internet से पैसा कमाने के आसान तरीके या गूगल के माध्यम से पैसा कैसे कमाए ? – How To Earn Money From internet in Hindi

26

internet से पैसा कमाने के आसान तरीके:आज हर कोई घर बैठे पैसा कमाना चाहता है। और उन लोगो के लिए internet एक बेस्ट जरिया है पैसा कमाने का। आज बहुत से लोग internet पर काम करके लाखो-करोड़ो काम रहे हैं। और अगर आप भी internet पर काम ढूंढ रहे है करने के लिए और आपको internet से पैसा कमाने का कोई idea नही आ रहा है ।

तो इस आर्टिकल को अच्छे से पढ़े इस आर्टिकल में मैं आपको internet से पैसे कमाने का आसन तरीका बताऊंगा। जिससे आप अपना Monthly earning आसानी से निकाल सकते हैं। तो नमस्कार दोस्तो,आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है हमारे ऑफिसियल ब्लॉग पर आज हम आपको बताने वाले है कि कैसे आप internet पर काम करके पैसे कमा सकते हैं।

Google

हम सभी जानते है कि आजकल सरकारी नौकरी मिलना बहुत मुश्किल हो गए हैं। और अगर आपका प्राइवेट जॉब अच्छे कंपनी में न हो तो आपका उतना सैलेरी नही होगी। जितना कि अपना और अपने घर परिवार का पेट पल सके। क्योंकि प्राइवेट जॉब में बहुत कम सैलेरी मिलती है।

अगर आप एक नार्मल प्राइवेट जॉब करते है तब। लेकिन वही ऑनलाइन जॉब जो internet के जरिये या बोल सकते है internet पर काम कर सकते है। उसमें आप खुद का मालिक होंगे। और आप जितना काम करेंगे आपको उतना ज्यादा पैसा मिलेगा। और यहाँ पर आप अपना मालिक होते है आपको order देने वाला कोई नही होता है।

लेकिन ये सब कामो से पैसा कमाने के लिए आपको धैर्य बहुत रखना पड़ेगा। क्योंकि यह उन कामो जैसा नही है जो आज से कम शुरू किए और कल से पैसा आना शुरू हो गया। अगर आप ऐसा सोच कर internet पर काम करना चाहते है तो ये प्लेटफॉर्म आपके लिए बिल्कुल भी नही हैं यहाँ पर आपको काम करके महीने या कह सकते है सालों भी आपको धैर्य रखना पड़ सकता है।

लेकिन मैं इस बात की गारंटी देता हूँ की अगर आप मेहनत से अपना काम किये होंगे तो आपको कुछ दिन बाद internet से इतने ज्यादा पैसा कमा पाएंगे जितना आप सोच भी नही सकेंगे। मैं नीचे में आपको कुछ तरीके आपको बताऊंगा internet से पैसा कमाने का।

गूगल से पैसा कमाने का आसन तरीका । Easy way to earn money from internet in Hindi

1. ब्लॉग/वेबसाइट बनाकर पैसे कमा सकते हैं। – आज सबसे ज्यादा बेस्ट तरीका है ऑनलाइन पैसा कमाने का तो वो है ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर पैसे कमाने का। इससे आप इतना पैसा कमा सकते है जितना आप सोच भी नही सकते है। और बहुत से लोग ब्लॉग बनाकर लाखो रुपया महीने का कमाई कर रहे है ।

लेकिन इसमें भी कॉम्पटीशन आजकल बहुत ज्यादा बढ़ गया है। अगर आप इसपर अच्छे से कम नही करेंगे तो आपको कोई भी आगे आने नही देगा। क्योंकि इसपर पहले से ही बहुत सारे जो पहले से ब्लॉगिंग जान रहे होते है। वे आपको आने नही देंगे। और अगर आप इसके जरिये पैसा कमाने चाहते है तो आपको काफी मेहनत करना होगा। आपको ब्लॉगिंग के बारे में पहले सीखना पड़ेगा। और ये सब काम मे आपको धैर्य रखना बहुत पड़ेगा।

2. Domain खरीद कर बेचना। – इसे एक प्रकार से आप डिजिटल मार्केटिंग भी कह सकते हैं इसके लिए आपके पास थोड़ा बहुत नॉलेज होना बहुत ज़रूरी है। तभी आप इस काम को अच्छे से कर पाएंगे। क्योंकि इसमें आपको एक अच्छा सा domain नाम सलेक्ट करना है। जो भविष्य में जिसका बहुत ज्यादा demand रहे।

आप उस Domain को खरीद लीजिये और जब भविष्य में उसका मांग बढ़ेगा तो आप उसे बेच देना। ये आपका सिंपल लग रहा है। लेकिन इससे इतना ज्यादा कमाई हो सकती है आप सोच भी नही सकते है। आपको बस 4 से 5 सौ रुपया का एक अच्छा से डोमेन खरीदना है। और जब उस domain का मार्किट में मांग हीग तो वो डोमेन आपका लाखो में बिकेगा। ये भी काफी अच्छा तरीका है पैसे कमाने का।

3. Youtube पर वीडियो बनाकर पैसे कमा सकते हैं। – अगर आपके पास किसी भी प्रकार का टेलेंट है। तो आप उस टैलेंट को वीडियो के जरिये लोगो को दिखा सकते है। और उसके बदले Google के द्वारा आपको पैसे मिलेंगे अगर आपका वीडियो को काफी ज्यादा लोगो द्वारा देखा जाएगा तब। आपके पास किसी भी प्रकार का टैलेंट होना चाहिए । और आपको अच्छा से वीडियो बनाकर आपको यूट्यूब पर अपलोड करना है। और वहाँ से भी आप पैसा कमा सकते हो।

4. Play Store के जरिये पैसे कमा सकते हैं। – क्या आपको पता है Play store भी Google का ही एक सर्विस है। और आप इस सर्विस के द्वारा भी काफी ज्यादा कमाई कर सकते है। लेकिन इसके लिए आपके पास कुछ नॉलेज होना बहुत ज़रूरी है। और वो नॉलेज होना चाहिए Php,Java,Programming ये सब के बारे में आपको जानना बहुत ज़रूरी है।

फिर आप एक अच्छे से एप्लीकेशन बनाये और इसपर(Play Store) पर अपलोड कर दे। फिर आपका इतना कमाई होगा कि आप सोच नही सकते। लेकिन आप एप्लीकेशन लोगो को पसंद आनी चाहिए। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सके। और जितना ज्यादा आपका दौनलोडिंग बढ़ेगा उतना ज्यादा आपका कमाई होगा।

Top 5 तरीक़े internet से पैसे कमाने के जाने हिंदी में सीखे,

5. internet पर अपना प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमा सकते हैं। – यह भी काफी अच्छा तरीका है पैसा कमाने का। इसे हम एक तरह से Affiliate marketing भी कह सकते है। आप कोई प्रोडक्ट आप ऑनलाइन बेच सकते है। और पैसा कमा सकते है। मान लेते है कि आपके पास कोई ऑनलाइन किताब हौ या फिर कोई Course है किसी भी चीज़ का।

तो आप उस सर्विस को आपने ब्लॉग या वेबसाइट पर विज्ञापन के तौर पर लोगो को दिखा सकते है। और अगर लोगो को आपका वह विज्ञापन के सर्विस पसंद आया तो वे लोग उसे खरीदेंगे और जिससे आपका प्रॉफिट बढ़ेगा। इसलिए हमेशा ध्यान रखे कि अच्छे प्रोडक्ट बनाये और अच्छे से लोगो को उसके बारे में समझाये ताकि ज्याद से ज्यादा लोग उसे देखे और खरीदे। जितना ज्यादा लोग खरीदेंगे उतना ज्यादा आपको पैसे मिलेंगे।

Conclusion – तो दोस्तो मुझे उम्मीद है आपको internet से पैसा कमाने का तरीका अच्छे से समझ मे आ गए होंगे। और अगर इसके बारे में और जानना है तो नीचे कमेंट करके ज़रूर बताये। और अगर आपको यह आर्टिकल“internet से पैसा कमाने के आसान तरीके” अच्छा लगा हो तो शेयर करना बिल्कुल भी न भूले।

पिछला पोस्टWhat is Rufus Software in Hindi,How To Download Rufus Software in Hindi
अगला पोस्टHow To Charge Laptop In Car Hindi
मै Ravi Kumar Sahu, मै एक Teacher(math,Computer) हूँ,और साथ मे Internet और Technology पर Post लिखना मुझे पसंद है,मै फ्री-टाइम में AnyTechinfo पर Post डालता हूँ. आप सभी से request है इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Facebook And Other Social Media पर Share जरूर करें| आपका यह प्रयास हमें और अच्छे Article लिखने के लिए प्रेरित करेगा| AnyTechinfo.com को The best Hindi Blog बनाने के लिए बस आप लोग अपना साथ बनाए रखे और हमें सपोर्ट करते रहें |

26 कॉमेंट्स

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.