Yadav Ko Kaise Kabu Kare ? यादव अहीर को काबू कैसे करें।

0

Yadav Ko Kaise Kabu Kare या Yadav Ko Kabu Kaise Kare ? अगर आप भारत में रह रहे हैं और आपने यादवो का नाम नही सुना तो शायद अपने भारतीय समाज को अब तक ढंग से जाना ही नहीं। भगवान कृष्ण को यादव समाज से ही एक माना जाता हैं। मान्यता हैं की आज का यादव समाज सनातन धर्म के भगवान श्री कृष्ण से जुड़ा हुआ हैं। ना केवल राजनीतिक इतिहास में बल्कि धार्मिक इतिहास में भी यादव समाज का अपना एक अलग महत्व रहा हैं।

यादव एक स्वाभिमानी समाज हैं, और इनके स्वाभिमान के बारे में इस बात से पता लग जाता हैं की कई यादव संगठनों ने आरक्षण वापस लेने तक की मांग की हैं। अगर आप ‘यादव को काबू कैसे करे’ (Yadav Ko Kaise Kabu Kare ?) के विषय में सर्च कर रहे हो तो यह लेख आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।

क्या यादव को काबू किया जा सकता हैं? (Yadav Ko Kaise Kabu Kare ? – क्या यह मुमकिन हैं ? )

यादवो के बारे में यह जानना जरूरी हैं की यादव एक क्षत्रिय समाज हैं और सभी क्षत्रिय समाज स्वाभिमानी और बलशाली होते हैं। ठेकेदारी और रियल एस्टेट के क्षेत्र में भी यादवो ने काफी नाम कमाया हैं। राजनीति में यादव समाज का योगदान अद्वितीय रहा हैं। सीधी सी बात हैं की यादव समाज एक बलवान और स्वाभिमानी समाज हैं। इसके अलावा एक ध्यान देने वालो बात यह भी है की मुख्य रूप से यादव समाज में काफी एकता पाई जाती हैं। ऐसे में अगर आप यादव की हराने की सोच रहे हैं तो बता दे की यह इतना आसान नहीं हैं।

लेकिन यह काबू करने से मतलब हराने से या फिर उन्हें वश में करने से नहीं हैं। यह काबू करने का मतलब यादवो को खुश करने से हैं। अगर आपका कोई यादव मित्र हैं और आप उसे खुश करना चाहते हो तो हम आपको उसके लिए कुछ तरीके बताने वाले है।

yadav ko kaise kabu kare
yadav ko kaise kabu kare

यादव को काबू कैसे करे ? (यादव को खुश करने के तरीके – Yadav Ko Kaise Kabu Kare ? )

जैसा की हमने आपको पहले भी बताया की यादव वो लोग होते हैं जिन्हें अगर आप अगर अपने दम या साहस पर जितना चाहेंगे तो यह भारी काम हैं लेकिन अगर इन्हें खुश करके जितना चाहेंगे तो यह वाकई में आसान हैं। यादवो को खुश करना आसान नहीं हैं लेकिन अगर आप अपने किसी यादव मित्र या किसी नजदीकी जो यादव हैं उसे खुश करना चाहते हैं तो उसके लिए निम्न तरीके अपना सकते हैं ।

1 . यादवो से धार्मिक बाते करे : यादवों के बारे में एक बात काफी खास है कि यह मुख्य रूप से धार्मिक होते हैं। कहा जाता है कि अगर ब्राह्मण के बाद कोई धर्म के बारे में सबसे अधिक चर्चा करता है और धर्म का पालन सबसे अधिक करता है तो वह क्षत्रिय होता है कोई यादव एक क्षत्रिय समाज है जो वाकई में अपने धर्म की काफी इज्जत करता है। ऐसे में अगर आप आपने किसी यादव मित्र या फिर किसी नजदीकी यादव व्यक्ति को खुश करना चाहते हैं तो आप उनसे धर्म के बारे में चर्चा कर सकते हैं या फिर उन्हें धर्म से जुड़ी हुई गिफ्ट जैसे कि गीता आदि देकर कुछ कर सकते हैं।

2 . यादवो के स्वाभिमान को ठेस ना पहुचाये : जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया है कि यादव एक क्षत्रिय समाज के और क्षत्रिय मुख्य रूप से स्वाभिमानी हुआ करते हैं। अगर आप दिल्ली या फिर दिल्ली के आसपास के एरिया या फिर हरियाणा में रहते हैं तो आपको पता ही होगा कि यादव समाज देश के सबसे स्वाभिमानी समाजों में से एक है जिन से पंगा लेना आपको काफी भारी पड़ सकता हैं। ऐसे में अगर आप यादव के साथ रह रहे हैं और उन्हें खुश करना चाहती है तो बेहतर होगा कि आप इन के स्वाभिमान को ठेस ना पहुंचाएं। यादव व्यक्ति हमेशा स्वाभिमान को सर्वोपरि रखता हैं और राजनीति से लेकर उनकी रुचि तक में यह स्वाभिमान नजर आता हैं।

3 . इनके शौक का ध्यान रखे : यादव समाज के बारे में एक खास बात यह है कि यह हमेशा जमीन से जुड़े हुए होते हैं और इनके शौक भी काफी जवाबी होते हैं। सबसे पहले आपको यह बता दे, यादव देश के कई भागों में रहते हैं और भौगोलिक तौर पर ही इनमें कई अंतर भी पाए जा सकते हैं जैसे कि हरियाणा और दिल्ली एनसीआर के यादव लोग अलग शौक रखते हैं तो वही यूपी और बिहार के यादव लोग अलग शौक रखते हैं। ऐसे में अगर आप किसी यादव व्यक्ति को कुछ करना चाहते हैं तो उनके शौक का ध्यान रखें। दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा के यादव हुक्का पसन्द करते है तो यूपी बिहार के यादव अपने यह के खाद्य पदार्थ। और यह चीजे इन्हें खुश कर सकती हैं।

तो हमने आपको यह पर कुछ ऐसे तरीके बताये हैं जिनका उपयोग करते हुए आप यादवो को खुश कर सकते हैं। अब अगर आप गूगल या किसी अन्य सर्च इंजन पर ‘यादव को काबू कैसे करे’ (Yadav Ko Kaise Kabu Kare) जैसी चीज सर्च कर रहे थे और आप यादव को खुश करने के तरीके ढूंढ रहे थे तो हमने आपको समस्या का समाधान कर दिया हैं। अगर आपको इस लेख से जुड़ा हुआ कोई सवाल हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताये।

Advertisement-  अगर आप Anytechinfo.com के किसी भी पोस्ट के Anchor Text से Backlink लेना चाहते है या फिर आप अपने Product का Promotion करवाना चाहते है, तो आप हमें ईमेल कीजिए । हम काफी कम कीमत में Deal करते है । Email Id - [email protected]

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.