[2021] मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना (Meri Fasal Mera Byora Yojna) क्या हैं और इसका लाभ कैसे उठाये ? [fasal.haryana.gov.in]

0

मेरी फसल मेरा ब्यौरा हरियाणा | मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना रजिस्ट्रेशन | Haryana Meri Fasal Mera Byora Form | मेरी फसल मेरा ब्यौरा हरियाणा ऑनलाइन पोर्टल | Meri Fasal Haryana Registration | Download Meri Fasal Mera Byora Online Application Form PDF । हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा 2021-22 (ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, चेक स्टेटस, लास्ट डेट, पोर्टल, पात्रता शर्त, धान खरीद) (Haryana Meri Fasal Mera Byora in hindi) (Login, Registration FormApply Online (e-Kharid) fasalhry.in, last date, app download , Toll free number, Farmers list)

वर्तमान में केंद्र सरकार और राज्य सरकार मिलकर किसानो और अन्य प्राथमिक व्यवसायों से जुड़े लोगो की आय बढ़ाने और उनके जीवन स्तर को ऊंचा ले जाने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चला रही है और उन्हीं में से एक योजना Meri Fasal Mera Byora Yojna भी है जो हरियाणा की राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही है।

मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना हरियाणा की राज्य सरकार के द्वारा वर्तमान में किसानों के लिए चलाई जा रही सभी योजनाओं में से सबसे बड़ी योजनाओं में से एक है। अगर आप मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना के बारे में नहीं जानते तो यह लेख आपके लिए काफी लाभदायक साबित होगा क्योंकि इस लेख में हम आपको ‘मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना क्या है’ और ‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना का लाभ कैसे उठाएं’ के विषय के बारे में बताएंगे ।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना क्या है ? What is Meri Fasal Mera Byora Yojna in Hindi

वर्तमान में हमारे देश में प्राथमिक व्यवसाय जैसे की कृषि आदि व्यवसायों से जुड़े लोगो की आमदनी ज्यादा नहीं हैं। ऐसा नहीं हैं की कृषि करने वाले सभी किसान कम पैसा कमाते हैं लेकिन अधिकतर सीमांत और छोटे किसानो की यही हालत हैं।

किसानो की आमदनी बेहतर ना होने का मुख्य कारण यही हैं की उन्हें अधिकतर अपनी फसल के लिए सही कीमत नहीं मिल पाती। कई बार मंडियों में भी जो कीमत किसानो को अदा की जाती हैं वह कई बार तो लागत राशि जितनी या फिर उससे भी कम होती है और ऐसे में किसान सीधे घाटे में जाता हैं और इन्ही कारणों से काफी सारे किसान अपना मुख्य व्यवसाय खेती छोड़कर दूसरे व्यवसायो की तरफ अपने कदम बढ़ा रहे हैं तो कई बार आत्महत्या जैसी घटनाएं भी सामने आती है ।

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि भारत में उच्च गुणवत्ता वाली फसलें उगाई जाती हो और उनकी डिमांड भी बाजार में काफी ज्यादा है लेकिन अगर जरूरत है तो एक बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर की जो किसानों को थोड़ा उन्नत और डिजिटल बना सके और भारत में एग्रीकल्चर के क्षेत्र को डेवलप कर सके। मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना इसी तरह का एक इनीशिएटिव है।

इस योजना के अंतर्गत एक पोर्टल तैयार किया गया है जिसका लाभ हरियाणा में रहने वाले किसानो को मिलेगा। Meri Fasal Mera Byora Yojna के अंतर्गत हरियाणा में रहने वाले किसान राज्य सरकार के द्वारा बनाए गए पोर्टल पर अपनी फसल का पूरा ब्यौरा दर्ज कर सकेंगे जिससे उन्हें राज्य सरकार के द्वारा बीमा कवर, प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसल मुआवजा आदि सुविधाओं का फ़ायदा मिलेगा।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना को अगर थोड़ी आसान भाषा में समझा जाए तो इस योजना के अंतर्गत किसानों के लिए एक बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर डिजिटल पोर्टल के रूप में तैयार किया जा रहा है जिस पर अपनी फसलों की जानकारी दर्ज करके किसान सरकार के द्वारा दी जा रही मुआवजे और बीमा कवर जैसी सभी सुविधाओं का आसानी से लाभ उठा सकेंगे।

इसके अलावा इस पोर्टल का लगातार विस्तार किया जा रहा है और अन्य कई सुविधाएं पोर्टल के माध्यम से किसानों को दी जा रही है। मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना के अंतर्गत तैयार किए गए पोर्टल में जल्द ही डिजिटल खरीद का ऑप्शन भी जोड़ा जा सकता है जिससे कि किसान ऑनलाइन ही अच्छे दामों पर फसल बेच सकेंगे यानी कि व्यापार सीधे किसानों को कांटेक्ट करके उनकी फसल खरीद पाएंगे।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना का उद्देश्य क्या है ? Purpose of Meri Fasal Mera Byora Yojna in Hindi

कुछ समय पहले तक एग्रीकल्चर के क्षेत्र में ऐसा सिस्टम बना हुआ था कि अगर केंद्र सरकार राज्य सरकार के द्वारा कोई योजना किसानों की आर्थिक स्थिति बेहतर करने के लिए उन्हें कोई सुविधा देने के लिए लांच भी की जाती थी तो उसके बारे में उन्हें पता ही नहीं चलता था और वह उसका लाभ भी प्राप्त नहीं कर पाते थे और इसका फायदा उठाते हुए बीच के लोग काफी पैसा खा जाया करते थे। ऐसे में किसानों को लगता था कि सरकार उनके लिए कुछ नहीं कर रही है।

मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना के अंतर्गत किसानों को ऑनलाइन लाया जा रहा है और उन्हें सभी सुविधा ऑनलाइन दी जा रही है जिससे कि सरकार के पास भी बेहतरीन और सटीक आंकड़े मौजूद हो सके और किसानों को भी सभी सुविधाएं ऑनलाइन ही मिल सके। इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के बाद फसल के अनुसार जो भी सुविधाए और योजना का लाभ किसान को मिलना चाहिए वह आसानी से मिल जाएगा।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना का लाभ कैसे उठाएं ? How to Take Advantage Meri Fasal Mera Byora Yojna

अगर आप हरियाणा में रहते हो और कृषि संबंधित प्राथमिक व्यवसाय से जुड़े हुए हो या फिर सरल भाषा में कहा जाए तो अगर आप हरियाणा के एक किसान हो तो आप मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना का लाभ आसानी से उठा सकते हो।

Meri Fasal Mera Byora Yojna का लाभ उठाने के लिए आपको इस योजना के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा और वहां जाकर अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। पोर्टल पर सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन के बाद राज्य सरकार के द्वारा आपके सटीक आंकड़े पहुंचेंगे और उन आंकड़ों का लाभ उठाते हुए राज्य सरकार आपको विभिन्न योजनाओं का भाग बना पायेगी।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रता – Meri Fasal Mera Byora Yojna Eligibility

अगर आप Meri Fasal Mera Byora Yojna का लाभ उठाना चाहते हो तो जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए राज्य सरकार के द्वारा कुछ पात्रताए तय की गई है, जो इस प्रकार है:

  • Meri Fasal Mera Byora Yojna का लाभ केवल हरियाणा में रहने वाले स्थाई नागरिक किसान ही उठा सकेंगे ।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास जमीन के पूरे कागजात होने चाहिए।
  • सफलतापूर्वक योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, पहचान पत्र आदि के साथ मोबाइल नंबर और पासपोर्ट पासपोर्ट भी होनी चाहिए।

Meri Fasal Mera Byora Yojana 2021 के दस्तावेज़ (पात्रता ) – Documents of Meri Fasal Mera Byora Yojna

  • आवेदक हरियाणा का स्थायी निवासी होना चाहिए ।
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ज़मीन के कागज़ात
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Key Point of Meri Fasal Mera Byora Haryana 2021 

योजना का नामहरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा
इनके द्वारा शुरू की गयीमुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी
विभागकिसान और कृषि किसान मंत्रालय
उद्देश्यकिसान और खेत का पंजीकरण
लाभार्थीराज्य के किसान
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://fasal.haryana.gov.in/

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें ? How to Register For Meri Fasal Mera Byora Yojna

मेरी वजन मेरा ब्यौरा योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना आसान है। इसके लिए सबसे पहले तो आपको अपने दस्तावेजों की स्कैंड कॉपी तैयार करके रखनी होगी और उसके बाद योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://fasal.haryana.gov.in/ पर जाना होगा।

Meri Fasal Mera Byora
Meri Fasal Mera Byora

आधिकारिक वेबसाइट पर आपको ऑनलाइन पंजीकरण का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करने के बाद आपसे कुछ सामान्य जानकारियां मांगी जाएगी और उन जानकारियों को सटीक भरने के बाद आपको मांगे जा रहे सभी दस्तावेजों की स्कैंड कॉपी अपलोड कर दी होगी और इस ऑनलाइन फॉर्म को सबमिट करना होगा। इस तरह से आप आसानी से Meri Fasal Mera Byora Yojna के लिए रजिस्टर कर पाएंगे ।

Meri Fasal Mera Byora Helpline Number 

हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के किसानो के लिए हेल्पलाइन नंबर भी शुरू किया है राज्य के किसानो इस हेल्पलाइन नंबर की सहायता से योजना से जुडी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते है और अगर कोई परेशानी है तो उन्हें भी दूर कर सकते है यह एक टोल फ्री नंबर है |

  • Helpline Number – 18001802060
  • Toll-Free Number – 18001802117
  • ईमेल ID  – [email protected]

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.