भी मिला है।

अभी के समय पर भारत मे कई छोटी बड़ी कुरियर कम्पनिया काम कर रही हैं और उनमें से एक Blue Dart भी हैं। आज के इस पोस्ट में हम Blue Dart के बारे में ही बात करेंगे और जानेंगे कि यह क्या हैं और कैसे काम करती हैं’? तो चलिए शुरू करते हैं।

Blue Dart क्या हैं ? What is Blue Dart in Hindi

सबसे पहले आपको यह बात कन्फर्म कर दु की Blue Dart एक भारतीय कम्पनी है जिसके एक से ज्यादा काम हैं। इसका अधिकतर काम कुरियर आदि पर ही आधारित हैं। यह कम्पनी मुख्य रूप से Asian Countries में ही काम करती हैं।

इसका सबसे मुख्य काम कुरियर डिलीवरी सर्विस का ही हैं। इस कम्पनी की कुरियर डिलीवरी सर्विस का नाम Blue Dart Express हैं। इसके अलावा यह एशिया के देशों में Airlines की Service भी देता हैं। हम आगे इन दोनो के बारे में ही Detail में बात करेंगे।

BlueDart की शुरुआत Tushar Jani, Clyde Cooper और Khushroo Dubash ने मिलकर की थी। यह कम्पनी हमे Delivery Service, Express Mail, Freight Forwarding और Third Party Logistics की सेवाए प्रदान करती हैं।

कम्पनी का सबसे मुख्य काम इसकी कुरियर सर्विस हैं और इसी के वजह से यह India में काफी Popular हैं। Blue Dart का हेडक्वार्टर भारत की वित्तीय राजधानी Mumbai में हैं।

Blue Dart का इतिहास – History of Blue Dart in Hindi

Blue Dart की स्थापना 1983 में नवम्बर के महीने में Tushar Jani ने उनके दोस्त Clyde Cooper और Khushbu Dubash के साथ मिलकर की थी। अगले कुछ सालों में इस कम्पनी ने UK की एक मशहूर कंपनी Gelgo Express International के साथ मिलकर भारत में International Air Package Express Service की शुरुआत की।

साल 2010 से 2011 के बीच में कंपनी ने कुरियर सर्विस में पेमेंट मेथड के लिए COD अर्थात Cash On Delivery का Option जोड़ दिया। इसके बाद से यह बहुत तेजी से आगे बढ़ी और आज भारत की सबसे Premium Courier Companies में से एक हैं।

So Guys, आज के इस पोस्ट में हमने Blue Dart के बारे में विस्तार में बात की और Blue Dart क्या है (Blue Dart in Hindi) के बारे में जाना। उम्मीद करते हैं की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा। अगर आप आने वाले समय में भी ऐसे ही पोस्ट पढ़ते रहना चाहते हैं तो हमारे साथ जुड़े रहे |

पिछला पोस्टHow To Choose Mutual Funds Distributor In Hindi
अगला पोस्टAddress Proof कैसे बनाये ? Make Address Proof in Hindi
मै Ravi Kumar, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet और Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में HindiStartup पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| HindiStartup.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें |

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.