फेसबुक मार्केटप्लेस क्या है और यह कैसे काम करता है ? Facebook Marketplace में अपने प्रोडक्ट कैसे लिस्ट करें ? इसका फायदा और बिक्री कैसे बढ़ाएं ?

0

Facebook Marketplace क्या है ?: क्या आप जानते हैं की Facebook Marketplace क्या है और यह कैसे काम करता है? आजकल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म विभिन्न प्रकार की सुविधाओं का विकास कर रही है, जो की व्यवसायों को अपनी पहुंच बढ़ाने और उनकी बिक्री बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। फेसबुक सोशल मीडिया में से एक है जो Business के लिए कई सुविधाएं प्रस्तुत करता है ।

और Facebook की ही एक Service है जिसका नाम है फेसबुक मार्केटप्लेस है। यह Businessman के लिए अपने Products की पहुंच बढ़ाने और अपने Business को Promote करने का बहुत ही बेहतर माध्यम बन गया है, आज इस पोस्ट में मैं बताऊंगा की Facebook Marketplace Kya Hai ? फेसबुक मार्केटप्लेस की क्या क्या विशेषताएं हैं, यदि आप भी जानना चाहते हैं की फेसबुक मार्केटप्लेस के माध्यम से अपने Business को कैसे प्रमोट करें तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

Facebook Marketplace

Facebook Marketplace क्या है ? [ What is Facebook Marketplace in Hindi ]

फेसबुक मार्केटप्लेस फेसबुक के द्वारा लांच की गई मार्केटप्लेस सर्विस है जो आपको फेसबुक के माध्यम से Products को बेचने या खरीदने की अनुमति देती है, आप फेसबुक के मदद से Products को अन्य लोगों को दिखा सकते हैं जब आपकी अपनी ऑनलाइन स्टोर वेबसाइट भी नहीं हो। मूल रूप से फेसबुक मार्केटप्लेस सामान्य रूप से मार्केटप्लेस की तरह काम करता है। आपको केवल एक Products Image अपलोड करने की आवश्यकता है और आप बिक्री कर सकते हैं।

फेसबुक मार्केटप्लेस आपका एक अपना दुकान जैसा है जिसके जरिए आप फ्री में ही अपने Products को लिस्ट करके बेच सकते हैं। जब भी कोई आपके द्वारा लिस्ट किया गया Product देखेगा तो वह आपसे Messenger के माध्यम से तुरंत संपर्क कर सकता है। सीधा बातचीत करके विक्रेता आसानी से संभावित खरीदारों का विश्वास बढ़ा सकती है।

फेसबुक मार्केटप्लेस फेसबुक के एल्गोरिदम पर काम करता है। यह Users को उनके द्वारा पसंद किए जाने वाले Products को ही दिखाता है। इस प्रकार यदि आप किसी विशेष यूजर्स को टारगेट करते हैं तो उन तक आप आसानी से पहुंच सकते हैं।

Facebook Marketplace में अपने प्रोडक्ट कैसे लिस्ट करें ? How To List Your Products on Facebook Marketplace in Hindi ?

Facebook Marketplace का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास एक Facebook ID की आवश्यकता है। यदि आपके पास Facebook ID नहीं है तो एक नया Facebook ID क्रिएट करें। इसके लिए आपका पास किसी Mobile Phone या Laptop होना आवश्यक नहीं है, आप सीधे अपने Mobile Phone से ही फेसबुक मार्केटप्लेस में अपने Product लिस्ट कर सकते हैं। इसके लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

  1. सबसे पहले अपना Facebook ID में लॉगिन करें।
  2. फेसबुक मार्केटप्लेस पर बिक्री शुरू करने के लिए, होम मेनू पर मार्केटप्लेस आइकन पर क्लिक करें।
  3. यदि आपको Marketplace Icon नहीं दिखाई दे तो दाईं ओर दिख रहे तीन लाइन पर क्लिक करें।
  4. Marketplace का विकल्प चुनें।
  5. Sell पर क्लिक करें।
  6. Listing का प्रकार चुनें। यहां से, आप लिस्टिंग का प्रकार चुन सकते हैं चाहे वह Product, Vehicle, संपत्ति या Job Vacancy हो।
  7. इसके बाद, आपको बिक्री शुरू करने के लिए केवल एक फोटो अपलोड करना होगा, एक Description, Category, Price, Tag और अन्य जानकारी शामिल करनी होगी।
  8. इसके बाद Next पर क्लिक करें। यदि आप इस प्रोडक्ट को किसी अन्य ग्रुप आदि में शेयर करना चाहते हैं तो शेयर करें।
  9. अगर समझने में पदेशानि आ रही हो तो आप नीचे दिए गए Video को ज़रूर देखे ।

इसके बाद आपका आइटम लिस्ट हो जायेगा। जब भी कोई Facebook User आपके द्वारा लिस्ट किया गया आइटम खरीदना चाहेगा तो आपके Messenger पर Message करेगा।

फेसबुक मार्केटप्लेस कब लांच हुआ ? Facebook Marketplace launch Date ।

WikiPedia के अनुसार facebook marketplace 2007 में लांच हुआ ।

Facebook Marketplace launch Date

Facebook Marketplace के कौन कौन से फायदे हैं ? What Are The Benefits of Facebook Marketplace in Hindi ?

  1. आप बिना अपने किसी वेबसाइट या दुकान के ऑनलाइन Product या Services को Sell कर सकते हो।
  2. आप Facebook Messenger से सीधे अपने ग्राहकों से बात कर सकते हैं।
  3. फेसबुक मार्केटप्लेस का इस्तेमाल करने के लिए GST Number की जरूरत नहीं होती।
  4. इसके इस्तेमाल करने के लिए आपको कोई Fees नहीं देना होता।
  5. आप अपने Listings को अन्य Group अथवा Members को शेयर कर सकते है।
  6. फेसबुक मार्केटप्लेस पर आइटम हर यूजर्स को अपने पसंद के अनुसार Automatically दिखाए जाते हैं, इस तरह आपके सामान बिकने के Chances बढ़ जाते हैं।
  7. फेसबुक मार्केटप्लेस का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर होना आवश्यक नहीं है, आप कुछ सिंपल स्टेप्स में ही मोबाइल के माध्यम से ही अपने Products लिस्ट कर सकते हैं।
  8. Facebook Marketplace में User अपने Local Area के अनुसार प्रोडक्ट्स देख सकते हैं।
  9. आप एक Listing में अधिकतम 10 फोटो ऐड कर सकते हैं।

Facebook Marketplace पर बिक्री कैसे बढ़ाएं ? How to increase Sales on Facebook Marketplace in Hindi ?

  • अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए फेसबुक विज्ञापनों का लाभ उठाएं। नए ग्राहकों तक पहुंचने के अलावा, Facebook Ads ग्राहकों को बनाए रखने और पुराने खरीदारों को आपके उत्पादों को फिर से खरीदने के लिए प्रोत्साहित करने में भी आपकी मदद कर सकते हैं।
  • ऐसी Category चुनें जो वास्तव में आपके द्वारा बेचे जा रहे उत्पाद के अनुकूल हो। उदाहरण के लिए, यदि आप कपड़े बेचते हैं, तो लिस्टिंग को इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों के साथ लेबल न करें। इसके परिणामस्वरूप आपकी पोस्ट को स्पैम माना जा सकता है और यहां तक कि फेसबुक से रिपोर्ट या ब्लॉक भी किया जा सकता है।
  • High Quality Image अपलोड करें। फेसबुक मार्केटप्लेस या अन्य Ecommerce प्लेटफॉर्म पर, Images एक बहुत ही महत्वपूर्ण कारक हैं जो खरीदारों की धारणा को प्रभावित कर सकती हैं। इसके लिए आपके पास बेहतर Light होना चाहिए। यदि आवश्यक हो तो Image को Edit करें, लेकिन Editing से Products को अलग दिखने न दें।
  • ग्राहकों के साथ अच्छे से बात करें। उनके सवालों का जवाब दें और अच्छी Rating प्राप्त करें। ध्यान रखें। की आप कुछ ऐसा न करें जिससे ग्राहक नाराज हो। यदि आप ग्राहकों को खुश करने में कामयाब हो गए तो दुबारा वही ग्राहक आपके द्वारा लिस्ट किया गया आइटम खरीद सकता है।

अंतिम शब्द – आज इस पोस्ट में मैने बताया कि फेसबुक मार्केटप्लेस क्या है ? फेसबुक मार्केटप्लेस पर आइटम कैसे लिस्ट करें अथवा sell को कैसे बढ़ाएं। आशा करता हूं आपको इस पोस्ट से फेसबुक मार्केटप्लेस से जुडी सभी जानकारी मिल गई होगी। यदि आपके पास अभी भी कोई सवाल है तो हमें कॉमेंट करके जरूर बताएं। साथ ही यदि आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पर अन्य लोगों के साथ जरूर शेयर करें।

यह एक Guest post थी और यह पोस्ट हमारे साथी Parvej के द्वारा लिखा गया । इनका भी बहुत ही सुंदर ब्लॉग है जिसका नाम है WireHindi आपलोग इनका भी ब्लॉग ज़रूर देखे।

Advertisement-  अगर आप Anytechinfo.com के किसी भी पोस्ट के Anchor Text से Backlink लेना चाहते है या फिर आप अपने Product का Promotion करवाना चाहते है, तो आप हमें ईमेल कीजिए । हम काफी कम कीमत में Deal करते है । Email Id - [email protected]

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.