Job Real है या Fake कैसे जाने पूरी जानकारी और fact

27

आज कल हम ज्यादातर Job के बारे में जानकारी Internet यानी Online ही प्राप्त करते है परंतु आपको मे बता दूँ की ये Online Jobs fake भी हो सकती है क्योंकि आये दिन हम अखबारों में पड़ते है कि किसी आदमी को Jobs का झांसा देकर उन से लूटपाट कर लेते है तो तो मैं आपको बता दूं कि जो ऑनलाइन हम Jobs के बारे में वो सारी real नही होती है उन में से बहुत सारी fake होती है

दोस्तो आज की पोस्ट में आपको में इस बारे में ही बताने वाला ही कि हम कैसे पता कर की ये जॉब real है या fake, दोस्तो जैसे जैसे आज कल सब कुछ online होने लगा है वैसे वैसे cyber crime भी बढ़ रहे है लुटेरे अब पैसे लूटने के लिए internet का सहारा ले रहे है वे इंटरनेट के सहारे से लोगो को अपने जाल में फसा लेते है और उन से पैसे लूट लेते उन का bank account hack कर लेते है

आप ने भी कभी अखबारों में पढ़ा होगा कि नोकरी देने का झांसा देकर लाखो की लूट। So Friends, आप भी अब सोच रहे होंगे कि हम इस online jobs का कैसे पता करे कि ये Jobs सही है या नहीं ? तो दोस्तो अगर आप ये जानना चाहते है कि हैं कैसे पता कर की ये job real है या fake है तो आप ये मेरी आज की पोस्ट को पूरा पढ़े आगे में आपको ये बताने वाला हुँ।

fake vs real Job In Hindi

Kaise Jane Job Real Hai Ya Fake 

दोस्तो आगे में आपको top7 तरीके बताने वाला हूं जिस से आप पता कर सकते है कि ये online जॉब का offer Real है या Fake आपको ये तरीके आगे में step by step बात रहा हूँ आप इन सभी तरीको को follow कर ऑनलाइन jobs के नाम पर होने वाली ठगी से आसानी से बच सकते है।

###1. फिल्मो में काम के नाम पर ठगी– आपको मै बात दूँ सबसे ज्यादा फिल्मों में काम करने के नाम पर ऑनलाइन ठगी होती है अगर आप को कोई free में बिना interview के फ़िल्म में काम करने के लिए कहे तो आप सब से पहले इस जॉब का पूरा पता कर ले क्योकि सब से ज्यादा इस तरह की ही ऑनलाइन ठगी की जाती है आप इस तरह के जॉब्स से कृप्या सावधान रहे।

###2. Facebook पर सावधान– आप को Facebook या कोई अलग Social media पर बिना कोई interview के जॉब का दावा करता है और अपने फेसबुक account पर किसी को फ्रेंड को बनाने से पहले सोच ले क्योकि आप पर इस तरह ठगी करने वाले लोग आप पर हर समय नजर रखे होते है

अगर आपका कोई Facebook दोस्त जो आपका जानकर नही है और जॉब का दावा करता है जो बिना इंटरव्यू के आपको जॉब दे रहे है आप इन से सावधान रहें और साथ मे आप इन को अपनी personal details न दे क्योकि ये आपका बैंक accounts भी हैक कर सकते है ।

###3. Gmail पर जॉब्स के Mesaage– अगर आपके Gmail पर कोई बड़ी कम्पनी के नाम से कोई मेल आया है और आप को jobs provide कर रहा है तो आप इस तरह के mesaage से सावधान रहें और आप पहले से चेक कर ले कि ये मेल हमारे पास किस वेब पते से आया है अगर उन का डोमेन @G-mail.com या फिर @yahoo.com,@hotmail से आया है तो आप इन को reply न दे

क्योकि अगर आपको कोई बड़ी कंपनी जॉब provide करती है तो उन का पता @(कंपनी का नाम) जैसे-  [email protected] जैसे आये तो आप reply दे सकतें है अन्यथा दूसरे फ़्रॉड लोग आपको धोखा दे सकते है।

असली और नक़ली जॉब या नौकरी की पहचान 

###4. Fake Phone Call से सावधान – कई बार ऐसा होता है कि  कोई कॉल आती है और आपको जॉब Provide करते है अगर आप के पास भी कोई कॉल आती है तो आप कृप्या इस तरह के Call आने पर उन से उन की कम्पनी का नाम पता कर ले और बाद में उस कम्पनी का इन्टरनेट पर search कर के देख ले कि ये कंपनी government certify है या नही और फोन पर ही पता कर ले कि इस का इंटरव्यू होगा कहा होगा पहले पैसे ले रहे है के नही अगर आप से कोई पहले पैसे ले रहा है तप आप इस तरह की jobs से सावधान रहें।

###5. Job के लिए DD या किसी Account में Payment Deposit ना करे :: – अगर आपको आपको Phone कॉल पर या Email पर जॉब की बहुत बड़ी रकम दी जाए और आपको उस से पहले कुछ पैसे उस कंपनी के account में डालने या आपको Open Account जिस में पैसे हो मंगा जाए तो आप अपना Personal Acoount वगैरा देने से बचे क्योकि ऐसी कंपनियों भी फेक हो सकती है।

###6. Fake वेबसाइट से बचे– कई स्कैमर अकसर Fake वेबसाइट बना लेते है और आपको उस कंपनी में जॉब देने का दावा करते है अगर आपके सामने भी कोई ऐसी वेबसाइट आई है तो आप इस तरह की वेबसाइट से सावधानी बरतें क्योकि ये आप से पैसे लूट सकते है और कोई भी job releted website खोलने से पहले चेक कर ले कि ये उस कंपनी की offical वेबसाइट है या नही।

###7. विदेश में जॉब दिलाने के नाम पर लूट – में आप को बता दु की आज कल सब से ज्यादा इस तरह की भी लूट चल रही है जो आप को दूसरे देश मे जॉब्स दिलाने का दावा करते है और हम से लाखो की लूट कर लेते है आप इस तरह की भी जॉब्स से सावधान रहें अगर आपको कोई विदेश में जॉब दिल तह है तो आप की पूरी जानकारी ले ले कि ये कंपनी real तो है।

आखिरी शब्द: आज मैंने आपको इस post में बताया कि आज कल कैसे लोगो को Jobs के नाम पर लोग लूट रहे है साथ मे ये भी बताया कि हम कैसे पता कर की जॉब्स real है या fake ओर इन से लूटने से कैसे बचें अगर मेरी दी गई जानकारी आपको कही समझ नही आ रही है |

27 कॉमेंट्स

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.