कोविड वैक्सीन के लिये रजिस्ट्रेशन कैसे करे ? Covid-19 Vaccine Registration Kaise Kare ? How To Registration Covid-19 Vaccine in Hindi

2

Covid-19 Vaccine Registration Kaise Kare ? : चीन से शुरू हुए एक वायरस Covid 19 की वजह से दुनिया भर में विभिन्न क्षेत्रों में एक अव्यवस्था आ चुकी हैं। भारत मे बेहतरीन प्रबन्धन के कारण पिछली साल कोरोना से कम नुक्सान हुआ लेकिन इस बार एक बार फिर से कोरोना लहर आ चुकी है और इस बार मृत्यु दर भी ज्यादा हैं और कोरोना फैल भी तेजी से रहा हैं।

अगर देखा जाए तो इस समय हर जगह नेगेटिविटी का माहौल हैं। लेकिन अगर कुछ सकारात्मक बातों की तरफ ध्यान दिया जाए तो लोग तेजी से रिकवर भी हो रहे है और कोविड वैक्सीन भी तेजी से और मुफ्त में वितरण की जा रही हैं। 1 मई से 18 वर्ष के ऊपर के लोग वैक्सीन लगवाना शुरू कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य हैं।

अगर आप भी उन लोगो में से एक हो जो जल्दी से वैक्सीन लगवाकर कोरोना के खतरे से बचना चाहते हो तो यह लेख आपके लिए फायदेमंद साबित होने वाला हैं। वर्तमान में हमारे देश को कोरोना ने कसकर जकड़ रखा हैं और इससे बचने का केवल एक ही तरीका हैं जो हैं सवधनो बरती जाए और वैक्सीन लगवाई जाए। काफी सारे लोगो ने वैक्सीन को लेकर विभिन्न अफवाहें फैला रखी हैं लेकिन सच तो यह हैं भारत की वैक्सीन दुनिया की सबसे असरदायी वैक्सीन में से एक है और वैक्सीन के दोनों डोज लगाने के बाद कोरोना होने के चांस काफी कम और कोरोना से जान जाने के चांस लगभग खत्म हो जाते हैं।

पहले Covid Vaccine केवल फ्रंट लाइन वर्कर्स और 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों को लगाई जा रही थी लेकिन अब 1 मई से यह पूरे देश में 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों को भी लगाई जाएगी। वर्तमान में मुख्य रूप से दो वैक्सीन Covaxin और Covishield का इस्तेमाल किया जा रहा हैं और यह दोनों ही वैक्सीन वाकई में काफी असरदायी हैं। यह शरीर की इम्युनिटी बढ़ाती हैं और शरीर को Covid-19 से लड़ने के लायक बनाती हैं। ऐसे में जरूरी हैं कि देश का प्रत्येक नागरिक समय पर कोरोना वैक्सीन लगवाए। इस लेख में हम आपको ‘कोरोना वैक्सीन क्या हैं और कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करे’? तो चलिए जानते हैं Corona Vaccine Ke Liye Registration Kaise Kare के विषय के बारे में । Covid-19 Vaccine Registration in Hindi

Covid-19 Vaccine Registration
Covid-19 Vaccine Registration

कोरोना वैक्सीन क्या हैं? What is Corona Vaccine in Hindi – Corona Vaccine Kya Hai ?

वर्तमान में भारत में दो कोरोनावायरस वैक्सीन Covishield और Covaccine कोरोना की दवाई के तौर पर काम में ली जा रही है। कोरोनावायरस वैक्सीन को लेकर वर्तमान में हमारे देश में सोशल मीडिया और आम जनता के बीच में काफी सारी अफवाहें उड़ रही है लेकिन इसको लेकर जितने भी अफवाह है वह सारी गलत है। इसे लगवाने के बाद कोरोना वायरस से संक्रमित होने और संक्रमण फैलने की संभावना लफी कम हो जाती हैं। कोरोना वैक्सीन के दो डोज लगने के बाद वायरस से संक्रमित होने की संभावना कम हो जाती हैं। ऐसे में इसे लगवाना वाकई में काफी लाभदायक और देखा जाए तो जरूरी भी हैं।

कोविड वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करे? Covid Vaccine Ke Liye Registration Kaise Kare ? Covid-19 Vaccine Registration in Hindi

Covid Vaccine एक प्रकार का टीका है और वैक्सीनेशन की प्रोसेस टीकाकरण हैं। पहले भी कई बीमारियों जैसे कि स्वाइन फ्लू आदि के लिए टीकाकरण के माध्यम से राहत दी गयी हैं। कोविड के आने के बाद से शुरु से वैक्सीन पर विभिन्न देशों की विभिन्न संस्थाओं और सरकारों के द्वारा काम किया जा रहा था। भारत उन देशों में से एक है जहां सबसे पहले और सबसे असरदार वैक्सीन तैयार की गई। कई विकसित देशों की वैक्सीन भी भारत की वैक्सीन से कम असरदायी हैं। भारत मे 9.2 प्रतिशत लोगो को अब तक कम से कम 1 डोज और 1.9 प्रतिशत लोगो को टिके के दोनों डोज लग चुके हैं।

अब 1 मई से 18 वर्ष से ऊपर के लोगो को भी वैक्सीन देने का प्रस्ताव रखा गया हैं। इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। अगर आप Covid Vaccine Ke Liye Registration Kaise Kare की प्रोसेस के बारे में नही जानते तो बता दे कि यह काफी आसान हैं। Covid-19 Vaccine Registration Process कुछ इस प्रकार हैं:

  1. सबसे पहले Covid-19 Vaccine Registration की आधिकारिक वेबसाइट Cowin Portal अर्थात Cowin.gov.in पर जाए।
  2. वेबसाइट ओर जाने के बाद Homepage पर आपको Register/Sign In का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करे।
  3. अपना मोबाइल नम्बर डाले और Get OTP पर क्लिक करे। OTP आने के बाद OTP बॉक्स में एंटर करे और Verify के विकल्प पर क्लिक करे।

    Covid-19 Vaccine Registration
    Covid-19 Vaccine Registration

  4. इसके बाद Register for Vaccination Page ओपन होगा, इस पेज पर आपको एक फॉर्म मिलेगा जिसमे आपको सभी जानकारी जैसे कि नाम, नम्बर, डेट ऑफ बर्थ आदि की जानकारी भरनी होगी। पूरा फॉर्म सटीक रूप से भरने के बाद Register के विकल्प पर क्लिक करे।
  5. अगले पेज में आपको Schedule का विकल्प मिलेगा। यहा आप अपने अनुसार उपलब्ध समय और दिनांक आदि चुन सकते हैं।
  6. इसके बाद आपको सेंटर और पिन कोड आदि सिलेक्ट करना हैं। अंत में समय और तिथि सिलेक्ट करे।
  7. इसके बाद Confirm पर क्लिक कर दे।

इस तरह से आप आसानी से Covid-19 Vaccine Registration Process in Hindi में भाग ले सकते हैं।

मोबाइल से आरोग्य सेतु एप्प से वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करे? Mobile Se Aarogya Setu App Par Covid Vaccine Ke Liye Registration Kaise Kare ? Covid-19 Vaccine Registration By Mobile Phone ।

अगर आप उन लोगो मे से हो जो Covid-19 Vaccine Registration के लिए कोई आसान प्रोसेस ढूंढ रहे हो तो इसके लिए आप Aarogya Setu App का भी इस्तेमाल कर सकते हो। Aarogya Setu App से Covid-19 Vaccine Registration के लिए निम्न जटेप्स को फॉलो करें: अगर आप नहीं जानते है Aarogya Setu App क्या है तो आप हमारी Aarogya Setu App वाला पोस्ट पहले पढ़े।

  1. सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में Play Store ओपन करें और Aarogya Setu एप्लीकेशन डाउनलोड करें।
  2. App ओपन करने के बाद आपको सबसे पहले App में कुछ जानकारी देते हुए और अपना मोबाइल नम्बर रजिस्टर्ड करते हुए Account बनाना हैं।
  3. App में अकाउंट बनाने के बाद App का एसली इंटरफ़ेस आपके सामने आ जायेगा, जहा आपको CoWIN टैब का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करे।

    Covid-19 Vaccine Registration
    Covid-19 Vaccine Registration

  4. इसके बाद आपके सामने एक Covid-19 Vaccine Registration का ऑप्शन होगा, उस पर क्लिक करे।
  5. अब आपको सबसे पहले One Time Password (OTP) के माध्यम से अपने मोबाइल नम्बर का सत्यापन करना होगा।
  6. इसके बाद आपके सामने एक फर्म आएगा जसमे आपको सभी जानकारी सटीक रूप से भरनी होगी और Photo ID आदि Upload करके Confirm पर क्लिक करना होगा।
  7. इसके बाद आपको Schedule सेट करने होगा और अपना सेंटर चुनना होगा।
  8. इसके बाद अंत मे Confirm पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको मेसेज के माध्यम से कन्फर्मेशन मैसेज सेंड कर दिया जाएगा। इस तरह से आप आसानी से कोविड-19 वैक्सीनेशन प्रोसेस(Covid-19 Vaccine Registration Proccess) के लिए रजिस्टर कर सकते हैं। तो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये पोस्ट कोविड वैक्सीन के लिये रजिस्ट्रेशन कैसे करे ? Covid-19 Vaccine Registration Kaise Kare ? How To Registration Covid-19 Vaccine in Hindi अगर अच्छा लगा हो तो इसे दोस्तों के साथ Share ज़रूर करे और Covid-19 Vaccine Registration करके कोरोना को भगाए ।

2 कॉमेंट्स

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.